36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डेंगू से हो रही मौतों को देखते हुए हरकत में आया कोलकाता नगर निगम, निगम के स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टियां रद्द

कोलकाता : कोलकाता में डेंगू की वजह से हो रही मौतों से हरकत में आये नगर निगम प्रशासन ने अब बड़े पैमाने पर डेंगू के खिलाफ राजधानी में अभियान चलाने का निर्णय लिया है. इसे ध्यान में रखते हुए पूरे नवंबर महीने में कोलकाता नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर […]

कोलकाता : कोलकाता में डेंगू की वजह से हो रही मौतों से हरकत में आये नगर निगम प्रशासन ने अब बड़े पैमाने पर डेंगू के खिलाफ राजधानी में अभियान चलाने का निर्णय लिया है. इसे ध्यान में रखते हुए पूरे नवंबर महीने में कोलकाता नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गयी हैं. कोलकाता के चप्पे-चप्पे पर नये सिरे से डेंगू उन्मूलन अभियान चलाया जा रहा है. बुधवार को नगर निगम में मेयर परिषद के सदस्य (स्वास्थ्य) अतिन घोष ने यह जानकारी दी.
श्री घोष ने बताया कि पूरे महीने के दौरान रविवार और शनिवार को पड़ने वाली निगम के स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गयी हैं, ताकि कोलकाता के प्रत्येक इलाके में नये सिरे से डेंगू उन्मूलन अभियान चलाया जा सके. गौरतलब है कि हाल के दिनों में डेंगू से मृत्यु की घटनाएं घटी हैं. इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के मच्छरों को खत्म करने के लिए अभियान चलाया है.
इसके लिए जादवपुर, सियालदह, धर्मतल्ला, बांगुरपार्क, बड़ाबाजार, गिरीश पार्क समेत कोलकाता के बड़े इलाके में ब्लीचिंग पाउडर और कीटनाशकों का छिड़काव, फोगिंग, जमे हुए पानी को निकालने, साफ-सफाई, कचरा निष्पादन और अन्य कार्यों के जरिये डेंगू के लार्वा को खत्म करने का अभियान शुरू किया गया है.
इस अभियान में स्थानीय लोगों की भी मदद ली जा रही है. जहां से भी किसी भी तरह के पानी जमा होने की सूचना मिल रही है, वहां निगम की टीम पहुंचकर कर साफ-सफाई अभियान चला रही है. श्री घोष ने कहा कि डेंगू के मच्छरों ने अब मानसून के साथ-साथ दूसरे मौसम में भी पनपना शुरू कर दिया है. इसे ध्यान में रखते हुए नगर निगम की ओर से यह अभियान चलाया गया है. इस साल राज्य सरकार ने डेंगू उन्मूलन के लिए नगर निगम को चार करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित की थी. इसकी मदद से पूरे कोलकाता में जनवरी महीने से लेकर अब तक कई जागरुकता अभियान चलाये गये हैं.
स्थानीय लोगों व क्लबों की ली जा रही है मदद
इस अभियान में बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों, क्लबों, पूजा कमेटियों और सामुदायिक समितियों को एकजुट कर नगर निगम की ओर से डेंगू उन्मूलन अभियान चलाया गया है. इस अभियान को सफल बनाने के लिए नगर निगम के बिल्डिंग, नाला, जल निकासी और अन्य संबंधित विभागों ने दैनिक तौर पर बैठकें की थीं. जहां भी जिस किसी विभाग की मदद की जरूरत पड़ी सब ने एक साथ मिलकर काम किया.
श्री घोष ने बताया कि इस साल दुर्गापूजा के दौरान पूजा कमेटियों को डेंगू के प्रति जागरुकता के लिए प्रेरित किया गया था. बड़ी संख्या में पूजा कमेटियों ने इस में भाग भी लिया है. इन सभी को चिन्हित कर आगामी 22 नवंबर को एक कार्यक्रम किया जायेगा. इसमें इन सभी पूजा कमेटियों और क्लबों को डेंगू उन्मूलन के लिए जागरुकता अभियान चलाने के एवज में पुरस्कृत किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें