28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डॉक्टर्स डे पर सीएम ममता बनर्जी राज्यवासियों को देंगी सौगात, एसएसकेएम में ट्राॅमा केयर सेंटर का करेंगी उद्घाटन

कोलकाता : डॉक्टर्स डे के अवसर पर सोमवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ट्राॅमा केयर सेंटर का सौगात राज्यवासियों को देंगी. मुख्यमंत्री दोपहर 1 बजे एसएसकेएम अस्पताल में ट्रामा केयर सेंटर का उद्घाटन करेंगी, जो अत्याधुनिक चिकित्सकीय उपकरण से युक्त पूर्वी भारत का एक मात्र लेवल वन ट्राॅमा केयर सेंटर है. ज्ञात हो कि दुर्घटना में […]

कोलकाता : डॉक्टर्स डे के अवसर पर सोमवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ट्राॅमा केयर सेंटर का सौगात राज्यवासियों को देंगी. मुख्यमंत्री दोपहर 1 बजे एसएसकेएम अस्पताल में ट्रामा केयर सेंटर का उद्घाटन करेंगी, जो अत्याधुनिक चिकित्सकीय उपकरण से युक्त पूर्वी भारत का एक मात्र लेवल वन ट्राॅमा केयर सेंटर है.

ज्ञात हो कि दुर्घटना में शिकार लोगों के लिए ट्राॅमा केयर की भूमिका काफी अहम होती है. अगर समय रहते गंभीर रूप से घायल मरीज को ट्रॉमा केयर सेंटर तक पहुंचा दिया जाये, तो उसे बचाया जा सकता है.इसकी गंभीरता को देखते हुए कोलकाता में पूर्वी भारत का पहला लेबल वन ट्रामा केयर सेंटर को सोमवार चालू किया जायेगा.
पीजी में खुलने वाले इस ट्रॉमा केयर के लिए 10 मंजिली इमारत तैयार की गयी है. 244 वेड क्षमता वाले ट्रॉमा केयर के ग्रीन, येलो व रेड तीन जोन बनाये गये हैं. ग्रीन जोन में ऐसे मरीजों को इलाज किया जायेगा, जिन्हें भर्ती रखने की आवश्यकता नहीं होगी.ऐसे मरीजों को प्राथमिक चिकित्सा के बाद छुट्टी दे दी जायेगी, जबकि येलो जोन में सर्जरी की आवश्यकता वाले मरीज को रखा जायेगा. वहीं किसी दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को रेड जोन में रखा जायेगा. इस जोन में आईटीयू व क्रिटिकल केयर यूनिट(सीसीयू) की व्यवस्था रखी गयी है.
एसएसकेएम (पीजी) के अधीक्षक प्रो. डॉ रघुनाथ मिश्रा ने बताया कि राज्य सरकार के फंड से इस तैयार किया गया है. यहां‍ न्यूरो सर्जरी, ऑर्थोपेडिक, जनरल सर्जरी व कार्डियोथोरेसिक विभाग के डॉक्टर 24 घंटे मौजूद रहेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें