Advertisement

calcutta

  • Feb 12 2019 1:27AM

कोलकाता : बंगाल में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में 47.3 फीसदी छात्राएं : ममता

कोलकाता : बंगाल में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में 47.3 फीसदी छात्राएं : ममता

 कोलकाता :  विज्ञान के क्षेत्र में महिलाओं और बच्चियों को समर्पित अंतर्राष्ट्रीय दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया है कि उनकी सरकार की पहल की वजह से राज्य में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में छात्राओं की संख्या तेजी से बढ़ी है.  सोमवार सुबह मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीटर के माध्यम से कहा, ‘आज विज्ञान के क्षेत्र में महिलाओं और बच्चियों की सहभागिता का अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया जा रहा है.

मैं यह कहना चाहती हूं कि उच्च शिक्षा संस्थानों में तेजी से बच्चियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. 2010-11 शिक्षा वर्ष में जहां बंगाल में उच्च शिक्षा क्षेत्र में 42% लड़कियां थीं, वही आज के दौर में यह संख्या बढ़कर 47.3% हो गई है.’  इसके साथ ही ममता ने कहा है कि कॉलेज और विश्वविद्यालय स्तर पर बच्चियों के लिए शिक्षा को बढ़ावा देने हेतु राज्य सरकार ने महत्वाकांक्षी कन्याश्री योजना को कॉलेज और विश्वविद्यालय तक लागू करने का निर्णय लिया है. 

उल्लेखनीय है कि 2015 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने विज्ञान के क्षेत्र में महिलाओं और बच्चियों की भूमिका को लेकर 11 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी. उसके बाद से लगातार दुनिया भर के 200‌ से अधिक देश इस दिन को मना रहे हैं. इस साल का थीम है पर्यावरण विकास में विज्ञान के जरिए महिलाओं की भागीदारी. केंद्र और राज्य सरकारों के अलावा विभिन्न निजी संस्थान इस विषय पर कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं.

 

Advertisement

Comments

Advertisement