25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जाति प्रमाणपत्र के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे अब सरकारी दफ्तरों के चक्कर

कोलकाता : जाति प्रमाणपत्र लेने के लिए राज्य के लोगों को अब सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने होंगे. अब मोबाइल फोन के जरिये ही ऐप के माध्यम से एससी, एसटी और ओबीसी सर्टिफिकेट के लिए आवेदन किये जा सकेंगे. ऑनलाइन ही उन सर्टिफिकेट्स को डाउनलोड भी किया जा सकेगा. राज्य के आदिवासी व पिछड़ी […]

कोलकाता : जाति प्रमाणपत्र लेने के लिए राज्य के लोगों को अब सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने होंगे. अब मोबाइल फोन के जरिये ही ऐप के माध्यम से एससी, एसटी और ओबीसी सर्टिफिकेट के लिए आवेदन किये जा सकेंगे. ऑनलाइन ही उन सर्टिफिकेट्स को डाउनलोड भी किया जा सकेगा.

राज्य के आदिवासी व पिछड़ी जाति कल्याण विभाग की ओर से सर्टिफिकेट के आवेदन और उन्हें हासिल करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने के लिए कदम उठाये जा रहे हैं. इसके लिए नया सॉफ्टवेयर बनाया जा रहा है. विभाग के सूत्रों के मुताबिक इसका काम पूरा होने के काफी करीब है. यह परिसेवा शुरू होने पर उन लोगों को सरकारी कार्यालयों में जाना नहीं होगा जिनकी पूर्व की पीढ़ी को यह सर्टिफिकेट मिल गया है.

राज्य में सालाना करीब नौ लाख से अधिक एससी, एसटी और ओबीसी सर्टिफिकेट दिये जाते हैं. इसके ऑनलाइन हो जाने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. हालांकि ऑफलाइन सर्टिफिकेट प्रदान करने की प्रक्रिया भी चालू रहेगी. इन प्रमाणपत्रों को पंचायत दफ्तरों से ही देने की कोशिशें शुरू हो गयी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें