25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता : गंगासागर में रिकार्ड पुण्यार्थी पहुंचने का अनुमान

कोलकाता : प्रयागराज में इस साल अ‌र्द्धकुंभ होने के बावजूद गंगासागर में मकर संक्रांति पर रिकार्ड तोड़ पुण्यार्थी आने का अनुमान है. पुण्यार्थियों की भारी उपस्थिति के मद्देनजर दक्षिण 24 परगना पुलिस प्रशासन ने हाइटेक सुरक्षा व्यवस्था की है. दक्षिण 24 परगना के जिलाधिकारी वाई रत्नाकर राव ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया : […]

कोलकाता : प्रयागराज में इस साल अ‌र्द्धकुंभ होने के बावजूद गंगासागर में मकर संक्रांति पर रिकार्ड तोड़ पुण्यार्थी आने का अनुमान है. पुण्यार्थियों की भारी उपस्थिति के मद्देनजर दक्षिण 24 परगना पुलिस प्रशासन ने हाइटेक सुरक्षा व्यवस्था की है.
दक्षिण 24 परगना के जिलाधिकारी वाई रत्नाकर राव ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया : अ‌र्द्धकुंभ का गंगासागर आने वाले पुण्यार्थियों की संख्या पर कोई असर नहीं पड़ेगा. पिछले साल 25 से 30 लाख पुण्यार्थी गंगासागर आये थे, जो एक रिकार्ड था. इस साल उससे भी 10 से 15 फीसद अधिक पुण्यार्थियों के आने का हम अनुमान लगा रहे हैं. गंगासागर बंगाल का कुंभ है.
बनेगा सुपर क्लीन मेला
श्री राव ने कहा : सागर मेले को सुपर क्लीन मेले में तब्दील किया जायेगा. सफाई की खास व्यवस्था होगी. ठोस कचरा उठाने के लिए 40 ई-कार्ट्स होंगे. कचरा फेंकने के लिए जगह-जगह 1,500 कूड़ेदानों की व्यवस्था की जायेगी. कचरा उठाने के लिए 60 हाथवैन भी होंगे. जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से 10,000 से अधिक शौचालयों का निर्माण किया गया है.
क्लीन व ग्रीन मेला के आयोजन के लिए इस वर्ष के वन, के2 और के3 बस स्टैंड के साथ पूरे मेला परिसर को साफ किया जायेगा. कचरा उठाने के लिए इस वर्ष पहली बार 40 ई कार की व्यवस्था की गयी है. इसके अलावा 40 हैंड रिक्शा की भी व्यवस्था रहेगी.
ऑटोमैटिक वेदर स्टेशन
सागरद्वीप के मौसम पर नजर रखने के लिए मेला परिसर में ही ऑटोमैटिक वेदर स्टेशन तैयार किया गया है. मेले के मेगा कंट्रोल रूम में हैम रेडियो स्टेशन भी तैयार किया गया है. मेगा कंट्रोल रूम को 8 तारीख से ही चालू कर दिया जायेगा.
प्रिसेंप घाट से नामखाना तक ट्रेन सेवा
इस बार प्रिंसेप घाट से नामखाना तक ट्रेन सेवा शुरू की जायेगी. जिलाधिकारी ने बताया कि इस बाबत रेलवे से बातचीत की गयी थी. रेलवे ने सहमति जतायी है. प्रिंसेप घाट से रोजाना दो ट्रेनें रवाना होंगी. उन्होंने कहा कि माझेरहाट ब्रिज के टूटने से उस तरफ से आने वाले पुण्यार्थियों के लिए रूट 40 मिनट लंबा हो गया है. कोलकाता ट्रैफिक पुलिस बेहतर रूट तैयार करने पर विचार कर रही है.
बाबूघाट से गंगासागर तक हाइटेक व्यवस्था
कोलकाता में बाबूघाट से लेकर गंगासागर मेला प्रांगण तक हाइटेक सुरक्षा तकनीक सीसीटीवी, ड्रोन, होवरक्राफ्ट, वाच टावर, एटीवी बाइक, मेगा कंट्रोल रूम के साथ-साथ सूचना के त्वरित प्रसार के लिए ऑप्टिकल फाइबर युक्त मोबाइल टॉवर लगाये गये हैं.
युद्धस्तर पर चल रहा ड्रेजिंग का काम
मूड़ी गंगा से गाद निकालने के लिए ड्रेजिंग का काम युद्धस्तर पर चल रहा है. ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के दो ड्रेजर इसमें लगे हैं. जिलाधिकारी ने दावा किया कि इस बार वेसल (बड़े यात्रीवाही लांच) एवं बार्ज (मालवाही जहाज) के आवागमन में परेशानी नहीं होगी. गौरतलब है कि पिछले साल भाटे की गंभीर समस्या का सामना करना पड़ा था.
100 करोड़ से अधिक का बजट
जिलाधिकारी ने सीधे तौर पर गंगासागर मेले की बजट राशि के बारे में स्पष्ट रूप से कुछ नहीं बताया, हालांकि इतना जरूर कहा कि जिस तरह के इंतजाम किये जा रहे हैं, उससे सागर मेले का बजट 100 करोड़ रुपये से अधिक का होगा.
मेटल के लगेंगे बैरीकेड
सागरद्वीप में अब तक बांस के बैरीकेड लगाये जाते थे. मेला चलने के दौरान वे कमजोर पड़ जाते थे. कहीं-कहीं टूट भी जाते थे. इसे देखते हुए इस बार 20 किलोमीटर तक मेटल के बैरीकेड लगाये जायेंगे.
हादसे रोकने को सड़कों पर लगेंगे सेंसर
सागरद्वीप की सड़कों पर वाहनों की गति नियंत्रित कर हादसों पर अंकुश लगाने के लिए सेंसर लगाये जायेंगे. तय गति से ऊपर वाहन चलानेवालों पर जुर्माना लगाया जायेगा. चार जगहों पर सेंसर लगाये जायेंगे. इस बाबत कोलकाता ट्रैफिक पुलिस से सहयोग लिया जा रहा है.
एक लाख लोगों के ठहरने के लिए बनेंगे शेड
सागरद्वीप में एक समय में एक लाख लोगों के ठहरने के लिए शेड की व्यवस्था होगी. ये शेड बांस और ‘होगला पत्ते’ के बने होंगे. होगला पत्ते को इस तरह से प्रोसेस्ड किया गया है कि उनमें आसानी से आग नहीं लगेगी.
इस साल शेड की संख्या पिछले साल से दुगुनी है. इसके साथ ही पहली बार लगभग 500 टेंट भी बनाये गये हैं तथा गंगासागर के साथ-साथ कचुबेड़िया, काकद्वीप व लॉट नंबर आठ पर भी रहने की व्यवस्था की गयी है.
पुण्यार्थियों के लिए दुर्घटना बीमा
पिछले साल की तरह इस बार भी पुण्यार्थियों के लिए पांच लाख रुपये का दुर्घटना बीमा होगा. इसकी अवधि नौ से 17 जनवरी तक होगी. कोलकाता से सागरद्वीप जाने के दौरान रास्ते में कहीं भी दुर्घटना होने पर इसका लाभ मिलेगा. मेला परिसर में चिकित्सा की भी पूरी व्यवस्था होगी.
50 से ज्यादा एंबुलेंस होंगे. चार वाटर एंबुलेंस भी होंगे. पहली बार क्रिटिकल केयर यूनिट की व्यवस्था की जा रही है. 100 से अधिक गैरसरकारी संगठनों के शिविरों में भी नि:शुल्क चिकित्सा व खानपान की व्यवस्था होगी.
सागरद्वीप भेजी जा रही हैं 1595 बसें
बंगाल के विभिन्न हिस्सों से अब तक 1595 बसें सागरद्वीप भेजी जा रही हैं. वहां की अपनी 200 बसें भी हैं. 30 वेसेल चलेंगे. कचुबेरिया और लॉट नंबर आठ में पांच-पांच जेटी काम करेंगे. बेनुवन में भी दूसरी जेटी का निर्माण हो चुका है, जिससे बाकी जेटी पर यात्रियों का दबाव कुछ कम होगा.
आपातकालीन सेवा के लिए कोलकाता से सागरद्वीप तक हेलीकॉप्टर की भी व्यवस्था होगी. ज्वार-भाटा और वेसेल के आवागमन की स्थिति व समय बताने के लिए विभिन्न जगहों पर 60 एलईडी जाइंट स्क्रीन लगाये जायेंगे.
महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम
डीएम ने कहा कि स्नान के बाद कपड़े बदलने में महिलाओं को परेशानी होती है. ऐसे में इसे ध्यान में रखते हुए इस वर्ष सी बीच के पास ही चेंजिंग रूम की व्यवस्था की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें