Advertisement

calcutta

  • Jan 12 2019 6:21AM
Advertisement

कोलकाता : मुख्यमंत्री ने 'जात्रा उत्सव' का उद्घाटन किया और हरिचंद गुरुचंद विश्वविद्यालय का शिलान्यास

कोलकाता :  मुख्यमंत्री ने 'जात्रा उत्सव' का उद्घाटन किया और हरिचंद गुरुचंद विश्वविद्यालय का शिलान्यास
कोलकाता :  मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को उत्तर 24 परगना जिले के बारासात में जात्रा उत्सव का उद्घाटन करते हुए इससे जुड़े कलाकारों के अनुदान को बढ़ाने की घोषणा की. मुख्यमंत्री ने कहा कि अब से जात्रा कलाकारों का वार्षिक अनुदान को बढ़ा कर 15 हजार रुपये कर दिया है. 
 
गौरतलब है कि पहले जात्रा कलाकारों को छह हजार रुपये वार्षिक अनुदान मिलता था. उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने उत्तर 24 परगना के मुख्य  प्रशासनिक केंद्र बारासात में 23वें सालाना 'जात्रा उत्सव' का उद्घाटन  किया. उत्सव का आयोजन कचहरी मैदान में राज्य सरकार के तथ्य और संस्कृति  विभाग की ओर से किया गया है. साथ ही मुख्यमंत्री ने हरिचंद गुरुचंद  विश्वविद्यालय का शिलान्यास भी किया है.
 
उल्लेखनीय है कि गत 15 नवंबर को मुख्यमंत्री ने उत्तर 24 परगना में मतुआ  संप्रदाय की महारानी वीणापाणि देवी की जन्मशताब्दी वर्ष पर आयोजित समारोह  में हरिचंद व गुरुचंद ठाकुर के नाम पर विश्वविद्यालय स्थापित करने की घोषणा  की थी. इसके बाद राज्य विधानसभा के शीतकालीन सत्र में इससे संबंधित  प्रस्ताव भी पारित किया गया.
 
फिलहाल, सूचना व संस्कृति विभाग के अनुसार जात्रा उत्सव दो दिन चलेगा. उसके  बाद यह कोलकाता के बागबाजार में शिफ्ट हो जायेगा. यहां एक महीने तक  आध्यात्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम किये जायेंगे. उत्सव राज्य की लोक  संस्कृति से जुड़ा हुआ है और बंगाल की पौराणिक प्रथाओं को इसके तहत दर्शाया  जाता है.
 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement