36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सतर्क रहें, तभी ऑनलाइन क्रॉस बॉर्डर ठगी से बचेंगे

अबतक दर्ज शिकायतों में 3-5 लाख रुपये गंवाने का खुलासा ऑनलाइन सस्ते इलेक्ट्रॉनिक सामानों को बेचने के बहाने युवाओं को बना रहे शिकार कोलकाता : आजकल के डिजिटल युग में युवा वर्ग अपने शौक को पूरा करने के लिये किसी भी इलेक्ट्राॅनिक सामान की खरीदारी करते समय हमेशा इंटरनेट में उसकी कीमतों की जांच कर […]

अबतक दर्ज शिकायतों में 3-5 लाख रुपये गंवाने का खुलासा

ऑनलाइन सस्ते इलेक्ट्रॉनिक सामानों को बेचने के बहाने युवाओं को बना रहे शिकार
कोलकाता : आजकल के डिजिटल युग में युवा वर्ग अपने शौक को पूरा करने के लिये किसी भी इलेक्ट्राॅनिक सामान की खरीदारी करते समय हमेशा इंटरनेट में उसकी कीमतों की जांच कर लेते हैं. कौन सी कंपनी कितनी कीमत पर वह सामान बेच रही है, इसका पता लगा लेते हैं.
इसके बाद कुछ लोग बाजार में जाकर खरीदारी कर लेते हैं, कुछ लोग सस्ती कीमतों में सामान बेचनेवाले सेलर की साइट से ऑनलाइन खरीदारी करते हैं. सस्ती कीमतों के प्रति आकर्षित होने के ग्राहकों की इसी कमजोरी का फायदा उठाकर कुछ शातिर उन्हें अपना शिकार बना रहे हैं और उनसे ठगी कर रहे हैं.
कैसे करते हैं ग्राहकों से ठगी
लालबाजार सूत्रों के मुताबिक हाल के दिनों में साइबर थाने में अबतक करीब 20 साइबर क्राइम की (ऑनलाइन ठगी) शिकायतें मिल चुकी हैं. पुलिस सूत्रों के मुताबिक किसी ने सस्ती कीमत पर मोबाइल खरीदने के चक्कर में रुपये गंवा दिये, तो कोई सस्ते में लैपटॉप खरीदने की चाहत में, वहीं कोई सस्ती दर में टीवी खरीदने के दौरान ठगी का शिकार हुआ.
शिकायत लेकर थाने में आनेवाले ग्राहकों में से एक ने पुलिस को बताया कि उसे कीमती मोबाइल खरीदना था, कौन सा सेलर उसके चुने गये ब्रांड के मोबाइल को सस्ते में बेच रहा है, उसने इंटरनेट में इसकी जानकारी ली थी. इसमें जिस सेलर की कीमत उसे काफी कम लगी, उससे मोबाइल की ऑनलाइन खरीदारी के लिए ऑनलाइन पेमेंट देने की प्रक्रिया शुरू की.
पेमेंट के पहले ही अकाउंट से निकल गया रुपया
पीड़ित ने शिकायत में पुलिस को बताया गया कि जब वे सेलर से ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदने गये तो उन्होंने पेमेंट के लिये एक लिंक भेजा. पेमेंट करने के पहले ही लिंक पर क्लिक करने के बाद ऑनलाइन पेमेंट करने की प्रक्रिया उन्होंने शुरू की.
शिकायत में बताया गया कि जबतक वह पेमेंट की प्रक्रिया पूरी करते, इसके पहले ही उनके अकाउंट से 35 हजार रुपये निकल गये. इसी तरह से सस्ते में खरीदारी के दौरान बाकी ग्राहक भी ठगी के शिकार हुए हैं. शिकायत लेकर आनेवाले प्रत्येक ग्राहकों के बैंक अकाउंट से 35-50 हजार रुपये तक निकाल लिये गये.
कैसे बचें ऑनलाइन ठगी से
ब्रांडेड कंपनियों की साइट से ही खरीदारी करें, कम कीमत के प्रलोभन में ना फंसें.
कहीं से भेजे गये किसी भी अनजाने लिंक पर क्लिक न करें.
अपने इ-मेल में आये अनजाने लिंक या मेल को बिना खोले तुरंत मिटा दें.
अगर आप ऑनलाइन खरीददारी करते हैं तो अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में एंटी वायरस जरूर रखें.
कभी भी एक ही कंयूटर या लैपटॉप, जिसमें एंटी वायरस अपलोड हो, उसी से ऑनलाइन खरीददारी करें, हर बार अलग- अलग उपकरण का उपयोग ना करें, इससे जानकारी सार्वजनिक होने का खतरा बना रहता है.
अपने कंप्यूटर व लैपटॉप के एंटी वायरस को नियमित अपडेट करते रहें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें