29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डुमरांव में मालगाड़ियों के लिए बनेगा गुड्स शेड

जाम और प्रदूषण से लोगों को मिलेगी निजात, तीन राज्यों का डुमरांव में उतरेगा माल बक्सर : पूर्व मध्य रेलवे के दानापुर डिवीजन के तहत आनेवाले डुमरांव स्टेशन पर पांच करोड़ की लागत से मालगाड़ियों के लिए गुड्स शेड बनाया जायेगा. इसके लिए अधिकारियों ने जमीन को चिह्नित कर कार्य को शुरू कर दिया है. […]

जाम और प्रदूषण से लोगों को मिलेगी निजात, तीन राज्यों का डुमरांव में उतरेगा माल

बक्सर : पूर्व मध्य रेलवे के दानापुर डिवीजन के तहत आनेवाले डुमरांव स्टेशन पर पांच करोड़ की लागत से मालगाड़ियों के लिए गुड्स शेड बनाया जायेगा. इसके लिए अधिकारियों ने जमीन को चिह्नित कर कार्य को शुरू कर दिया है. दो साल पहले हुई घोषणा को रेलवे ने अमलीजामा पहनना शुरू कर दिया है. डुमरांव रेलवे स्टेशन के पश्चिम दिशा में गुड्स शेड को बनाया जा रहा है. एक किलोमीटर तक रेलवे लाइन बिछाने का कार्य भी किया जायेगा. विभाग ने इसे छह माह के अंदर पूरा कर लेने का निर्देश दिया है. वहीं डुमरांव में माल गोदाम बनाने से कारोबारियों को सीधे उनके माल को गोदाम में सप्लाई किया जायेगा. कारोबारियों को कम खर्च में सामना उनके गोदाम तक पहुंच जायेगा.
एक किलाेमीटर तक बिछायी जायेगी पटरी : माल गोदाम के निर्माण कार्य में डुमरांव स्टेशन से लेकर माल गोदाम तक करीब एक किलोमीटर रेलवे ट्रैक बिछाया जायेगा. बहुत जल्द इसका भी निर्माण कार्य शुरू कर दिया जायेगा. साथ ही बिजली की भी व्यवस्था की जायेगी. इसके निर्माण में ट्रकों को लगाने और मोड़ने की भी अच्छी व्यवस्था की जायेगी. इसके निर्माण होते ही कारोबारियों को सीधे उनके गोदाम तक माल पहुंचाया जायेगा. इससे कारोबारियों को कम लागत में सीधे माल उनके तक पहुंच जायेगा.
प्रदूषण और जाम की समस्या से मिलेगी निजात
डुमरांव में माल गोदाम के निर्माण से बक्सरवासियों को जाम और प्रदूषण की समस्या से निजात मिल जायेगी. डुमरांव में माल गोदाम का निर्माण ही जाम की समस्याओं से निजात दिलाना है. डुमरांव में माल गोदाम बनने के बाद बक्सर स्टेशन का माल गोदाम बंद कर दिया जायेगा. बक्सर में माल गोदाम बंद होने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. साथ ही लोगों को प्रदूषण और जाम की समस्या से भी राहत मिलेगी. आये दिन स्टेशन पर मालगाड़ी से सामान उतराने के दौरान बक्सर-धनसोई मुख्य मार्ग पर जाम की समस्या बनी रहती है. इसके निर्माण से ही अब जाम की समस्या खत्म हो जायेगी.
नाॅर्थ-ईस्ट रेलवे का उतरेगा डुमरांव में माल
डुमरांव में गुड्स शेड बन जाने से लाखों लोगों को फायदा होगा. खास कर व्यापारी तबके के लोग इससे काफी लाभान्वित होंगे. उनका सामान आसानी से व कम खर्च में उन तक पहुंच जायेगा. रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यूपी सरकार द्वारा गंगा में करीब बाट किलोमीटर लंबा पुल बनाया रहा है. इस पुल का सीधा संपर्क डुमरांव से होगा. वहीं यूपी जानेवाले पुल पर भारी वाहनों का परिचालन बक्सर में फिलहाल बंद कर दिया गया है. ऐसे में डुमरांव गुड्स शेड में बलिया में उतरनेवाले माल को यहीं पर उतारा जायेगा. यहीं से आसपास के राज्यों में भेजा जायेगा.
छह माह में पूरा कर लेना है कार्य
डुमरांव में पांच करोड़ की लागत से माल गोदाम का निर्माण किया जा रहा है. निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है. छह महीने में कंपनी को कार्य पूरा कर लेने को कहा गया. इसके निर्माण से बक्सर स्टेशन पर जाम की समस्या से लोगों को निजात मिलेगी. साथ ही बाहर से सामान मंगानेवाले कारोबारियों को भी काफी सुविधा मिलेगी.
संजय कुमार, जनसंपर्क अधिकारी, दानापुर डिवीजन,

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें