33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नहर में नहीं आया पानी, इंतजार में किसानों की पथराई आंखें

डुमरांव : इलाके के किसानों की आंखें नहर में पानी आने का इंतजार करते-करते पथरा गयी हैं. लेकिन कोरानसराय-डुमरांव रजवाहा में अभी तक पानी नहीं आया, किसानों ने बताया कि दूसरी ओर सिकरौल-डुमरांव रजवाहा में सोमवार को कोरान गांव के समीप नहर में थोड़ा सी पानी आया था, जो आगे नहीं बढ़ सका. दूसरे दिन […]

डुमरांव : इलाके के किसानों की आंखें नहर में पानी आने का इंतजार करते-करते पथरा गयी हैं. लेकिन कोरानसराय-डुमरांव रजवाहा में अभी तक पानी नहीं आया, किसानों ने बताया कि दूसरी ओर सिकरौल-डुमरांव रजवाहा में सोमवार को कोरान गांव के समीप नहर में थोड़ा सी पानी आया था, जो आगे नहीं बढ़ सका. दूसरे दिन ही सूख गया. इस हालत में किसानों को अपने ही निजी ट्यूबवेल के सहारे खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए काफी परिश्रम करना पड़ रहा है.

किसानों का कहना है कि जब खेतों में बीज डालने का समय रहता है तो पानी नहीं आता है. लोग डीजल पंप के सहारे बिचड़ा डालने के लिये मजबूर हो जाते है. जबकि सिकरौल-डुमरांव रजवाहा से जुड़े इलाके के मुगांव, सुघरडेरा, मोतिसाबाद, कोपवा, खलवा ईनार सहित कई गांवों के किसानों को पानी की समस्या से खेती के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.
वही कोरानसराय-डुमरांव रजवाहा से जुड़े नावाडिह, अमसारी, सुखसेना डेरा, अरियांव, नोनियाडेरा, कोरानसराय के किसान नहर में पानी नहीं आने के कारण निजी ट्यूबवेल और डीजल पंप के सहारे खेतो की पटवन करने की तैयारी करने में जुट गये हैं, किसान श्याम बिहारी सिंह, संतोष सिंह, रवि यादव, दिलीप राम ने बताया कि किसानों के खेत में बीज डालने वाला सबसे उपयोगी समय रोहिणी नक्षत्र भी बीत गया, लेकिन इसके बाद भी दोनों रजवाहा में अभी तक पानी नही आया, जबकि सिकरौल-डुमरांव रजवाहा में सिर्फ कुछ ही देर के लिए पानी दिखा जो बाद में सूख गया.
किसानों का कहना है कि यह स्थिति हर साल होती है, लेकिन किसी जनप्रतिनिधि को इसकी चिंता नही है. इस हालत में अब इलाके के किसान बिचड़ा को बचाने के साथ-साथ खेतों को तैयार करने के लिए निजी ट्यूबवेल और डीजल पंप का सहारा ले रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें