25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

BGBS-2018 : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने निवेशकों को दिया न्योता, ईज ऑफ डुइंग बिजनेस में बंगाल अव्वल

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को निवेशकों से पश्चिम बंगाल में निवेश करने का न्योता दिया है. राज्य सरकार की ओर से आयोजित दो दिवसीय बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट के उदघाटन सत्र को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने बांग्ला में कहा कि ‘एशो आमार घरे एशो’ यानी आइये हमारे घर आइये. उन्होंने कहा […]

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को निवेशकों से पश्चिम बंगाल में निवेश करने का न्योता दिया है. राज्य सरकार की ओर से आयोजित दो दिवसीय बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट के उदघाटन सत्र को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने बांग्ला में कहा कि ‘एशो आमार घरे एशो’ यानी आइये हमारे घर आइये. उन्होंने कहा कि पूरे देश में निवेश के लिए बंगाल से बेहतर स्थल और कुछ नहीं हो सकता. बंगाल निवेश के लिहाज से सर्वोत्तम स्थल है.

इसे भी पढ़ेंः वेस्ट बंगाल को ‘बेस्ट बंगाल’ बनायेंगे मुकेश अंबानी, करेंगे 5000 करोड़ रुपये का निवेश

उन्होंने कहा कि यह सिर्फ मैं नहीं कह रही हूं, बल्कि केंद्र सरकार व अन्य एजेंसियों की रिपोर्ट में भी यही कहा गया है. सर्वे के अनुसार, ‘ईज ऑफ डुइंग बिजनेस’ में बंगाल पहले स्थान पर है. इसके साथ-साथ सरकारी कार्यों में पारदर्शिता लाने के लिए ई-गवर्नेंस हो या सरकारी योजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए ई-निविदा प्रक्रिया. सभी क्षेत्रों में बंगाल का स्थान अव्वल है. यह पश्चिम बंगाल सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

बंगाल के लोगों की बदल गयी है सोच

मुख्यमंत्री ने राजारहाट के विश्व बांग्ला कन्वेशन सेंटर में हो रहे सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे सभी उद्योगपतियों व अतिथियाें का स्वागत किया है और उनसे बंगाल में निवेश करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि 34 वर्षों के वाम मोर्चा कार्यकाल के दौरान बंगाल के प्रति लोगों की धारणा ही बदल गयी थी. कोई भी बड़ा उद्योग यहां अपना प्लांट लगाना नहीं चाहता था, लेकिन अब स्थिति बदल चुकी है. हमारी सरकार कृषि व उद्योग दोनों के बीच तालमेल स्थापित करते हुए राज्य का विकास कर रही है. बंगाल का जीडीपी विकास दर राष्ट्रीय जीडीपी विकास दर से लगभग दोगुना है.

लघु आैर मझोले उद्योग में नंबर वन है बंगाल

बंगाल जहां लघु, मध्यम वर्ग के उद्योगों में नंबर वन है, तो कृषि क्षेत्र में भी सबसे अच्छा उत्पादन के लिए केंद्र सरकार की ओर से पिछले पांच वर्षों से लगातार प्रथम अवार्ड मिल रहा है. हम निवेशकों का सिर्फ कारोबार के लिए नहीं, बल्कि तहे दिल से स्वागत करते हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार के वैश्विक बंगाल व्यापार सम्मेलन में नौ देश पार्टनर के रूप में हिस्सा ले रहे हैं, इसमें जर्मनी, यूके, फ्रांस, इटली, पोलैंड, चीन, चेक रिपब्लिक सहित अन्य देश शामिल हैं.

बंगाल मतलब बिजनेस

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार का नया स्लोगन है बंगाल मतलब बिजनेस और इस स्लोगन को सार्थक करने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार हर संभव कदम उठाने काे तैयार है. राज्य सरकार ने अपने फंड से विभिन्न क्षेत्रों में 12,000 किलोमीटर राज्य राजमार्ग का निर्माण किया है.10 हजार किलोमीटर ग्रामीण रास्तों का निर्माण किया गया है. आगामी दो फरवरी को और 7.5 हजार किलोमीटर नये रास्ते के निर्माण के लिए आधारशिला रखी जायेगी.

समिट में शामिल हुए देश के दिग्गज उद्यमी

इस व्यापार शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मुख्यमंत्री ने आरआइएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी, मित्तल ग्रुप के चेयरमैन लक्ष्मी मित्तल, जिंदल ग्रुप के चेयरमैन सज्जन जिंदल, कोटक ग्रुप के चेयरमैन उदय कोटक, स्पाइस जेट ग्रुप के प्रमुख अजय सिंह सहित अन्य अतिथियों के प्रति आभार प्रकट किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें