36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आदिवासी जनजाति मामलों के मंत्री जुवेल उरांव ने कहा – हर ब्लॉक में खुलेगा एकलव्य विद्यालय

नवीन कुमार राय, कोलकाता : आदिवासी जनजाति मामलों के मंत्री जुवेल उरांव ने प्रभात खबर से खास बातचीत में कहा कि केंद्र सरकार आदिवासी जनजाति समुदाय के विकास के लिए सतत प्रयत्नशील है. आरक्षण के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस बारे में प्रधानमंत्री ने केंद्र सरकार की मंशा पहले ही स्पष्ट कर दी है. […]

नवीन कुमार राय, कोलकाता : आदिवासी जनजाति मामलों के मंत्री जुवेल उरांव ने प्रभात खबर से खास बातचीत में कहा कि केंद्र सरकार आदिवासी जनजाति समुदाय के विकास के लिए सतत प्रयत्नशील है. आरक्षण के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस बारे में प्रधानमंत्री ने केंद्र सरकार की मंशा पहले ही स्पष्ट कर दी है.
उसमें किसी भी तरह के परिवर्तन की कोई संभावना नहीं है. केंद्र सरकार शुरू से ही इस समुदाय के विकास के लिए सतत प्रयत्नशील है और उनकी शिक्षा पर विशेष जोर दिया जा रहा है. यही वजह है कि इस समुदाय के बच्चों को समाज में समानता का हक दिलाने के लिए एकलव्य विद्यालय पर विशेष जोर दिया जा रहा है.
फिलहाल पूरे देश में मौजूदा समय में 292 एकलव्य विद्यालय चल रहा है. इस सरकार के आने के बाद 184 और विद्यालयों का निर्माण हो रहा है. इसके अलावा योजना यह है कि हर ब्लाक में जहां इस समुदाय की आबादी 20 हजार से ज्यादा है. वहां पर एक विद्यालय होगा. जहां एक पाली में 320 लड़के और दूसरी पाली में 320 लड़कियां पढ़ाई कर सकेंगे.
उन्होंने बताया कि एकलव्य विद्यालय केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय की तर्ज पर है, लेकिन यह पूरी तरह आवासीय विद्यालय होता है. यहां पर कक्षा छह से लोकर 12 तक मुफ्त शिक्षा और मुफ्त आवास दिया जाता है. पढ़ाई के स्तर के बारे में अगर एकलब्य विद्यालय को आंका जाए तो यहां के नतीजे 99.99 फीसदी है.
जाहिर सी बात है कि यहां से पढ़कर निकलने वाले लड़के अपने प्रतियोगी परीक्षा और आगे की शिक्षा में बेहतरीन छात्रों को सीधे टक्कर दे रहे हैं. फिलहाल केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत 25 हजार करोड़ रूपए की धनराशि आवंटित की है. यह योजना केंद्र सरकार के लिए गेम चेंजर का काम करेगी. क्योंकि अब तक खुद को उपेक्षित मान रहे इस समाज के लोगों के पास यह समझ आ रही है कि उनके विकास के लिए केंद्र सरकार केवल कोरा आश्वासन नहीं दे रही है बल्कि जमीनी स्तर पर काम भी कर रही है.
श्री उराव का कोलकाता दौरा दुर्गापूजा के दौरान कई पूजा पंडालों के उद्घाटन के लिए रहा. उनके कोलकाता प्रवास के दौरान अखिल भारतीय गोंड आदिवासी संघ नयी दिल्ली के पश्चिम बंगाल के प्रदेश अध्यक्ष की ओर से चंद्रभान गोंड ने मुलाकात कर पश्चिम बंगाल में आदिवासियों की विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया. इस मौके पर पश्चिम बंगाल भारतीय जन जाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष खुदीराम टुडू और सचिव अमरनाथ प्रसाद के साथ नरेश श्रीवास्तव उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें