38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विधानसभा चुनाव 2021 का खाका तैयार करने में जुटी भाजपा, मिशन 250 है टारगेट

कोलकाता : लोकसभा चुनाव 2019 में पश्चिम बंगाल में मिली शानदार जीत से उत्साहित भाजपा अभी से 2021 में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गयी है. पार्टी 294 सदस्यीय विधानसभा में कम से कम 250 सीटें पाने की जुगत में है. संसदीय चुनाव में राज्य की 42 में से 18 सीटें जीतने के […]

कोलकाता : लोकसभा चुनाव 2019 में पश्चिम बंगाल में मिली शानदार जीत से उत्साहित भाजपा अभी से 2021 में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गयी है. पार्टी 294 सदस्यीय विधानसभा में कम से कम 250 सीटें पाने की जुगत में है.
संसदीय चुनाव में राज्य की 42 में से 18 सीटें जीतने के बाद भाजपा 2021 के लिए खाका तैयार कर रही है. इसमें तमाम रणनीतियों के अलावा तृणमूल कांग्रेस से पार्टी में आने के इच्छुक नेताओं की छंटनी भी शामिल है. आम चुनाव में तृणमूल कांग्रेस को 22 सीटें मिली हैं. तृणमूल कांग्रेस के बांग्ला गौरव के मुद्दे के सामने भाजपा बंगालियों के हितों के मुद्दे को खड़ा करेगी.
2021 में भाजपा का मुख्य हथियार होगा रोजगार सृजन के लिए औद्योगिकीकरण और राज्य के लिए राष्ट्रीय नागरिक पंजी ताकि अवैध रूप से रह रहे बांग्लादेशियों को खदेड़ा जा सके. लेकिन सत्तारूढ़ तृणमूल भाजपा की इस योजना पर कुछ खास कान नहीं धर रही है. उसका कहना है कि 2021 में भी तृणमूल का झंडा लहरायेगा और राज्य में सत्ता में आने का भाजपा का सपना चूर-चूर हो जायेगा.
आम चुनावों में पश्चिम बंगाल में भाजपा के पक्ष में 40.5 प्रतिशत मत पड़े थे और फिलहाल विधानसभा में उसके छह विधायक हैं. पिछले पांच साल में भाजपा राज्य में महत्वपूर्ण राजनीतिक खिलाड़ी बनकर उभरी है. एक वक्त जिस राज्य में वाम दलों और तृणमूल कांग्रेस के अलावा किसी का नाम सुनायी नहीं देता था, आज भाजपा उस गढ़ में पैठ बनाने में कामयाब रही है.
टीएमसी को अब भी उम्मीद, 2021 में भी लहरायेगा तृणमूल का झंडा
बंगाल में हिंसा पर केंद्र ने चिंता प्रकट की, परामर्श भेजा
नयी दिल्ली : केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल में जारी हिंसा पर रविवार को गहरी चिंता जताते हुए कहा कि हिंसा राज्य सरकार की नाकामी लगती है.
पश्चिम बंगाल सरकार को दिये परामर्श में गृह मंत्रालय ने यह सुनिश्चित करने की पुरजोर सलाह दी है कि कानून व्यवस्था, शांति और सार्वजनिक अमन चैन बनाये रखने के लिए सभी जरूरी कदम उठाये जायें. इसमें कहा गया है कि अपनी जिम्मेदारी निभाने में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई का अनुरोध किया जाता है.
पुलिस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प शाह ने मांगी रिपोर्ट : बंगाल में जारी हिंसा के बीच रविवार को भाजपा कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच जबर्दस्त झड़प देखने को मिली. इस दौरान कार्यकर्ता और पुलिस में तीखी नोंकझोंक भी हुई. कई लोग घायल भी हुए. हिंसा के बाद केंद्रीय गृहमंत्री शाह ने राज्य सरकार से तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी है.
संदेशखाली में तनाव बरकरार, पुलिस लापता लोगों की तलाश में
कोलकाता : पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना के संदेशखाली क्षेत्र में रविवार को भी तनाव बरकरार है. नाजट पुलिस थाना क्षेत्र में आने वाले इस गांव और इसके आस-पास के इलाकों में बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गयी है. पुलिस लापता लोगों की तलाश कर रही है. रविवार को भाजपा नेतृत्व ने दावा किया कि इस झड़प में उनके पांच समर्थक मारे गये हैं. वहीं तृणमूल कांग्रेस का दावा है कि उसके छह कार्यकर्ता लापता हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें