39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फिरहाद हकीम बने कोलकाता के नये मेयर, BJP की मीना देवी को 5 के मुकाबले 121 वोट से हराया

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के शहरी विकास व दमकल मामलों के मंत्री फिरहाद हकीम कोलकाता नगर निगम के नये मेयर निर्वाचित हो गये हैं. उन्होंने अपनी प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी की मीना देवी को 5 के मुकाबले 121 वोट से हराया. सोमवार को दोपहर एक बजे से मेयर पद के लिए कोलकाता नगर निगम मुख्यालय […]

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के शहरी विकास व दमकल मामलों के मंत्री फिरहाद हकीम कोलकाता नगर निगम के नये मेयर निर्वाचित हो गये हैं. उन्होंने अपनी प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी की मीना देवी को 5 के मुकाबले 121 वोट से हराया. सोमवार को दोपहर एक बजे से मेयर पद के लिए कोलकाता नगर निगम मुख्यालय में मतदान शुरू हुआ था.

तृणमूल कांग्रेस की 63 नंबर वार्ड की पार्षद सुष्मिता भट्टाचार्य को छोड़कर पूर्व मेयर शोभन चटर्जी सहित तृणमूल कांग्रेस के सभी 121 पार्षदों ने श्री हकीम के पक्ष में वोट दिया. श्रीमती भट्टाचार्य अस्वस्थ हैं. वह चेन्नई में इलाज करा रही हैं. वाम मोर्चा और कांग्रेस के पार्षदों ने मतदान का बहिष्कार किया.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मतभेद के बाद कोलकाता नगर निगम के मेयर शोभन चटर्जी ने पहले दमकल व आवासन विभाग के मंत्री पद से इस्तीफा दिया था. उसके बाद सुश्री बनर्जी के निर्देश पर उन्हें मेयर पद से भी इस्तीफा देना पड़ा था. उसके बाद ममता बनर्जी ने फिरहाद हकीम को मेयर तथा अतिन घोष को उपमेयर बनाने की घोषणा की थी.

हकीम फिलहाल पार्षद नहीं हैैं, लेकिन उन्हें मेयर बनाने के लिए विधानसभा में कोलकाता नगर निगम अधिनियम में संशोधन किया गया था. संशोधन के अनुसार, विधानसभा व लोकसभा सदस्यों की तरह ही कोई भी कोलकाता का मेयर बन सकता है. छह माह के अंदर उन्हें निर्वाचित होना होगा. विधानसभा में पास हुए विधेयक की हाइकोर्ट में चुनौती दी गयी थी, लेकिन हाइकोर्ट ने मेयर पद के चुनाव पर स्थगनादेश से इन्कार कर दिया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें