39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता : समान विचारधारा वाले धर्मनिरपेक्ष दलों की एकजुटता अहम – येचुरी

कोलकाता : हाल ही में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे से यह साफ हो गया है कि देश में भाजपा का जनाधार घट रहा है. भाजपा नीत केंद्र सरकार की नीति से जनता त्रस्त है. बेरोजगारी, किसानों का गुस्सा, मूलभूत सुविधाओं का अभाव और जनविरोधी आर्थिक नीति समेत कई मुद्दे हैं, जिससे […]

कोलकाता : हाल ही में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे से यह साफ हो गया है कि देश में भाजपा का जनाधार घट रहा है. भाजपा नीत केंद्र सरकार की नीति से जनता त्रस्त है. बेरोजगारी, किसानों का गुस्सा, मूलभूत सुविधाओं का अभाव और जनविरोधी आर्थिक नीति समेत कई मुद्दे हैं, जिससे लोग खफा हैं.

ऐसे में अगले वर्ष होनेवाले लोकसभा चुनाव में भाजपा को उखाड़ फेंकने के लिए समान विचारधारा वाले धर्मनिरपेक्ष दलों की एकजुटता काफी अहम है. ये बातें माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने रविवार को कहीं.
वह कार्ल मार्क्स की 200वीं जयंती के उपलक्ष्य में महानगर में आयोजित कार्यक्रम में शरीक हुए थे. माकपा नेता ने आरोप लगाया है कि सत्ता में आने से पहले भाजपा ने अच्छे दिन लाने का वायदा किया था, लेकिन अच्छे दिन किसानों, श्रमिकों और आम लोगों के लिए नहीं आये.
नोटबंदी और जीएसटी लागू होने से जहां देश की आर्थिक स्थिति खराब हुई है, वहीं हर क्षेत्र में एफडीआइ लागू करना और निजीकरण के प्रयास से श्रमिक वर्ग की आर्थिक व सामाजिक स्थिति बिगड़ती जा रही है. प्रति वर्ष करोड़ों युवाओं को रोजगार के दावे भी धरे के धरे रह गये. बड़े-बड़े पूंजीपतियों और उद्योगपतियों को करोड़ों रुपये ऋण की व्यवस्था करायी गयी. उनके ऋण की राशि नहीं लौटाने पर आर्थिक बोझ आम जनता पर लादा जा रहा है.
इतना ही नहीं असली मुद्दे पर ध्यान से हटाने के लिए धर्म के नाम पर बंटवारे की राजनीति की जा रही है.
माकपा राज्य सचिव मंडली की बैठक में भी सीताराम येचुरी ने तमाम सदस्यों को राज्य में भाजपा और तृणमूल कांग्रेस विरोधी शक्तियों को एकजुट करने का आह्वान किया है. इसके लिए ब्लॉक व जिलास्तर पर पार्टी के नेताओं और सदस्यों को सक्रिय भूमिका निभाने हिदायद भी दी है.
बंगाल में भी स्थिति विषम
बंगाल की स्थिति भी विषम है, यहां विपक्षी दलों और लोगों के अधिकारों पर लगातार हमले हो रहे हैं. कांग्रेस का नाम लिए बगैर माकपा नेता ने राज्य में भी भाजपा और तृणमूल कांग्रेस विरोधी और समान विचारधारा वाले धर्मनिरपेक्ष ताकतों की एकजुटता को अहम बताया है.
पार्टी की विचारधारा के प्रतीक कार्ल मार्क्स की 200वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम के दौरान माकपा नेता ने दुनिया के कामगारों से एकजुट होकर समाजवाद को मजबूत बनाने का आह्वान किया. मार्क्स की जयंती को समाजवाद की मजबूती का प्रतीक बताते हुए येचुरी ने दुनिया में समाजवाद को मजबूत बनाने के लिये संघर्ष को तेज करने का भी आह्वान किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें