32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

एटीएम में लटके ताले, बैंकों में पड़े नोट के लाले

कैश की किल्लत. जमा पैसे से चल रहे हैं बैंक, आरबीआई से नहीं मिल रहा पैसा बक्सर : जिले की अधिकांश एटीएम में गुरुवार को भी ताले लटके मिले. पिछले एक सप्ताह से एटीएम में पैसे नहीं डाले जा सके हैं. गुरुवार को शहर की एसबीआई, एक्सिस बैंक, केनरा बैंक की एटीमए में सुनसान नजारा […]

कैश की किल्लत. जमा पैसे से चल रहे हैं बैंक, आरबीआई से नहीं मिल रहा पैसा

बक्सर : जिले की अधिकांश एटीएम में गुरुवार को भी ताले लटके मिले. पिछले एक सप्ताह से एटीएम में पैसे नहीं डाले जा सके हैं. गुरुवार को शहर की एसबीआई, एक्सिस बैंक, केनरा बैंक की एटीमए में सुनसान नजारा दिखा. शहर के विभिन्न बैंकों की 40 एटीएम हैं. कई दिनों से अधिकांश के शटर गिरे हैं. वहीं जो खुले हैं उनमें भी लोगों को निराशा हाथ लग रही है. रिजर्व बैंक पटना शाखा से बैंकों में कैश उपलब्ध कराया जाता है. पिछले कई दिनों से आरबीआई ही पैसा नहीं भेज रहा है.
ऐसे में बैंक ग्राहकों द्वारा जमा की जा रही राशि से ही काम चल रहा है. ग्राहकों की मांग के अनुसार पैसा नहीं मिल रहा है. गुरुवार को एटीएम की लाइन में खड़ा एक ग्राहक अशोकव्रत सिंह ने गुस्से में आकर बोला कि अब कभी भी पैसा बैंक में जमा नहीं करेंगे. जिले में नये वित्तीय वर्ष शुरू होने के 18 दिन बाद भी गुरुवार के दिन हालात में कोई सुधार दिखाई नहीं दे रहा है.
एटीएम बंद होने से बैंकों में लग रही ग्राहकों की भीड़ : जिले में कार्यरत बैंकों के समक्ष नोट की समस्या उत्पन्न हो गयी है. एटीएम में डालने के लिए बैंकों के पास बड़े नोट नहीं हैं. स्थिति ऐसी है कि काउंटर से अधिक निकासी करनेवालों को परेशानी उठानी पड़ रही है. एटीएम कार्ड मिलने के बाद से ग्राहक निकासी के लिए बैंक काउंटर पर न जाकर एटीएम से ही सेवा लेते थे लेकिन अब चेक व विड्राल फाॅर्म के सहारे काउंटर तक जा रहे हैं. शहर सहित जिले के ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत एटीएम पिछले एक सप्ताह से खाली है और लोग चक्कर लगा रहे हैं.
ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं अपनी जरूरत : लोगों को धैर्य से काम लेना होगा. जिन लोगों को छोटे-छोटे पेमेंट करने हो, वह कैशलेस ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. मसलन दुकानों में डेबिट या क्रेडित कार्ड का इस्तेमाल, ऑनलाइन फंड ट्रांसफर या चेक के माध्यम से लोग अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं. वहीं जिन लोगों के घरों में शादी-विवाह है या जिनके परिजन बीमार हैं उनके लिए सभी बैंकों को विशेष निर्देश दिये गये हैं. ऐसी स्थिति में लोग सीधे बैंक मैनेजर से संपर्क स्थापित कर रुपयों की निकासी कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें उचित कागजात दिखाने पड़ेंगे. तभी वह रुपयों की निकासी कर पायेंगे. फिलहाल कैश की कमी के कारण जो स्थिति बनी हुई है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें