32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सभी पीएचसी में गर्भवती महिलाओं की हुई जांच

शेखपुरा : प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत सोमवार को जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व रेफरल अस्पताल में विशेष शिविर का आयोजन कर प्रसव पूर्व गर्भवती महिलाओं का एएनसी जांच व स्वास्थ्य परीक्षण किया गया. इन शिविरों में गर्भवती महिलाओं के वजन, रक्तचाप, एनिमिया, रक्त आदि की जांच की गयी. साथ ही जिन […]

शेखपुरा : प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत सोमवार को जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व रेफरल अस्पताल में विशेष शिविर का आयोजन कर प्रसव पूर्व गर्भवती महिलाओं का एएनसी जांच व स्वास्थ्य परीक्षण किया गया.

इन शिविरों में गर्भवती महिलाओं के वजन, रक्तचाप, एनिमिया, रक्त आदि की जांच की गयी. साथ ही जिन गर्भवती महिलाओं का सामान्य प्रसव होने में खतरा के लक्षण पाये गये. वैसे गंभीर महिलाओं को चिह्नित कर उनका अलग से इलाज शुरू किया गया. जबकि महिलाओं को उनके कुपोषण से बचने के उपायों और उचित खानपान की सलाह दी गई.
इसी क्रम में सदर पीएचसी में पीएचसी प्रभारी डॉ अशोक कुमार सिंह की निगरानी में सोमवार को 185 गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया. जिनमें 21 गर्भवती महिलाओं में हाइ रिस्क प्रेगनेंसी पायी गयी.
स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान डीपीएम श्याम कुमार निर्मल सदर पीएचसी पहुंचकर शिविर का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान कैल्शियम टैबलेट नहीं पाया गया. ज्ञात हो कि प्रत्येक माह के नौ तारीख को सभी पीएचसी में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन किया जाता है. जिनमें गर्भवती महिलाओं का एएनसी, ब्लड जांच आदि की सुविधा दी जाती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें