Advertisement

calcutta

  • Jan 21 2019 2:42AM

कोलकाता : महत्वपूर्ण बस अड्डों व मेट्रो स्टेशन के पास बनेंगे बायो टॉयलेट

कोलकाता :  महत्वपूर्ण बस अड्डों व मेट्रो स्टेशन के पास बनेंगे बायो टॉयलेट
कोलकाता :  महानगर में कुछ महत्वपूर्ण बस स्टैंडों के पास बायो टॉयलेट की व्यवस्था की जायेगी. कोलकाता नगर निगम के द्वारा यह कार्य किया जायेगा. यह जानकारी कोलकाता नगर निगम के मेयर परिषद सदस्य (पार्क एंड स्क्वायर) देवाशीष कुमार ने दी. उन्होंने कहा कि भीड़-भाड़ वाले बस स्टैंड जहां बायो टॉयलेट लगाने के लिए स्थान हो वहां ऐसे शौचालय तैयार किये जाने की योजना है. 
 
पायलट प्रोजेक्ट योजना के तहत महानगर में पहले 10 बस स्टैंड पर बायो टॉयलेट लगाये जायेंगे. महानगर के विभिन्न बस स्टैंड तथा मेट्रो स्टेशन के पास पेय एंड यूज टॉयलेट का अभाव है. ऐसे सार्वजनिक स्थानों‍ पर विशेषकर मधुमेह मरीजों को परेशानी होती है. 
 
इसलिए कुछ मेट्रो स्टेशन के पास भी बायो टॉयलेट की व्यवस्था की जायेगी.  निगम के एक अधिकारी ने बताया कि बस्ती बहुल इलाकों में  'पेय एंड यूज ' टॉयलेट तैयार किये जाने से शौचालय को लेकर बस्तीवासियों का नजरिया बदला है. लोग साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दे रहे हैं. 
 
उन्होंने बताया कि मोदी के 'स्वच्छ भारत अभियान' से पहले राज्य सरकार ने मिशन निर्मल बांग्ला लांच किया था. राज्य सरकार की इस योजना से गांवों में शौचालयों का निर्माण किया गया है. इससे लोग खुले में शौच नहीं कर रहे हैं.
 

Advertisement

Comments

Advertisement