36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

केंद्रीय सुरक्षा बलों ने 5 जगह की फायरिंग, हिंसा के बीच राज्य में छठे चरण का चुनाव संपन्न

कोलकाता : लोकसभा चुनाव के तहत राज्य में छठे चरण के मतदान का प्रतिशत भले ही देश में अव्वल रहा हो, लेकिन इस दौरान हिंसा की कई घटनाएं हुईं. केंद्रीय बलों के जवानों ने हालात से निपटने के लिए पांच जगहों पर गोली चलायी. हिंसा की घटनाओं में 26 से ज्यादा लोग घायल हो गये. […]

कोलकाता : लोकसभा चुनाव के तहत राज्य में छठे चरण के मतदान का प्रतिशत भले ही देश में अव्वल रहा हो, लेकिन इस दौरान हिंसा की कई घटनाएं हुईं. केंद्रीय बलों के जवानों ने हालात से निपटने के लिए पांच जगहों पर गोली चलायी. हिंसा की घटनाओं में 26 से ज्यादा लोग घायल हो गये. तीन लोगों को गोली लगी है. 15 गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गयीं. विभिन्न घटनाओं में 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

इस बीच, राज्य में आठ सीटों पर रविवार को शाम पांच बजे तक औसतन 79.93 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. तमलुक लोकसभा क्षेत्र में 82.99 फीसदी, कांथी में 80.06, घाटाल में 80.35, झाड़ग्राम में 81.68, मेदिनीपुर में 78.17, पुरुलिया में 78.64, बांकुड़ा में 75.68 और विष्णुपुर में 81.90 फीसदी मतदान हुआ.
राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ आरिज आफताब ने बताया कि रविवार को राज्य की आठ सीटों पर हुआ मतदान देश में उच्चतम रहा. हिंसा की छिटपुट घटनाओं को छोड़ मतदान आम तौर पर शांतिपूर्ण रहा.
उधर, पुलिस महानिरीक्षक (कानून-व्यवस्था) एसएन गुप्ता ने बताया कि केंद्रीय बल के जवानों ने कुल पांच स्थानों पर गोलियां चलायी हैं. सबंग में शनिवार रात को हुई फायरिंग में दो लोग घायल हो गये. उन्हें अस्पताल में भरती कराया गया है. पश्चिम मेदिनीपुर के दोगछिया में घाटाल से भाजपा उम्मीदवार और पूर्व आइपीएस अधिकारी भारती घोष के सुरक्षाकर्मियों ने फायरिंग की. इसमें एक व्यक्ति घायल हो गया है.
केंद्रीय बल के जवानों ने पूर्व मेदिनीपुर के मौयना, झाड़ग्राम के गोपीवल्लभपुर और विष्णुपुर के कोलाबागान में भी गोलियां चलायीं. इसके अलावा कुछ स्थानों पर हिंसा की घटनाएं हुई हैं. बेलदा के भगवानपुर में दो गुटों में हुए संघर्ष में चार लोग घायल हो गये. इनमें दो की हालत गंभीर है.
घटना 117 नंबर बूथ की है. यहां धारदार हथियारों से एक दूसरे पर हमला किया गया था. केशपुर के गुटकाड़िया हाइस्कूल में दो गुटों में मारपीट की घटना हुई. पुलिस की ओर से स्वत: संज्ञान लेते हुए एफआइआर दर्ज किया गया है. घाटाल के दोगछिया में केंद्रीय बल द्वारा गोली चलाने पर बखियार खान नाम का व्यक्ति घायल हो गया.
उसकी शिकायत पर एफआइआर दर्ज किया गया है. मेदिनीपुर के रामपुरिया प्राइमरी स्कूल में भाजपा उम्मीदवार दिलीप घोष के साथ स्थानीय लोगों का विवाद हो गया. स्थानीय लोगों ने श्री घोष के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी है. मेदिनीपुर के बड़तला में 162 नंबर बूथ में तृणमूल व भाजपा समर्थकों के बीच संघर्ष में सात लोग घायल हो गये. दातन में हुए संघर्ष में एक व्यक्ति घायल हो गया.
आइजी ने बताया कि कुल 26 लोग घायल हुए हैं. तीन लोगों को गोली लगी है. 15 वाहनों में तोड़फोड़ की घटना हुई. इनमें मीडिया के वाहन भी शामिल हैं. कुल 16 लोगों को विभिन्न मामलों में गिरफ्तार किया गया है. श्री गुप्ता ने स्पष्ट किया कि यह प्राथमिक रिपोर्ट है. हिंसा की वारदातों की संख्या में इजाफा हो सकता है.
मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ आरिज आफताब ने बताया कि बांकुड़ा के सालतोड़ा के एक बूथ में इवीएम मशीन को तोड़ दिया गया. सोमवार को स्क्रूटनी में पुनर्मतदान के संबंध में फैसला लिया जायेगा.
भारती घोष के साथ धक्का-मुक्की, वाहन में तोड़फोड़, सुरक्षाकर्मियों ने की फायरिंग
रविवार सुबह छठे चरण का मतदान शुरू होते ही घाटाल लोकसभा क्षेत्र के केशपुर इलाके में तनाव की स्थिति पैदा हो गयी. पिकुरदा इलाके के बूथ नंबर 139 के भीतर घाटाल से भाजपा उम्मीदवार और पूर्व आइपीएस अधिकारी भारती घोष पर मोबाइल फोन से वीडियो रिकॉर्डिंग करने का आरोप लगा है.
सूत्रों के अनुसार, चुनाव आयोग ने जिला चुनाव अधिकारी से रिपोर्ट तलब की है. बूथ के प्रीसाइडिंग ऑफिसर को हटा दिया गया. उधर, केशपुर के गोटगेड़िया में भारती घोष के साथ तृणमूल समर्थकों ने धक्का-मुक्की की.
बूथ के पास पहुंचते ही तृणमूल समर्थकों ने भारती घोष के समक्ष प्रदर्शन किया. उनके समक्ष गो-बैक की नारेबाजी की गयी. ऐसे में भाजपा और तृणमूल समर्थकों में भिड़ंत हो गयी. पूरा इलाका जैसे रणक्षेत्र में तब्दील हो गया. इस दौरान भारती घोष के वाहन का शीशा तोड़ दिया गया व धक्का-मुक्की के बीच उन्हें भी मामूली चोट लगी. उनका एक सुरक्षाकर्मी घायल हुआ है.
सूत्रों के अनुसार भारती घोष के सुरक्षाकर्मियों ने चार राउंड फायरिंग की, जिसमें बख्तियार खान नाम का तृणमूल कांग्रेस समर्थक घायल हो गया. केशपुर में उत्तेजित लोगों ने पुलिसकर्मियों पर ईंट बरसायीं. स्थिति नियंत्रित करने के लिये पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. रैफ उतारे गये. उत्तेजित भीड़ और बिगड़ते हालात को देखते हुए पुलिस ने भाजपा उम्मीदवार का वाहन जब्त कर लिया है.
भारती घोष ने आरोप लगाया है कि पुलिस ने केशपुर को कश्मीर बना दिया है. आरोप के अनुसार मतदान के दौरान उन्हें जबरन थाने में बैठा कर रखा गया. बाद में भाजपा उम्मीदवार पिंगला जाने के लिये रवाना हुईं लेकिन पुलिस ने धर्मा मोड़ पर ही उन्हें रोक दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें