38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आज का इतिहास : 146 अंग्रेजों को एक कमरे में बंद किया, 123 की मौत

नयी दिल्ली : जून की 21 तारीख ने इतिहास में अचानक ही एक महत्वपूर्ण स्थान हासिल कर लिया है. अन्य तमाम घटनाओं के अलावा यह तारीख चार वर्ष पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में इतिहास में दर्ज हुई, जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय […]

नयी दिल्ली : जून की 21 तारीख ने इतिहास में अचानक ही एक महत्वपूर्ण स्थान हासिल कर लिया है. अन्य तमाम घटनाओं के अलावा यह तारीख चार वर्ष पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में इतिहास में दर्ज हुई, जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का आह्वान किया. देखते ही देखते दुनिया के तमाम देश इस मुहिम में शामिल हो गये.

भारत सहित दुनिया भर में 21 जून को योग दिवस का त्योहार मनाया जाता है और सभी इसमें बढ़-चढ़कर शिरकत करते हैं. 21 जून के दिन की एक खासियत है कि यह वर्ष के 365 दिन में सबसे लंबा दिन होता है और योग के निरंतर अभ्यास से व्यक्ति को लंबा जीवन मिलता है. इसलिए इस दिन को योग दिवस के रूप में मनाने का निर्णय किया गया. देश-दुनिया के इतिहास में 21 जून की तारीख पर अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है.

1756 : जॉन जेड हॉलवेल के नेतृत्व वाली अंग्रेज सैन्य टुकड़ी के बंगाल के नवाब सिराज-उद्दौला के समक्ष आत्मसमर्पण के बाद 146 अंग्रेजों को एक कमरे में बंद किया गया. उनमें से 123 की मौत हो गयी.

1862 : ज्ञानेंद्र मोहन टैगोर ‘लिंकन्स इन’ से वकालत की डिग्री हासिल करने वाले प्रथम भारतीय बने.

1898 : अमेरिका ने स्पेन को हराकर गुआम पर कब्जा किया.

1933 : भारत के प्रसिद्ध लेखक, उपन्यासकार, नाटककार, आलोचक तथा व्यंग्यकार मुद्राराक्षस का जन्म.

1948 : सी राजगोपालाचारी भारत के गवर्नर जनरल बने. वह देश के अंतिम गवर्नर जनरल थे.

1975 : वेस्टइंडीज ने पहला क्रिकेट विश्व कप जीता.

1991 : पीवी नरसिम्हा राव भारत के नौंवे प्रधानमंत्री बने.

2001 : पाकिस्तान के राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने आतंकवाद निरोधक कानून बहाल किया.

2003 : जेके रोलिंग की पांचवीं किताब हैरी पॉटर एंड द ऑर्डर ऑफ द फीनिक्स ​जारी हुई.

2008 : फिलीपींस में विनाशकारी तूफान फेंगसेन से सैकड़ों लोगों की मृत्यु हो गयी.

2009 : भारत की बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब ​जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं.

2012 : ऑस्ट्रेलिया जा रही नौका डूबने से 90 शरणार्थियों की मौत.

2015 : पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. संयुक्त राष्ट्र में भारत की पहल पर दुनिया के लगभग सभी देश स्वस्थ रहने के लिए योग के प्रसार की इस मुहिम में शामिल हुए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें