29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बंद कराने वालों से कड़ाई से निपटेगी बंगाल सरकार, आज और कल श्रमिक संगठनों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल

आम दिनों की तुलना में सड़कों पर अतिरिक्त सरकारी बसें चलेंगी कोलकाता : देशभर के श्रमिक संगठनों ने 8 और 9 जनवरी को राष्ट्रव्यापी हड़ताल का एलान किया है. लेकिन पश्चिम बंगाल सरकार ने हड़ताल का विरोध करने का फैसला लिया है. हड़ताल को विफल करने के लिए सरकार ने कमर कस ली है. सरकार […]

आम दिनों की तुलना में सड़कों पर अतिरिक्त सरकारी बसें चलेंगी
कोलकाता : देशभर के श्रमिक संगठनों ने 8 और 9 जनवरी को राष्ट्रव्यापी हड़ताल का एलान किया है. लेकिन पश्चिम बंगाल सरकार ने हड़ताल का विरोध करने का फैसला लिया है. हड़ताल को विफल करने के लिए सरकार ने कमर कस ली है. सरकार ने कहा है कि बंद कराने वालों से कड़ाई से निपटा जायेगा. सोमवार को राज्य परिवहन विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि ज्यादा संख्या में बसें चलायी जायेंगी.
लॉन्च आदि की भी अतिरिक्त व्यवस्था रहेगी. पूरे राज्य में हर दिन 2261 सरकारी बसें चलती हैं लेकिन हड़ताल को देखते हुए लोगों की सुविधा के लिये 500 अतिरिक्त बसें चलायी जायेंगी. हड़ताल के दौरान सड़कों पर उतरने वाले निजी वाहनों को भी राज्य सरकार ने बीमा मुहैया कराने का आश्वासन दिया है. अगर बस-कार में तोड़फोड़ हुई, तो घटना के विवरण के साथ 24 घंटे में एफआइआर दर्ज की जायेगी.
उस सूचना के साथ 72 घंटों के भीतर, डब्ल्यूबीटीआइडीसीएल को सूचित किया जाना है. फिर मुआवजा मिलेगा. कसबा में मौजूद परिवहन कक्ष में कंट्रोल रूम खोला गया है. किसी भी तरह की आपातकालीन परिस्थिति में मदद के लिए परिवहन विभाग की ओर से जारी व्हाट्स एेप नंबर 8902017191 पर जानकारी दी जा सकेगी.
गौरतलब है कि केंद्र सरकार के एक तरफा श्रम सुधार और कथित श्रमिक-विरोधी नीतियों के विरोध में केंद्रीय श्रमिक संघों ने मंगलवार से दो दिन की देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है.
संघों ने संयुक्त बयान में कहा कि करीब 20 करोड़ कर्मचारी इस हड़ताल में शामिल होंगे. एटक की महासचिव अमरजीत कौर ने यहां 10 केंद्रीय श्रमिक संघों की प्रेस वार्ता में कहा कि दूरसंचार, स्वास्थ्य, शिक्षा, कोयला, इस्पात, बिजली, बैंकिंग, बीमा और परिवहन क्षेत्र के लोगों के इस हड़ताल में शामिल होने की उम्मीद है.
कोलकाता : कई निजी स्कूलों की परीक्षा स्थगित सरकारी स्कूल-कॉलेज खुले रहेंगे
कोलकाता : दो दिनों की हड़ताल के मद्देनजर कई निजी स्कूलों ने परीक्षा स्थगित कर दी है. हालांकि सरकारी स्कूल, कॉलेज व विश्वविद्यालय खुले रहेंगे. परीक्षाएं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होंगी.
ज्वाइंट इंट्रेंस मेन की परीक्षा भी पूर्ववत रहेगी. इसकी समय सीमा में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. राज्य सरकार ने सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के खुले रहने की घोषणा की है. आइसीएससी काउंसिल ने भी स्कूलों के खुले रखने की घोषणा की है.
जबकि अंग्रेजी माध्यम के कुछ निजी स्कूलों ने हालांकि स्कूल खुला रखने की घोषणा की है, लेकिन कई कक्षाओं विशेषकर छोटे बच्चों की परीक्षाएं स्थगित कर दी है. साउथ प्वाइंट ने जूनियर सेक्शन की परीक्षा स्थगित की है. महादेवी बिरला वर्ल्ड एकादमी ने कक्षा छह से आठ तक ही दो दिनों तक होने वाली परीक्षा स्थगित करने के बाबत नोटिस दिया है.साल्टलेक स्थित भारतीय विद्या भवन की प्राचार्य डॉ रेखा वैश्य ने बताया कि स्कूल खुला रहेगा, लेकिन यूनिट टेस्ट स्थगित कर दिये गये हैं.
परीक्षा केंद्र पहुंचने में दिक्कत हो तो 100 डायल करें
हड़ताल से निपटने के लिए कोलकाता पुलिस ने भी तैयारी कर ली है. मंगलवार व बुधवार को बंद समर्थकों से निपटने के लिए पांच हजार अतिरिक्त पुलिस कर्मियों को सड़कों पर उतारा जायेगा. छात्र परीक्षा देने के लिए समय पर सेंटरों पर पहुंच सके, इसके लिए खास इंतजाम किये गये हैं.
परीक्षा देनेवाले छात्र अगर सेंटर में जाने से पहले किसी भी समस्या में पड़ते हैं तो 100 नंबर पर फोन करने पर पुलिस उन्हें परीक्षा सेंटर में पहुंचायेगी. किसी भी सड़क को रैली के नाम पर अवरोध किये जाने पर गिरफ्तारी की जायेगी.महानगर के मेट्रो स्टेशन, मार्केट प्लेस, बस स्टैंड व ऑफिस इलाकों में अतिरिक्त पुलिस कर्मी तैनात किये जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें