27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आइसीएसई की 9वीं व 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं 10 फरवरी से

कोलकाता : आइसीएसइ काउंसिल की ओर से सभी एफिलियेटेड स्कूलों में कक्षा 9वीं व 11वीं के लिए वार्षिक परीक्षा के प्रश्न पत्र तैयार कर जनवरी माह में भेजे जायेंगे. परीक्षा प्रणाली में समानता बनाये रखने के लिए सीआइएससीइ (काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशंस) ने यह व्यवस्था की है. वार्षिक परीक्षा में समानता लाने के […]

कोलकाता : आइसीएसइ काउंसिल की ओर से सभी एफिलियेटेड स्कूलों में कक्षा 9वीं व 11वीं के लिए वार्षिक परीक्षा के प्रश्न पत्र तैयार कर जनवरी माह में भेजे जायेंगे. परीक्षा प्रणाली में समानता बनाये रखने के लिए सीआइएससीइ (काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशंस) ने यह व्यवस्था की है.

वार्षिक परीक्षा में समानता लाने के लिए काउंसिल द्वारा ही परीक्षा प्रश्नपत्र व कॉमन शिड्यूल तैयार कर स्कूलों को भेजा जायेगा. 9वीं व 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं 10 फरवरी से शुरू होंगी. महानगर के स्कूलों में कक्षा 9वीं की वार्षिक परीक्षा 26 फरवरी को समाप्त होगी. वहीं 11वीं की परीक्षा चार मार्च को समाप्त होगी.

यह पहली बार है, जब काउंसिल से जुड़े हुए लगभग दो हजार स्कूलों में कक्षा 9वीं व 11वीं की वार्षिक परीक्षा समान परीक्षा प्रणाली के आधार पर ली जायेगी. इससे पहले तक स्कूल अपने तरीके से 9वीं व 11वीं की वार्षिक परीक्षा के प्रश्नपत्र तैयार करता था. अब काउंसिल ने इस पद्धति में बदलाव करते हुए प्रश्नपत्र व शिड्यूल तैयार किया है, ताकि पूरे देश में समान प्रणाली से परीक्षाएं ली जा सकें. हालांकि आइसीएसई दसवीं की बोर्ड परीक्षा 27 फरवरी से शुरू होगी और 30 मार्च तक चलेगी.
इससे पहले 9वीं व 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं स्कूलों को लेनी होगी. काउंसिल के कॉमन शिड्यूल के आधार पर ही महानगर के स्कूलों को परीक्षा की तैयारी करनी होगी. इस विषय में आइसीएसइ स्कूल एसोसिएशन से जुड़े नवारुण कुमार ने बताया कि सभी स्कूल समान तरीके से परीक्षाओं का संचालन कर सकें, इसके लिए इस साल यह व्यवस्था काफी बेहतर रहेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें