28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

चार दिनों तक बंद रहेंगे बैंक

बक्सर : यदि आपका बैंक में एकाउंट है और होली के त्योहार के लिए आपको खरीदारी के लिए रुपये निकालने हैं तो उसके लिए आपके पास सिर्फ एक ही दिन बचा है. चौंकिए नहीं, गुरुवार से सभी बैंक चार दिनों के लिए बंद हो जायेंगे. अच्छा होगा कि आप गुरुवार को अपना बैंक का कामकाज […]

बक्सर : यदि आपका बैंक में एकाउंट है और होली के त्योहार के लिए आपको खरीदारी के लिए रुपये निकालने हैं तो उसके लिए आपके पास सिर्फ एक ही दिन बचा है. चौंकिए नहीं, गुरुवार से सभी बैंक चार दिनों के लिए बंद हो जायेंगे.

अच्छा होगा कि आप गुरुवार को अपना बैंक का कामकाज निबटा लें, अन्यथा फिर चार दिन तक आपको एटीएम के सहारे ही रहना पड़ेगा. यह दीगर बात है कि शहर में लगी एटीएम आपकी समस्या कितनी हल कर पाते हैं, क्योंकि लगातार चार दिनों की छुट्टी की वजह से एटीएम में भी पैसे खत्म होने की संभावना है.
20 मार्च के बाद से अगले चार दिन तक लगातार बैंक बंद रहेंगे : 21 मार्च को होली, 22 मार्च को बिहार दिवस और 23 मार्च को चौथा शनिवार की वजह से बैंकों की छुट्टी है, जबकि अगले दिन रविवार है. हालांकि, 22 मार्च यानी शुक्रवार को सिर्फ बिहार के बैंक बंद रहेंगे, बाकी दूसरे राज्यों में तीन दिन की छुट्टी है.
बैंकों में लंबे अवकाश होने से उपभोक्ताओं को राशि के ट्रांजेक्शन में तो दिक्कतें आती हैं, साथ ही अन्य जरूरी काम भी ठप हो जाते हैं. साथ ही नेट बैंकिंग द्वारा होनेवाले मनी ट्रांसफर पर भी असर पड़ेगा. बैंक बंद रहने के कारण पूरी निर्भरता एटीएम पर हो जायेगी, जिससे एटीएम में कैश की कमी हो सकती है.
हालांकि बैंकों का कहना है कि एटीएम में पर्याप्त मात्रा में पैसे डाले जायेंगे, जिससे आम लोगों को कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा. वहीं दूसरी तरफ ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम का भी उपयोग इस समस्या से निबटने के लिए किया जा सकता है. बक्सर में भी बैंकिंग व्यवस्था प्रभावित होने की पूरी संभावना है. हालांकि इसके लिए बैंक पहले से तैयारी कर रहे हैं.
ग्राहक सेवा केंद्र करेंगे काम : बैंक बंद रहने के बावजूद गुरुवार और रविवार को छोड़कर ग्राहक सेवा केंद्र काम करते रहेंगे. जिले में ग्राहक सेवा केंद्र की भी अच्छी संख्या है. जहां ग्राहक अपने पैसे की निकासी और जमा कर सकते हैं. देहाती क्षेत्रों में जहां एटीएम काम नहीं करें, वहां ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर पैसे की निकासी की जा सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें