36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता : हिंदी व उर्दू के और दो-दो कॉलेज की होगी स्थापना

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि राज्य सरकार हिंदी और उर्दू के और दो-दो कॉलेजों की स्थापना करेगी. यही नहीं, अगले कुछ वर्षों में 10 नये विश्वविद्यालय खुलेंगे. राज्य के कॉलेज व विश्वविद्यालयों में शिक्षा व्यवस्था को लेकर सोमवार को मुख्यमंत्री ने राज्य सचिवालय के पास नबान्न सभागार में उच्चस्तरीय बैठक […]

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि राज्य सरकार हिंदी और उर्दू के और दो-दो कॉलेजों की स्थापना करेगी. यही नहीं, अगले कुछ वर्षों में 10 नये विश्वविद्यालय खुलेंगे.
राज्य के कॉलेज व विश्वविद्यालयों में शिक्षा व्यवस्था को लेकर सोमवार को मुख्यमंत्री ने राज्य सचिवालय के पास नबान्न सभागार में उच्चस्तरीय बैठक की. बैठक में राज्य के सभी कॉलेजों के प्रिंसिपल व यूनिवर्सिटी के कुलपति उपस्थित रहे. बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2011 से पहले बंगाल में विश्वविद्यालयों की संख्या मात्र 12 थी, जिसे वर्तमान सरकार ने बढ़ा कर 28 कर दिया है.
इसी प्रकार, पिछले सात वर्षों में यहां 50 नये कॉलेजों की स्थापना की गयी है. आनेवाले दिनों में और 10 विवि की स्थापना की जायेगी. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में हिंदी व उर्दू भाषी लोगों की संख्या को देखते हुए राज्य सरकार ने इनके लिए और दो-दो नये कॉलेज खोलने की योजना बनायी है.
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले सात वर्षों में कॉलेज छात्रों की संख्या भी 13 लाख से बढ़ कर 20 लाख हो गयी है. वहीं, राज्य में कन्याश्री की संख्या में भी 73 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. वर्ष 2011 में यह संख्या 5.62 लाख थी, जो अब बढ़ कर 9.73 लाख हो गयी है.
जिलों के कॉलेजों के शिक्षा स्तर को बेहतर करने के लिए कमेटी का गठन
मुख्यमंत्री ने कहा कि कलकत्ता यूनिवर्सिटी (सीयू) व प्रेसीडेंसी यूनिवर्सिटी (पीयू) के शिक्षा-स्तर की तुलना में जिला के कॉलेजों की शिक्षा-व्यवस्था उतनी अच्छी नहीं है. इसलिए जिला के कॉलेजों के शिक्षा-स्तर को बेहतर करने के लिए राज्य सरकार ने नयी कमेटी का गठन किया है, जिसका प्रमुख राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी को बनाया गया है.
इस कमेटी में शिक्षा मंत्री के साथ-साथ उच्च शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव, सीयू व पीयू के कुलपति को शामिल किया गया है. यह कमेटी जिला कॉलेजों में नियुक्त प्रोफेसरों को प्रशिक्षण देंगे कि वहां शिक्षा-व्यवस्था को किस प्रकार से बेहतर किया जा सके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें