34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चीन के बाद सीएम का शिकागो दौरा भी रद्द

कोलकाता : चीन दौरे के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का शिकागो दौरा भी रद्द हो गया है. अमेरिका के शिकागो शहर में विश्व धर्म सम्मेलन में स्वामी विवेकानंद के भाषण की 125वीं वार्षिकी के अवसर पर रामकृष्ण मिशन ने मुख्यमंत्री को आमंत्रित किया था. मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में शामिल होने की सहमति भी दे दी […]

कोलकाता : चीन दौरे के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का शिकागो दौरा भी रद्द हो गया है. अमेरिका के शिकागो शहर में विश्व धर्म सम्मेलन में स्वामी विवेकानंद के भाषण की 125वीं वार्षिकी के अवसर पर रामकृष्ण मिशन ने मुख्यमंत्री को आमंत्रित किया था. मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में शामिल होने की सहमति भी दे दी थी, लेकिन 11 जून को मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में शिकागो विवेकानंद वेदांत सोसाइटी ने कार्यक्रम रद्द करने की सूचना दी.
सोसाइटी के अध्यक्ष ईश्वरात्मानंद ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में सूचित किया कि रामकृष्ण मिशन के सह सचिव स्वामी अभिरामानंद की आकस्मिक मृत्यु तथा कुछ अप्रत्याशित असु‍विधाओं के मद्देनजर प्रस्तावित कार्यक्रम रद्द किया जा रहा है. हालांकि कार्यक्रम के बाबत हॉल बुकिंग व अन्य तैयारियां रामकृष्ण मिशन ने शुरू कर दी थी.
मुख्यमंत्री के पहले चीन दौरा और अब शिकागो दौरा के रद्द होने से राजनीतिक हलकों में चर्चा का विषय बना हुआ है. विदेश मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शीघ्र ही शिकागो जाने का कार्यक्रम है. श्री मोदी शिकागो में स्वामी विवेकानंद के शिकागो में भाषण की 125वीं वार्षिकी के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.
यह कार्यक्रम एक हिंदू संगठन द्वारा आयोजित किया गया है. सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को ज्यादा महत्व देने के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के कार्यक्रम को रद्द किया गया है. सुश्री बनर्जी वहां जाने पर उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन का कार्यक्रम बना रहा था. उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह ही सुश्री बनर्जी ने चीन दौरे के दिन ही अंतिम समय में अपना दौरा रद्द कर दिया था. सुश्री बनर्जी के चीन दौरा रद्द होने को लेकर विदेश मंत्रालय की भूमिका को लेकर सवालिया निशान लगाये जा रहे हैं.
राजनीतिक सूत्रों का कहना है कि सुश्री बनर्जी के चीन दौरे को लेकर चीन जितना उत्साही था. प्रधानमंत्री कार्यलय उतना उत्साही नहीं था. हालांकि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की ओर से कहा जा रहा था कि यह दौरा उन्होंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के आग्रह पर कर रही हैं. सुश्री बनर्जी ने चीन दौरे की सहमति दो अप्रैल को ही दे दी थी,लेकिन इसके ढाई माह के बाद भी अंतिम समय तक सुश्री बनर्जी को यह जानकारी नहीं मिल पायी थी कि चीन में उनका किस राजनीतिक नेता के साथ उनकी मुलाकात होगी.
विदेश मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि हालांकि इसका मूल कारण चीन सरकार का प्रोटोकॉल है. प्रधानमंत्री चीन का दौरा करने पर चीन के राष्ट्राध्यक्ष उनके साथ मुलाकात करते हैं, लेकिन प्रादेशिक नेता चीन जाने पर उनके साथ चीन के प्रादेशिक नेता ही मुलाकात करते हैं. राष्ट्रीय स्तर के कोई भी नेता उनके साथ मुलाकात नहीं करते हैं. चीन यह प्रोटोकॉल तोड़ने के लिए राजी नहीं था. चीन की ओर से मुख्यमंत्री को लिखित रूप से सूचित किया गया था कि उनके साथ बीजिंग में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के कई वरिष्ठ नेता मुलाकात करेंगे. उनके साथ कुनमिंग प्रांत के मेयर मुलाकत करेंगे, लेकिन अंतिम समय तक यह जानकारी नहीं दी गयी कि उनका मुलाकात किस नेता के साथ होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें