34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

चक्रवाती तूफान को लेकर कोलकाता नगर निगम ने जारी किया अलर्ट, कर्मचारियों की छुट्टी रद्द

– टोल फ्री नंबर 033-22861212-1313-1414 जारी – विज्ञापन के होर्डिंग्स को हटाने का निर्देश – लोगों को सचेत रखने के लिए होगी माइकिंग कोलकाता : चक्रवात ‘फनी’ से महानगरवासियों को सुरक्षित रखने के लिए कोलकाता नगर निगम में गुरुवार को एक उच्च स्तरीय बैठक हुई. मेयर फिरहाद हकीम की उपस्थिति में हुई इस बैठक में […]

– टोल फ्री नंबर 033-22861212-1313-1414 जारी

– विज्ञापन के होर्डिंग्स को हटाने का निर्देश

– लोगों को सचेत रखने के लिए होगी माइकिंग

कोलकाता : चक्रवात ‘फनी’ से महानगरवासियों को सुरक्षित रखने के लिए कोलकाता नगर निगम में गुरुवार को एक उच्च स्तरीय बैठक हुई. मेयर फिरहाद हकीम की उपस्थिति में हुई इस बैठक में कोलकाता पुलिस, डिजास्टर मैनेजमेंट, सीइएससी, पीडब्ल्यूडी, सिचाई विभाग के अलावा निगम के विभिन्न विभागों के डायरेक्टर जनरल (डीजी) व आला अधिकारी उच्च स्तरीय बैठक में हिस्सा लिये.

बैठक समाप्त होने के बाद मेयर ने निगम में संवाददाताओं को बताया कि प्राकृतिक आपदा ‘फनी’ से कोलकाता को सुरक्षित रखने के लिए विभिन्न तरह की सतर्कता बरती जायेंगी, ताकि जानमाल की हानि न हो. ‘फनी’ से लोगों को सतर्क रखने के लिए निगम की ओर से वार्ड स्तर पर माइकिंग की व्यवस्था की गयी है. वहीं विभिन्न जगहों पर लगे विज्ञापनों के होर्डिंग्स को गुरुवार रात से ही हटा दिये जायेंगे.

खरतनाक इमारत में रहनेवाले लोगों को किया जायेगा शिफ्ट

मेयर ने कहा कि खरतनाक इमारतों में रहने वाले लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें दूसरे किसी स्थानीय स्कूल या क्लब में शिफ्ट कर दिया जायेगा. जहां राहत सामग्री सह खाने पीने की व्यवस्था रखी जायेगी. वहीं, पेड़ों के गिरने पर उन्हें तुरंत काट कर हटा दिया जायेगा, ताकि यातायात बाधित न हो. इसके लिए कोलकाता पुलिस एवं निगम के पार्क एंड स्क्वायर विभाग के कर्मचारी व अधिकारियों को सचेत कर दिया गया है.

वहीं रेलवे लाइनों के दोनों किनारे झोपड़ियों में रहने वाले लोगों को भी शिफ्ट किया जायेगा. निगम की ओर राहत व बचाव कार्य के लिए तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. अगले तीन दिन तक कोलकाता के सभी 16 बोरों में राहत बचाव के साथ खाने की पीने की व्यवस्था रखी जायेगी.

सीइएससी को सतर्क रहने का निर्देश

श्री हकीम ने कहा कि बारिश के दौरान जल जमाव वाले इलाके में कई बार कलकत्ता इलेक्ट्रीक स्प्लाई कॉपोरेशन (सीईएससी) का ट्रांसफार्मर पानी के अन्दर चला जाता है. महानगर के मोमिनपुर इलाके में ऐसी एक घटना के कारण दो लोगो की मौत हुई थी. इसलिए ऐसी स्थिति पैदा न हो इसके लिए सीईएससी अलर्ट पर रखा गया है. निगम के इलेक्ट्रिक विभाग को भी सतर्क कर दिया गया है.

निगम के निकासी विभाग की छुट्टी रद्द

कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम ने कहा कि प्राकृतिक आपदा को हम रोक तो नहीं सकते. लेकिन बचाव के उपाय जरूर कर सकते हैं. इसलिए निगम के निकासी (ड्रेनेज) विभाग के कर्मचारियों व अधिकारियों की छुट्टी रविवार तक रद्द कर दी गयी है. महानगर के विभिन्न पंपिं‍ग स्टेशनों को शुक्रवार से अलर्ट पर रखा जायेगा. वहीं, नदी में हाई टाइड के दौरान विभिन्न लॉक गेट के बंद रखने व लो टाइड के दौरान लॉक गेट को खुले रखने का निर्देश दिया गया है. ताकि बारिश से महानगर में जल जमाव की समस्या न हो. वहीं, जल जमाव से निपटने के लिए पोर्टेबल पंपों की भी व्यवस्था रखी गयी है.

पेयजल की व्यवस्था

मेयर ने कहा कि सड़कों पर पानी जमने से निगम का नलका पानी में डूब सकते हैं. इस स्थिति में जलापूर्ति के लिए पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग (पीएचई) विभाग की ओर से जलापूर्ति के लिए पानी के पाउचों की व्यवस्था की जायेगी.

निगम ने जारी किया टोल फ्री नंबर

कोलकाता नगर निगम फुटपाथ पर दुकान लगाने वाले वेंडरों को सचेत रहने को कहा गया है. इसके साथ किसी आपातकालीन स्थिति में निगम से संपर्क करने के लिए टोल फ्री नंबर 033-22861212-1313-1414 जारी किया गया है.

निगम में खुला कंट्रोल रूम

फनी से संबंध जानकारी को प्राप्त करने एवं राहत बचाव कार्य को जारी रखने के लिए कोलकाता नगर निगम में कंट्रोल रूम खोला गया है. जो 24 घंटे खुला रहेगा. ज्ञात हो कि निगम के इस कंट्रोल रूम को विशेष कर मानसून के दौरान सक्रिय रखा जाता है, लेकिन अब फनी के लिए इसे विशेष रूप से सक्रिय रखा गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें