27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गंगासागर स्‍नान : 27 लाख पुण्‍यार्थियों ने लगायी मोक्ष की डुबकी, सागर तट पर उमड़ा आस्था का जनसैलाब

– नवजात शिशुओं ने भी किया गंगा स्‍नान – शंकराचार्य मंगलवार की सुबह 8.30 बजे करेंगे पुण्य स्नान – परिजनों से बिछुड़े 87 तीर्थयात्री शिव कुमार राउत, सागरद्वीप मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक परंपरा की अद्भुत छटा गंगासागर के तट पर अठखेलियां करती नजर आयीं. वातावरण में गूंजते महामृत्यंजय मंत्र के बीच भवसागर से मुक्ति की […]

– नवजात शिशुओं ने भी किया गंगा स्‍नान

– शंकराचार्य मंगलवार की सुबह 8.30 बजे करेंगे पुण्य स्नान

– परिजनों से बिछुड़े 87 तीर्थयात्री

शिव कुमार राउत, सागरद्वीप

मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक परंपरा की अद्भुत छटा गंगासागर के तट पर अठखेलियां करती नजर आयीं. वातावरण में गूंजते महामृत्यंजय मंत्र के बीच भवसागर से मुक्ति की चाह में बुजुर्ग, युवा, बच्चे, महिलाएं, नवजात व दिव्यांगों समेत लगभग 27 लाख पुण्यार्थिंयों ने संक्रांति स्नान किया. राज्य के पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने आस्था व श्रद्धा के साथ गंगा स्नान के आंकड़ों के बारे में कहा कि, ‘सोमवार को करीब 26 से 27 लाख तीर्थयात्रियों ने संगम में स्नान किया. जबकि, मंगलवार को और चार से पांच लाख लोग सागरद्वीप पहुंच सकते हैं.

श्री मुखर्जी ने बताया कि प्रशासन 35 लाख तक पुण्यार्थियों को संभालने में सक्षम है. सभी श्रद्धालुओं का स्वागत है. उनके समुचित व्यवस्था के लिए शासन तत्पर है. इतना ही नहीं किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं. फायर ब्रिगेड यूनिट समूचे मेले परिसर में चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं. प्रशासन की ओर से मेले को सफलतापूर्वक संपन्न कराने की हर संभव तैयारी की गयी हैं.

श्री मुखर्जी ने कहा कि हमें आशा ही नहीं, बल्कि पूर्ण विश्वास है कि गंगा सागर मेला विश्व के मानचित्र पर भारत की उज्जवल छवि प्रस्तुत करेगा. मौके पर राज्य के बिजली मंत्री शोभनदेव चट्टोपाध्याय, पीएचई मंत्री अरूप विश्वास, सांसद मनीष गुप्ता, डीएम वाई रत्नाकर राव समेत अन्य उपस्थित थे.

नवजात शिशु ने भी किया संक्रांति स्नान

बिहार से अपने एक साल के बेटे मोहित को गंगास्नान कराते हुए सुशीला जी ने बताया कि मेरी सासू मां ने मोहित के जन्म के बाद गंगास्नान की मन्नत मांगी थी. इसी साल अगस्त में वह परलोक सिधार गयीं. उन्हीं की इच्छा को पूरा करने के लिए हम यहां पहुंचे हैं. अन्य दूसरे नवजातों ने भी यहां डूबकी लगायी.

यूरोप की एलके ने कहा ‘इंडिया की जय हो’

यूरोप की एलके इंडिया की जय हो का नारा कहा. उन्होंने बताया कि मैं आध्यात्मिक पर्यटन के तौर पर भारत आयी हूं. सागर देखने व नहाने की बड़ी इच्छा थी. वहीं, पड़ोसी देश नेपाल, चीन व पहुंचे सैलानियों का कहना है, ‘अंततः सारी नदियां तो सागर में समाती हैं, लेकिन गंगा की विश्व की एकमात्र नदी है. जिसके नाम से सागर जाना जाता है. यहां मेले में हाइजीन व सैटिनेशन की व्यवस्था देखकर हमें बहुत खुशी हुईं. रियली इंडिया इज द ग्रेट!

बेटियों ने मंत्र पढ़कर कराये गोदान

सागर तट पर इस बार बेटियां भी मंत्रोच्चारण के साथ गो-दान करवाती दिखीं. सोनारपुर से पहुंची 11वीं क्लास की रूपा बताती हैं. संस्कृत उनका प्रिय विषय है. अपने पिताजी से उन्होंने कर्मकांड की शिक्षा ली. पिताजी के साथ पूजा-पाठ भी कराने जाती हैं. सागर एक धार्मिक मेला है. यहां थोड़ी बहुत दक्षिण मिल जायेगी. जिससे मैं आगे की पढ़ाईं अच्छे से कर सकूंगी.

जनसैलाब को संभालने में कमजोर रहे बांस के बैरिकेड

तीर्थयात्रियों का काफिला कपिल मुनि के आश्रम में पूजा-अर्चना को चल पड़ा. पूजा परिसर में जनसैलाब को कतार में बांधने के लिए बांस के बने बैरिकेड कमजोर साबित हुए. जगह-जगह से बांस के टूटने से कतार बिखर गया. जिसे नियंत्रित करने में पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी.

बहुत जल्द गंगासागर घोषित होगा निर्मल मेला

श्री सुब्रतो मुखर्जी ने बताया कि क्लीन व ग्रीन मेला के अयोजन के लिए साफ-सफाई पर विशेष जोर दिया जा रहा है. इस बार मेले में करीब ढाई लाख अस्थायी शौचालय का निर्माण किया गया है. वहीं, मेला परिसर की 24 घंटे सफाई की जा रही है. ऐसे में हम बहुत जल्द गंगासागर को निर्मल मेला घोषित कर सकेंगे.

हेलीकॉप्टर से रखी जा रही है सागर पर नजर

मंत्री ने बताया कि स्नान करने के दौरान पुण्यार्थी की सुरक्षा के लिए हैलिकॉप्टर की व्यवस्था गयी. इसके साथ रबर का बोट भी रखा गया. अगर स्नान के दौरान कोई भी पुण्यार्थी डुबने लगाये तो उसे तुरंत हेलिकॉप्टर या फिर रबर बोट के जरिए बचाया जा सके.

सीएम रख रही पल-पल की खबर

मंत्री ने कहा कि गंगासागर मेले से संबंध हर जानकारी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी रख रहा है. वह डीएम तथा यहां उपस्थित अन्य आला अधिकारियों व मंत्रियों के साथ लगातार संपर्क में हैं.

दुकानदार नाखुश, नहीं हुईं ब्रिकी

मंत्री का दावा है कि गंगासागर मेले के कारण मेला परिसर में दुकानदारों की अच्छी कमायी हो रही है. लेकिन स्थानीय दुकानदार और व्यवसायियों की माने तो इस बार अर्द्धकुंभ के कारण तीर्थयात्री कम आये हैं. जिससे कारण उनकी कमाई पिछले साल की तरह नहीं हुई.

40 गिरफ्तार, 87 लापता

डीएम वाई रत्नाकर राव ने बताया कि अब तक विभिन्न मामलों में 40 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. जबकि, सोमवार तक 87 पुण्यार्थी लापता हुए हैं. इनमें से कुछ को उनके परिजनों तक पहुंचा भी दिया गया है.

175 वीवीआईपी पहुंचे सागर तट

श्री मुखर्जी ने बताया कि संगम स्थल पर स्नान के लिए अब तक करीब 176 वीवीआईपी पहुंच चुके हैं. हालांकि उन्होंने किसी वीवीआई का नाम नहीं लिया.

सागर मेले में हुईं एक मौत

गंगा स्नान के लिए पहुंचे सागर मेले में ह्रदय गति रूकने से एक की जान चली गयी है. मृतक का नाम दामोदर जादव (64) है. जो मध्यप्रदेश राज्य के रहने वाले थे. मेला परिसर में ही बीमार पड़ गये थे. इसके बाद उन्हें सागर हॉस्पिटल ले जाया गया. जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. जिलाधिकारी के अनुसार हार्ट अटैक के कारण दामोदर की मौत हुई है. मृतक का पोस्टमार्टम कराया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें