26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता : रेल टिकटों की कालाबाजारी करते अब तक 300 गिरफ्तार

कोलकाता : 2014 में रेल मंत्रालय का प्रभार संभालते ही रेलमंत्री सुरेश प्रभु और रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने रेल टिकटों की कालाबाजारी रोकने के लिए अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये. इसके बाद रेलवे बोर्ड से सभी जोनों को टिकट दलाली रोकने के लिए आरपीएफ का स्पेशल दस्ता बनाने व छापेमारी का आदेश दिया […]

कोलकाता : 2014 में रेल मंत्रालय का प्रभार संभालते ही रेलमंत्री सुरेश प्रभु और रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने रेल टिकटों की कालाबाजारी रोकने के लिए अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये. इसके बाद रेलवे बोर्ड से सभी जोनों को टिकट दलाली रोकने के लिए आरपीएफ का स्पेशल दस्ता बनाने व छापेमारी का आदेश दिया था. इसका बेहतर नतीजा दिखने लगा है. पूर्व रेलवे में रेलवे सुरक्षा बलों ने वर्ष 2018 के दौरान 31.5 लाख रुपये मूल्य के टिकटों को जब्त करने के साथ 300 से ज्यादा टिकट दलालों को गिरफ्तार किया है.

इस दौरान रेलवे सुरक्षा बलों द्वारा हावड़ा, सियालदह, आसनसोल और मालदा मंडलों में कई अभियान चलाये गये. अभियान में आरपीएफ थानों के साथ रेलवे सुरक्षा बल के क्राइम इंटेलिजेंस ब्रांच के अधिकारियों ने कई छापेमारी की. आरपीए द्वारा स्टेशनों के टिकट आरक्षण केंद्रों, सिटी बुकिंग सेंटर के साथ स्टेशनों के आप-पास स्थित अवैध ट्रैवल एजेंसियों पर सीआइबी दस्ता और आरपीएफ थानों द्वारा विशेष अभियान चलाया गया.

रेलवे सुरक्षा बल ने 2018 के दौरान पूर्व रेलवे के हावड़ा, सियालदह, आसनसोल और मालदा में टाउटिंग गतिविधियों के विरुद्ध नियमित अभियान चला कर कुल 300 टिकट दलालों को गिरफ्तार किया. गिरफ्तार लोगों में कई ट्रैवल एजेंसियों के मालिक भी है. साथ ही कुल गिरफ्तारी में ई-टिकटों की दलाली के लिए 180 और काउंटर टिकटों की दलाली के लिए 120 दलालों को गिरफ्तार किया गया. इस दौरान जिनसे लगभग 31.5 लाख रुपये मूल्य की रेल टिकट जब्त किये गया.

रेलवे सुरक्षा बल, पूर्व रेलवे के महानिरीक्षक सह प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त डॉ आर मलिक ने बताया कि हर व्यक्ति को आरक्षण उपलब्ध हो इसके लिए रेलवे तत्पर है. वैसे तो आरक्षण केंद्रों पर रेलवे सुरक्षा बल की निगरानी हमेशा रहती है, लेकिन तत्काल टिकटों के समय आरक्षण केंद्रों पर हमारे लोग विशेष तौर पर नजर रखते हैं. ऐसी व्यवस्था की गयी है कि हर यात्री को बगैर किसी परेशानी के टिकट प्राप्त हो सके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें