32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भयंकर चक्रवात तूफान ”फेनी” आने की आशंका, बंगाल समेत चार राज्यों में हाइ अलर्ट

नयी दिल्ली. ‘फेनी’ के कारण देश के कुछ हिस्सों में भयंकर चक्रवाती तूफान आने की आशंका है. गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय आपदा मोचन बल व भारतीय तटरक्षक बल को हाइअलर्ट पर रखा है. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओड़िशा और पश्चिम बंगाल सरकार को केंद्र ने सतर्क किया है. इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश […]

नयी दिल्ली. ‘फेनी’ के कारण देश के कुछ हिस्सों में भयंकर चक्रवाती तूफान आने की आशंका है. गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय आपदा मोचन बल व भारतीय तटरक्षक बल को हाइअलर्ट पर रखा है. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओड़िशा और पश्चिम बंगाल सरकार को केंद्र ने सतर्क किया है. इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश भी होगी. पीएम नरेंद्र मोदी ने अफसरों से एहतियाती कदम उठाने व सहायता उपलब्ध कराने को कहा है. मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार तक तूफान ‘बेहद खतरनाक चक्रवात’ का रूप ले लेगा. एक मई की शाम तक इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है.

इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने दक्षिण भारत में अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल फेनी तूफान त्रिम्कोमली (श्रीलंका) के 745 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व, चेन्नई के 1050 किलोमीटर दक्षिण पूर्व तथा मछलीपट्टनम (आंध्र प्रदेश) के 1,230 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में है. केरल के सुदूर इलाकों में 29 और 30 अप्रैल को तेज बारिश हो सकती है. चक्रवात तमिलनाडु नहीं पहुंचेगा, लेकिन इसके असर से उत्तरी भागों में हल्की बारिश हो सकती है. केरल और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की आशंका है.

30 अप्रैल और एक मई तक इस तूफान के तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र तट के पास पहुंचने की संभावना है. फेनी एक मई के बाद अपनी दिशा बदलेगा. तमिलनाडु, पुडुचेरी तट, कोमोरिन क्षेत्र और मन्नार की खाड़ी और उसके पास रविवार को 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं. मौसम विभाग ने श्रीलंका, तमिलनाडु, आंध्र, पुडुचेरी के मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह भी दी है.

कहां से कितनी दूरी पर है फोनी तूफान

745 किमी

श्रीलंका के तट से

1050 किमी

चेन्नई तट से

1230 किमी

आंध्र प्रदेश से

आज 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पर 30 अप्रैल की सुबह से हवा की गति 50-60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने और फिर 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है. पुडुचेरी, तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश में तट पर और उसके पास समुद्र में स्थिति बेहद प्रतिकूल हो सकती है.

कई राज्यों में गर्मी से राहत नहीं

तूफान फेनी से उत्तर भारत में पड़ रही प्रचंड गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. पूर्वोत्तर भारत में बंगाल की खाड़ी से तेज आर्द्र हवाएं आ रही हैं, जिससे असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नगालैंड सहित समूचे पूर्वोत्तर में अच्छी वर्षा देखने को मिल सकती है. जबकि, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और ओड़िशा के ज्यादातर शहरों में मौसम शुष्क और काफी गर्म बना रहेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें