29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कॉलेज शिक्षकों को सर्टिफिकेट कोर्स करना अनिवार्य : प्रो. सहस्रबुद्धे

एचआइटी के तीसरे ग्रेजुएशन समारोह में 500 से अधिक स्नातक छात्रों को प्रदान की गयी डिग्री कोलकाता : हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की ओर से तीसरा ग्रेजुएशन समारोह, कैंपस के मुख्य ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के ताैर पर उपस्थित एआइसीटीइ, नयी दिल्ली के चेयरमैन प्रो. अनिल डी. सहस्रबुद्धे ने कहा […]

एचआइटी के तीसरे ग्रेजुएशन समारोह में 500 से अधिक स्नातक छात्रों को प्रदान की गयी डिग्री

कोलकाता : हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की ओर से तीसरा ग्रेजुएशन समारोह, कैंपस के मुख्य ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के ताैर पर उपस्थित एआइसीटीइ, नयी दिल्ली के चेयरमैन प्रो. अनिल डी. सहस्रबुद्धे ने कहा कि आज के दौर में देश के बड़े संस्थान इंडस्ट्री के साथ तालमेल बनाकर चल रहे हैं, ताकि दक्ष विद्यार्थियों को रोजगार के अवसर मुहैया करवाये जा सकें.
कॉलेजों में शिक्षा का स्तर बढ़ाने के लिए नियुक्ति की प्रक्रिया से पहले एआइसीटीइ द्वारा शिक्षकों के लिए टीचर्स सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू किया गया है. इस कोर्स के जरिये शिक्षकों को बेहतरीन तरीके से क्लास चलाने के अलावा विद्यार्थियों को मोटिवेट करने का प्रशिक्षण दिया जायेगा.
फैकल्टी सदस्यों के लिए प्रवेश स्तर पर यह परीक्षा होगी. इससे उच्च शिक्षा के स्तर में बदलाव आयोगा. उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री व रिसर्च संस्थान में अध्ययन के बाद राष्ट्र के निर्माण में भी स्नातक छात्रों को योगदान करना होगा, यह हमेशा याद रखें.
कार्यक्रम में रामकृष्ण मिशन इंस्टीट्यूट ऑफ कल्चर, गोलपार्क के सचिव स्वामी सुपर्णानंद महाराज ने विद्यार्थियों को प्रेरित किया कि वे जीवन में अध्यात्म से भी जुड़ें, इससे मन को शांति मिलती है. यह शक्ति उनके करियर में मददगार होगी. मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित आइआइइएसटी, शिवपुर के पूर्व निदेशक पद्मश्री प्रो. अजय कुमार राय ने अनुशासन के साथ जीवन मूल्यों की शिक्षा के लिए छात्रों को प्रोत्साहित किया.
कार्यक्रम में हेरिटेज ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन के चैयरमेन एचके चौधरी, सीइओ पीके अग्रवाल, कल्याण भारती ट्रस्ट के सचिव सज्जन भजनका, ट्रस्टी एससी बंसल, संदीप शाह, हेरिटेज बिजनेस स्कूल के चैयरमेन एचपी बुधिया, एचआइटी के चेयरमैन पीआर अग्रवाला और एचआइटी के प्रिंसिपल प्रोफेसर प्रणय चौधरी उपस्थित रहे. कार्यक्रम की अध्यक्षता मौलाना अबुल कलाम आजाद यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो. सैकत मित्रा ने की.
उन्होंने कहा कि साइंस व टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में नये आविष्कारों का लाभ लेकर युवा पीढ़ी आगे बढ़ सकती है. इस दौरान प्रो. सहस्रबुद्धे, प्रो. अजय कुमार राय सहित सभी अतिथियों ने पौधरोपण किया. कैंपस में आयोजित ग्रेजुएशन समारोह में 500 से अधिक स्नातक छात्रों को डिग्री प्रदान कर सम्मानित किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें