34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सीएम ने बंगाल के 72 लाख किसान परिवारों के लिए की दो योजनाओं की घोषणा, प्रति एकड़ हर साल मिलेंगे पांच हजार

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को किसानों के लिए नववर्ष पर उपहारों की घोषणा की. उन्होंने किसानों के लिए दो नयी योजनाओं का एलान किया. मुख्यमंत्री ने जहां किसानों के परिवार वालों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अनुदान की घोषणा की तो वहीं खेती का खर्च कम करने के लिए भी […]

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को किसानों के लिए नववर्ष पर उपहारों की घोषणा की. उन्होंने किसानों के लिए दो नयी योजनाओं का एलान किया.
मुख्यमंत्री ने जहां किसानों के परिवार वालों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अनुदान की घोषणा की तो वहीं खेती का खर्च कम करने के लिए भी राशि देने का ऐलान किया है. ‘कृषक बंधु’ योजना की घोषणा की गयी है. इसके तहत 18 से 60 वर्ष तक की आयु के किसान की किसी भी कारण से मृत्यु होती है तो राज्य सरकार पीड़ित किसान के परिजन को दो लाख रुपये का अनुदान देगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान की चाहे प्राकृतिक रूप से मृत्यु हुई हो या किसी दुर्घटना की वजह से, हर स्थिति में यह मुआवजा दिया जायेगा.
साथ ही मुख्यमंत्री ने किसानों की खेती का खर्च कम करने के लिए प्रति वर्ष पांच हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान करने की घोषणा की. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के प्रत्येक किसान को प्रति वर्ष प्रति एकड़ पांच हजार रुपये का अनुदान दिया जायेगा. किसानों को यह राशि दो किश्तों में यानी 2500-2500 रुपये प्रदान किये जायेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में किसान व खेत मजदूर दोनों इस सेवा का लाभ उठा पायेंगे. बंगाल में लगभग 72 लाख किसान परिवार व खेत मजदूर हैं.
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह दोनों योजनाएं एक जनवरी 2019 से शुरू हाेंगी और एक फरवरी 2019 से इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इस मौके पर राज्य के वित्त मंत्री अमित मित्रा, शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम, शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी, खेल व युवा कल्याण मंत्री अरूप विश्वास, मुख्य सचिव मलय दे, गृह सचिव अत्रि भट्टाचार्य सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.
गौरतलब है कि तीन राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद कर्जमाफी का फैसला लिया गया. कांग्रेस की देखादेखी कई अन्य पार्टियों (जिसमें केंद्र की सत्ता पर काबिज भाजपा भी शामिल है) ने भी अपने-अपने राज्यों में किसानों के लिए लोकलुभावन योजनाओं की झड़ी लगा दी है. इसी क्रम में अब ममता बनर्जी ने भी ऐसा ही योजनाओं का ऐलान किया है.
18 से 60 साल तक की उम्र के किसान की मौत पर परिवार को मिलेंगे दो लाख रुपये
क्या है ‘कृषक बंधु’ योजना
पहली योजना
कृषि कृषक बंधु योजना के तहत 18-60 वर्ष की उम्र वाले किसी भी किसान की मौत के मामले में राज्य सरकार की ओर से परिवार को सहायता राशि दी जायेगी. सुश्री बनर्जी ने कहा: राज्य में कुल 72 लाख किसान परिवार हैं. हम नहीं चाहते कि उन्हें नुकसान हो. हम कल से (एक जनवरी 2019) कार्यक्रम शुरू करेंगे और किसान फरवरी से आवेदन कर पायेंगे. यह सहायता प्राकृतिक या दुर्घटना दोनों ही मामलों में दी जायेगी.
दूसरी योजना
मुख्यमंत्री ने कहा कि एक और योजना के तहत किसानों को प्रति एकड़ साल में दो बार 2,500 रुपये मिलेंगे. उन्होंने कहा: इस योजना के तहत हम किसानों के लिए सैकड़ों करोड़ रुपये खर्च करेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए कृषि विभाग के बजटीय आवंटन से राशि खर्च की जायेगी. सरकार के इस प्रयास से किसानों को खेती के खर्च पर राहत मिलेगी. यह योजना भी एक जनवरी से लागू हो जायेगी. किसान एक फरवरी से इसके लिए आवेदन कर सकेंगे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें