32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जल्द ही कुत्तों के लिए खुलेगा ‘होटल’

कोलकाता : नया साल हमारे लिए कितना खुशियों भरा होगा, यह तो आनेवाला वक्त ही बतायेगा. पर, कुत्तों के लिए नया साल खुशियों की सौगात लेकर आया है. साल 2020 कुत्तों को जो उपहार देने जा रहा है, उसे जान कर सभी को सुखद आश्चर्य ही होगा. दरअसल, कोलकाता में जल्द ही एक ऐसा होटल […]

कोलकाता : नया साल हमारे लिए कितना खुशियों भरा होगा, यह तो आनेवाला वक्त ही बतायेगा. पर, कुत्तों के लिए नया साल खुशियों की सौगात लेकर आया है. साल 2020 कुत्तों को जो उपहार देने जा रहा है, उसे जान कर सभी को सुखद आश्चर्य ही होगा. दरअसल, कोलकाता में जल्द ही एक ऐसा होटल खुलने जा रहा है, जहां कुत्ते खाना खा सकेंगे, ठहर सकेंगे. वेस्ट बंगाल यूनिवर्सिटी ऑफ एनिमल एंड फिशरीज साइंसेज ने इस दिशा में पहल की है. कुत्तों के बेहतर स्वास्थ्य व कुत्ता प्रेमियों की सहूलियत का ध्यान रखते हुए संस्थान ‘डॉग होटल’ खोलने जा रहा है.

गौरतलब है कि करीब दो दर्जन कमरोंवाले इस होटल में कुत्तों के खाने-पीने से लेकर उनके रहने तक की सारी सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेंगी. इस प्रस्तावित होटल में इंसानों के आम होटलों जैसी ही सुबह-सबुह बेड-टी की सुविधा मिलेगी. दोपहर, शाम व रात काे इन्हें खाना दिया जायेगा.
इस बारे में यूर्निवसिटी के ओएसडी डॉ रूद्रदेव मुखर्जी ने बताया कि कुत्ता इंसानों का सबसे वफादार साथी होता है. ऐसे में इंसान क‍ो भी इनकी सेहत की चिंता अवश्य करनी चाहिए. इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए ही संस्थान ने कुत्तों के ठहरने के लिए बेहतर परिवेश व खाने के लिए पौष्टिक भोजन मुहैया करवाने के अपने दायित्व के प्रति जागरूक होने का परिचय दिया है.
तय हुआ है कि कुत्तों के लिए भी एक बढ़िया होटल खोला जाये. इस निर्णय के तहत विश्वविद्यालय परिसर में ही एक दो मंजिली इमारत में ‘डॉग होटल’ बन रहा है. इमारत के निर्माण का काम लगभग पूरा भी हो चुका है. फिलहाल वहां पानी की पाइप लाइन बिछायी जा रही है.
अन्य कामकाज भी अब लगभग अंतिम चरण में हैं. बताया जा रहा है कि यहां एक साथ 20 से 25 कुत्ते ठहराये जा सकेंगे. यहां आनेवाले गेस्ट डॉग्स (अतिथि कुत्तों) के लिए विशेष रूप से डिजाइन किये गये हर कमरे में किचन की सुविधा दी जा रही है. हर कमरे में रहनेवाले कुत्ते के लिए एक-एक कुक की भी व्यवस्था होगी. ये कुक कुत्ता पालनेवाले पशुप्रेमी के बताये गये मेनू के अनुसार भोजन बना कर इन्हें उपलब्ध करायेंगे.
मिलेगा शाकाहारी व मांसाहारी आहार
होटल में कुत्तों को शाकाहारी व मांसहारी, दोनों ही तरह के भोजन उपलब्ध कराये जा सकेंगे. सुबह में बेड-टी के समय कुत्तों के लिए अंडे के साथ सूप का आनंद लेने की सुविधा होगी. फिर लंच व डिनर में कुत्तों के मालिक के सुझाव व निर्देश के अनुसार इन्हें वेज व नॉनवेज खाना परोसा जायेगा. सभी प्रकार की आहार सामग्री ताजी होगी, ताकि कुत्तों की सेहत पर कोई प्रतिकूल प्रभाव न पड़े.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें