Advertisement

calcutta

  • Jan 12 2019 6:09AM
Advertisement

कोलकाता : बंगाल में फिर गिरने लगा तापमान

कोलकाता :  बंगाल में फिर गिरने लगा तापमान
कोलकाता :  पश्चिम बंगाल के मौसम ने एक बार फिर करवट बदला है. लगातार चार दिनों तक राज्य भर में तापमान चढ़ने के बाद एक बार फिर इसमें गिरावट आयी है. शुक्रवार को कोलकाता का न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस पर रहा, जो गुरुवार की तुलना में दो डिग्री सेल्सियस कम है. 
 
गुरुवार को कोलकाता का न्यूनतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस था. इसी तरह से राज्य के अन्य हिस्से में भी तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गयी है. 
 
इस बारे में मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय निदेशक गोकुल चंद्र देवनाथ ने बताया कि सिक्किम में हुई भारी बर्फबारी की वजह से वहां की बर्फीली हवाएं पश्चिम बंगाल के विभिन्न क्षेत्रों में घुसी हैं, जिसकी वजह से तापमान में थोड़ी बहुत गिरावट दर्ज की गयी है. यह सामान्य बात है. दो-एक दिन बाद एक बार फिर तापमान चढ़ने लगेगा. 
 
शुक्रवार को अलीपुर स्थित मौसम विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक कोलकाता के अलावा राज्य के अन्य हिस्सों में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है. 
 
इसके अनुसार आसनसोल का न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस, बुगाती का 12.5 डिग्री सेल्सियस, बालूरघाट का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस, बांकुड़ा का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस, बैरकपुर का 9.6 डिग्री सेल्सियस और बरहमपुर का न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा
 
. इसके अलावा बर्दवान का न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस, कोंटाई का 12 डिग्री सेल्सियस, कूचबिहार का 7.7 डिग्री सेल्सियस और दक्षिण 24 परगना के डायमंड हार्बर में न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है.
 
 इसी तरह से सैलानियों के लिए बेहद आकर्षक रहे पूर्व मेदनीपुर के समुद्र तट दीघा का न्यूनतम तापमान 11.3 डिग्री सेल्सियस, हल्दिया का 12.6 डिग्री सेल्सियस और जलपाईगुड़ी में न्यूनतम तापमान 10.3 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है. इन क्षेत्रों के अलावा कालिम्पोंग का न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस, कोलकाता का 12.6 डिग्री सेल्सियस और दमदम का न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री सेल्सियस पर है.  
 
नदिया जिले के कृष्णनगर का न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस, मालदा जिले का न्यूनतम तापमान 12.9 डिग्री सेल्सियस, मेदनीपुर का न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री सेल्सियस, पानागढ़ का 8.1 डिग्री सेल्सियस, पुरुलिया का न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस, सिलीगुड़ी का 8.5 डिग्री सेल्सियस और बीरभूम जिले के श्रीनिकेतन का न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है.
 
 इसके अलावा हावड़ा जिले के उलूबेरिया का न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस पर है, जबकि न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा हैै. गोकुल चंद्र देवनाथ ने बताया कि फिलहाल तीन-चार दिनों तक और तापमान में बढ़ोतरी और गिरावट दर्ज की जा सकती है लेकिन 15 जनवरी के बाद तापमान कुछ दिनों के लिए स्थायी हो जायेगा.

दिन में गर्मी व रात में पड़ती रहेगी ठंढ
कोलकाता. मौसम विभाग की ने तापमान में कोई बदलाव नहीं होने के संकेत दिए हैं. जिस तरह से दिन में गर्मी और रात में लोगों को ठंढ का अनुभव हो रहा है, वह आने वाले समय में जारी रहेगा. सामान्यत रात का न्यूनतम तापमान 11 से 12 डिग्री सेल्सियस रहेगा. जिसकी वजह से मकर संक्राति के अवसर पर गंगासागर के लिए रवाना होने वाले यात्रियों को राहत की संभावना है. 
 
कोलकाता स्थित क्षेत्रीय मौसम विभाग के अधिकारी गणेश कुमार दास ने बताया कि मौसम में आने वाले सप्ताह में कोई बदलाव के संकेत नहीं है. आमतौर पर मौसम सुहावना बने रहने के संकेत हैं. कोलकाता के पाश्ववर्ती अंचलों में तापमान में कमी यथावत बनी रहेगी.
 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement