25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कागज कारखाने में तोड़फोड़, आगजनी का प्रयास

आसनसोल / सीतारामपुर : सालानपुर थाना क्षेत्र के एनएच दो के किनारे मेलेकोला इलाके में स्थित देवज्योति पल्प एंड पेपर प्राइवेट लिमिटेड कारखाने में सोमवार की सुबह स्थानीय ग्रामीणों ने अंदर से बंद गेट का ताला तोड़कर कारखाना परिसर में भारी तोड़फोड़ की और नगदी तीस हजार रुपये सहित जरूरी कागजात लूट लिये. कारखाना के […]

आसनसोल / सीतारामपुर : सालानपुर थाना क्षेत्र के एनएच दो के किनारे मेलेकोला इलाके में स्थित देवज्योति पल्प एंड पेपर प्राइवेट लिमिटेड कारखाने में सोमवार की सुबह स्थानीय ग्रामीणों ने अंदर से बंद गेट का ताला तोड़कर कारखाना परिसर में भारी तोड़फोड़ की और नगदी तीस हजार रुपये सहित जरूरी कागजात लूट लिये. कारखाना के प्रबंधक पीके चटर्जी ने सालानपुर थाने में नौ नामजद सहित डेढ़ सौ लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी.
श्री चटर्जी का कहना है कि उन्होंने सालानपुर थाने में लिखित जानकारी देकर पुलिस से मदद की गुहार लगायी थी. ग्रामीणों ने दो घंटे तक कारखाना में तांडव मचाया. पुलिस को बार बार फोन करने पर भी वह नहीं पहुंची. दस लाख रुपये की संपत्ति की क्षति हुई है.
इधर इस कांड को अंजाम देने के बाद ग्रामीणों ने मेयर जितेंद्र तिवारी से मुलाकात कर आरोप लगाया कि कारखाना प्रबंधन प्रदूषित जल गारूई नदी में छोड़ रहा है. जिससे ग्रामीणों तथा पशुओं को बीमारी हो रही है.
10 वर्ष पहले हुई थी मिल की स्थापना
मेलेकोला में 10 वर्ष पूर्व इस मिल की स्थापना हुई थी. स्थायी और अस्थायी डेढ़ सौ कर्मी कार्य करते हैं. पैकेजिंग रॉ मेटेरियल क्रॉफ्ट पेपर तैयार होता है. कार्टून डिब्बे बनाने में इसका उपयोग होता है.
स्थानीय लोगों का आरोप है कि कारखाने से प्रदूषित जल गारूई नदी में बहाया जाता है. जिससे इसका पानी प्रदूषित हो गया है. मछलियां मर रही है‍ं. पालतू जानवर पानी नहीं पी पा रहे है. ग्रामीणों को परेशानी हो रही है. प्रबंधन सुनने को तैयार नहीं है.
मामले की हो रही है जांच
इस संबंध में जिलाशासक शंशाक सेठी तथा पुलिस आयुक्त लक्ष्मी नारायण मीणा ने कहा कि शिकायत मिली है. विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है. उसके बाद उचित कार्रवाई की जायेगी. सालानपुर थाना पुलिस ने कहा कि शिकायत मिली है. किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है. जांच की जा रही है.
क्या कहता है प्रबंधन
कारखाना के प्रबंधक श्री चटर्जी ने कहा कि कारखाना में प्रदूषण नियंत्रण विभाग का मॉनिटरिंग सिस्टम लगा है. प्रदूषित जल रिसाईक्लीनिंग कर बाहर जाता है.
एक माह से बॉयलर लाइसेंस रिन्यूवल और कारखाना के आधुनिकीकरण को लेकर कारखाना में शटडाउन है. कारखाना बंद है. ऐसे में प्रदूषित जल बाहर निकलने का सवाल ही नहीं है. उन्होंने कहा कि यदि शिकायत भी है तो जिलाशासक से शिकायत होनी चाहिए.
लेकिन तोड़फोड़ का क्या औचित्य है. उन्होंने कहा कि इलाके में पहले से ही नये उद्योग नहीं लग रहे हैं. इस तरह की अराजकता के बाद नया निवेश कैसे होगा? यहां कार्यरत अधिकांश कर्मी स्थानीय हैं. राजनीतिक साजिश के तहत इसे अंजाम दिया गया है.
देवज्योति पल्प एंड पेपर मिल से नदी में प्रदूषित पानी छोड़े जाने का ग्रामीणों ने किया विरोध
ग्रामीणों ने दिखाया उग्र रूप: सोमवार की सुबह 11 बजे ग्रामीणों ने कारखाने पर धावा बोला. साबल से कारखाना के मेनगेट को तोड़ने का प्रयास किया. पथराव कर गार्डरूम की सभी खिड़कियों के शीशे को चकनाचूर कर दिया. मेन गेट के नीचे से कुछ लोग अंदर दाखिल हुए और दो गेट में लगा ताला तोड़ दिया.
सभी कारखाना में घुस गये. पथराव तथा तोड़फोड़ शुरू हो गयी. वहां कार्यरत कर्मचारियों में भगदड़ मच गयी. आरोप है कि कर्मियों की पिटायी भी की गयी.
कैश रूम में दाखिल होकर नगदी 30 हजार रुपया और जरूरी कागजात लूट लिए गये. पेपर क्राफ्ट रोल के बोबीन को खोलकर चारों ओर बिखेर दिया. आग लगाने की कोशिश की गयी. अधिकारियों ने पुलिस को लगातार सूचना दी. लेकिन पुलिस नहीं आयी. तोड़फोड़ के बाद ग्रामीण निकल गये तो पुलिस आयी.
नौ नामजद आरोपी
प्रबंधक श्री चटर्जी ने सालानपुर थाने में लिखित शिकायत दर्ज करायी. उन्होंने लिखा कि रघुनाथबाटी गांव के निवासी दिनेश गराई के उकसावे पर रामजीवनपुर गांव के कार्तिक माजी, कंचन माजी, विनय माजी, श्यामल माजी, प्रीतम, बबलू माजी, सुनील माजी, हेमलाल माजी और अन्य डेढ़ सौ पुरुष महिलाओं ने सोमवार को कारखाना में तोड़फोड़ की और राशि लूटी. दस लाख रुपये की संपत्ति की क्षति हुयी है .

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें