28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता : भारत भाग्यशाली है, क्योंकि उसके पास मोदी हैं : डेविड कैमरन

कोलकाता : ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने गुरुवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना करते हुए कहा कि भारत भाग्यशाली है कि उसके पास नरेंद्र मोदी जैसा प्रधानमंत्री है, जिनका व्यक्तित्व स्पष्ट दृष्टि वाला है. उन्होंने कहा कि देश को हालांकि कौशल विकास और आधारभूत ढांचे पर अधिक ध्यान केंद्रित करना […]

कोलकाता : ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने गुरुवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना करते हुए कहा कि भारत भाग्यशाली है कि उसके पास नरेंद्र मोदी जैसा प्रधानमंत्री है, जिनका व्यक्तित्व स्पष्ट दृष्टि वाला है. उन्होंने कहा कि देश को हालांकि कौशल विकास और आधारभूत ढांचे पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए. ये बातें उन्होंने महानगर में इंडियन चेंबर ऑफ कॉमर्स की 90वीं वार्षिक आम बैठक में कहीं.
आम सभा के दौरान एक प्रश्न के जवाब में कैमरन ने कहा कि भारत भाग्यशाली है कि उसके पास स्पष्ट दृष्टि वाला नेतृत्व है. जब वह प्रधानमंत्री मोदी से मिले थे, तो उन्होंने देखा था कि उनके पास दीर्घकालिक समस्याओं को लेकर गहरी सोच है. इससे पहले अपने भाषण में कैमरन ने मोदी के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम स्किल इंडिया की सराहना की, लेकिन चिह्नित किया कि इस तरह के लक्ष्य केवल सरकार की पहल द्वारा हासिल नहीं किये जा सकते. भारत को अवसरों की जमीन करार देते हुए कैमरन ने कहा कि भारत और ब्रिटेन जैसे देशों की सफलता बाजारों के संचालन और उद्यमों को विकसित करने पर निर्भर करती है. उन्होंने भारत की अर्थव्यवस्था को अपने आकार की सबसे तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था भी बताया. उन्होंने कहा : भारत सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और इसे अपने आकार की सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था कहा जाता है. देश के भावी विकास के लिए कौशल विकास और मूलभूत व्यवस्थाओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए. कैमरन ने देश के विकास के रास्ते में व्यापार में संरक्षणवाद को बड़ी बाधा करार दिया और स्थाई आर्थिक विकास के लिए राष्ट्रों के बीच मुक्त व्यापार की महत्ता पर जोर दिया.
उन्होंने चिह्नित किया, जी-20 देशों में भारत में ब्रिटेन से ज्यादा कोई भी निवेश नहीं करता और ब्रिटेन में भारत के मुकाबले कोई भी बड़ा निवेशक नहीं है. हमें इस पर गर्व है क्योंकि हम एक दूसरे की सफलता से लाभ उठाते हैं.
मौके पर आइसीसी के निवर्तमान अध्यक्ष व स्पेंशर्स रिटेल्स लिमिटेड के सेक्टर हेड शाश्वत गोयनका ने डेविड कैमरन का स्वागत किया. मौके पर इंडियन चेंबर ऑफ कॉमर्स की नयी कार्यकारिणी की घोषणा की गयी. इसमें लक्ष्मी टी कंपनी लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक रूद्र चटर्जी आइसीसी के अध्यक्ष चुने गये हैं. वहीं, केवेंटर एग्रो लिमिटेड के प्रबंध निदेशक मयंक जालान आइसीसी के नये वरिष्ठ उपाध्यक्ष होंगे और वीजा स्टील लिमिटेड के प्रबंध निदेशक विशाल अग्रवाल आइसीसी के उपाध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं.
आंतकवाद को ईसाइयत-इस्लाम के बीच संघर्ष बताना गलत
कोलकाता : ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने गुरुवार को इंडियन चेंबर ऑफ कॉमर्स की 90वीं वार्षिक आम सभा के दौरान कहा कि आतंकवाद को ईसाइयत और इस्लाम के बीच एक संघर्ष बताना गलत है. उन्होंने चरमपंथी ताकतों के सफाये के लिए एक रणनीति की जरूरत का भी जिक्र किया. कंजरवेटिव पार्टी के नेता कैमरन ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टिप्पणी से ऐसा लगता है कि वह आतंकवाद को ईसाइयत और इस्लाम के बीच संघर्ष के रूप में देखते हैं.
कैमरन 2010 से 2016 के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थे. उन्होंने यहां इंडियन चेंबर ऑफ कॉमर्स (आइसीसी) द्वारा आयोजित एक संवाद सत्र में कहा कि ट्रंप को सुनने पर मुझे ऐसा लगा कि यह ईसाइयत और इस्लाम के बीच एक संघर्ष है. ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री के मुताबिक यह इस्लाम के अंदर ही एक संघर्ष है. यह शांतिपूर्ण तरीके से अपनी आस्था का अनुसरण करनेवाले सभ्य लोगों और कट्टरपंथ के रास्ते पर जा चुके लोगों के बीच संघर्ष है.
कैमरन ने कहा कि आतंकवाद सिर्फ पश्चिम एशिया में ही नहीं, बल्कि अफ्गानिस्तान, पाकिस्तान और यहां तक कि भारत और ब्रिटेन में भी दिखा है. उन्होंने कहा कि इन चरमपंथी ताकतों के सफाये के लिए एक रणनीति की जरूरत है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें