27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बीईओ ने एचएम को लगायी फटकार, कहा सुधर जाओ

जिप सदस्य ने विद्यालय का किया निरीक्षण तो खुली शिक्षकों की पोल एचएम के मर्जी से चलता है स्कूल, शिक्षा विभाग का नहीं है कोई नियम विद्यालय में दिखी कुव्यवस्था, अनियमितता और गंदगी केसठ : प्रखंड के मध्य विद्यालय दसियांव के जिला पार्षद सदस्य धनंजय कुमार आर्य ने सोमवार को औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के […]

जिप सदस्य ने विद्यालय का किया निरीक्षण तो खुली शिक्षकों की पोल

एचएम के मर्जी से चलता है स्कूल, शिक्षा विभाग का नहीं है कोई नियम
विद्यालय में दिखी कुव्यवस्था, अनियमितता और गंदगी
केसठ : प्रखंड के मध्य विद्यालय दसियांव के जिला पार्षद सदस्य धनंजय कुमार आर्य ने सोमवार को औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान विद्यालय में घोर अनियमितता और प्रधानाध्यापक की मनमानी दिखी. इसको लेकर जिला पार्षद ने नाराजगी व्यक्त की. इस दौरान प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी शोएब अंसारी को विद्यालय में बुलाया. जिला पार्षद विद्यालय में 9:00 बजे पहुंचे. जहां 9:35 तक कोई भी शिक्षक नहीं पहुंचे थे. इस कारण विद्यालय में ताला लटका रहा और बच्चे बाहर खेलते रहे. वहीं विद्यालय के प्रधानाध्यापक अनिल कुमार मेहता लेट से पहुंचे. जो स्थानीय गांव के निवासी हैं और उनका डुमरांव से विद्यालय आना-जाना होता है.
गत दिनों विद्यालय में हुई थी तालाबंदी
विद्यालय में व्याप्त कुव्यवस्था और अनियमितता को लेकर ग्रामीणों ने विगत 19 अगस्त को तालाबंदी की थी. इस दौरान जिला पार्षद के सुधारात्मक आश्वासन पर रवैया ताला खुला. परंतु विद्यालय व्यवस्था में सुधार व प्रधानाध्यापक की मनमानी में कोई सुधार नहीं हुआ. विद्यालय में नामांकित 253 छात्र-छात्राओं में से लगभग 119 बच्चे मौजूद थे. वहीं विद्यालय में बने चार शौचालय में गंदगी का अंबार लगा हुआ है. हमेशा ताला बंद रहने के कारण बच्चे खुले में शौच करने जाते हैं. इसे देख बीईओ और जिला पार्षद ने जमकर प्रधानाध्यापक को कड़ी फटकार लगायी. वहीं मध्याह्न भोजन पंजी की मांग करने पर प्रधानाध्यापक ने घर पर पंजी होने की बात कही. विद्यालय में कार्यरत सात शिक्षकों में से तीन शिक्षक अनुपस्थित थे. जिनमें दो की लिखित सूचना थी. और एक की मौखिक सूचना थी. परंतु इसकी सूचना बीईओ को नहीं दी गयी थी. विगत तीन माह पूर्व शिक्षा समिति के गठन होने के बावजूद भी अब तक खाता के संचालन में सचिव का नाम नहीं जुड़ा है. जो अपने आप में सवाल खड़ा करता है.
सुधरने का मिला अल्टीमेटम, कार्रवाई तय
वरीय शिक्षक को प्रभार देने के लिए दो माह पूर्व में ही विभागीय पत्र निर्गत किया गया था. जिसको दबाकर प्रधानाध्यापक ने रख लिया था. इसको देख बीईओ ने घोर अनियमितता और प्रधानाध्यापक की मनमानी को लेकर कार्रवाई करने की बात कही. वहीं जिला पर्षद और प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ने विद्यालय में शैक्षिक व्यवस्था में सुधार, स्वच्छता और शिक्षक को नियमित व समय से विद्यालय आने को लेकर कड़ा निर्देश दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें