38.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कोलकाता : डेंगू की रोकथाम के लिए नयी योजना तैयार

कोलकाता : डेंगू की रोकथाम के लिए गत वर्ष निगम की ओर से हर संभव तैयारी की गयी थी, लेकिन इसके बाद भी महानगर के 20 वार्डों में डेंगू का जबरदस्त प्रकोप दिखा. विदित हो कि इन डेंगू प्रभावित इलाकों में 82 नबंर वार्ड भी शामिल है. इस वार्ड से मेयर फिरहाद हकीम पार्षद हैं. […]

कोलकाता : डेंगू की रोकथाम के लिए गत वर्ष निगम की ओर से हर संभव तैयारी की गयी थी, लेकिन इसके बाद भी महानगर के 20 वार्डों में डेंगू का जबरदस्त प्रकोप दिखा. विदित हो कि इन डेंगू प्रभावित इलाकों में 82 नबंर वार्ड भी शामिल है. इस वार्ड से मेयर फिरहाद हकीम पार्षद हैं. ऐसे में डेंगू के प्रकोप को कम करने तथा रोकथाम के लिए इस साल निगम पहले से ही तैयारियों में जुट गया है. रोकथाम के लिए मंगलवार को निगम में उच्चस्तरीय बैठक हुई.
मेयर फिरहाद हकीम के नेतृत्व में हुई बैठक में डिप्टी मेयर अतिन घोष, कोलकाता मेट्रो डेवलपमेंट अथॉरिटी (केएमडीए), कोलकाता इंप्रूवमेंट ट्रस्ट, राज्य सिंचाई विभाग, पोर्ट ट्रस्ट, पूर्व रेलवे के अधिकारियों ने हिस्सा लिया, जबकि साउथ ईस्टर्न रेलवे तथा मेट्रो रेलवे के प्रतिनिधि अनुपस्थित रहे. मेयर ने कहा कि डेंगू प्रभावित वार्डों के पार्षद व बोरो कमेटी के चेयरमैन को भी इस बैठक में बुलाया गया था. रोकथाम के लिए प्लान ऑफ एक्शन तैयार किया गया है.
प्लान ऑफ एक्शन नंबर एक : अगर कोई नागरिक अपने मकान या घर की छत या ऐसे किसी अन्य स्थान पर पानी जमा कर रखता है, तो उसे नोटिस भेजा जायेगा. इसके बाद भी सजग नहीं होने पर उसके खिलाफ निगम के रुल 46 के तहत कानूनी कार्रवाई की जायेगी.
प्लान नंबर दो :केंद्र सरकार के पोर्ट ट्रस्ट, रेल, सीपीडब्ल्यूडी, मेट्रो जैसे विभाग पर नजर रखी जायेगी. इसके अलावा केंद्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित संस्थानों के साथ हर महीने बैठक की जायेगी. गडबड़ी पाये जाने पर नोटिस दिया जायेगा. संबंधित विभाग द्वारा कार्रवाई नहीं किये जाने पर निगम की धारा 496 (ए) के तहत कानूनी कार्रवाई की जायेगी.
प्लान नंबर थ्री : जल जमाव की समस्या वाले इलाकों की वार्ड स्तर पर सूची तैयार की जायेगी. स्थानीय क्लब के साथ मिल कर लोगों को जागरूक किया जायेगा.
तीन पर लगा जुर्माना :डिप्टी मेयर अतिन घोष ने बताया कि गत वर्ष सचेत किये जाने के बाद भी सफाई पर ध्यान नहीं देने वाले दो लोगों पर एक-एक लाख तथा एक व्यक्ति पर 75 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है. वार्ड 47, 52/9 बी, बीबी गांगुली स्ट्रीट निवासी सावित्री डी पांडेय तथा 124 वार्ड के विद्यासागर रोड के रहने वाले कृष्णा विश्वास पर एक-एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है, जबकि 106 वार्ड के निवासी उदय शंकर सिंह पर 75 हजार रुपये का जुर्माना लगा है. श्री घोष ने कहा कि म्युनिसिपल कोर्ट द्वारा उक्त लोगों पर जुर्माना लगाया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें