25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धान खरीद में बिचौलियों की कोई जगह नहीं

दो दिवसीय किसान मेला सह यांत्रिकीकरण मेले का हुआ आयोजन बक्सर : किला मैदान में सोमवार को कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण (आत्मा), बक्सर के तत्वावधान में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना अंतर्गत दो दिवसीय किसान मेला-सह-कृषि यांत्रिकरण मेले का शुभारंभ किया गया. किसान मेले का उद्घाटन जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने किया वहीं मंच संचालन […]

दो दिवसीय किसान मेला सह यांत्रिकीकरण मेले का हुआ आयोजन

बक्सर : किला मैदान में सोमवार को कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण (आत्मा), बक्सर के तत्वावधान में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना अंतर्गत दो दिवसीय किसान मेला-सह-कृषि यांत्रिकरण मेले का शुभारंभ किया गया. किसान मेले का उद्घाटन जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने किया वहीं मंच संचालन साबित रोहतास्वी ने किया.
डीएम ने कहा कि वर्तमान में किसानों की मुख्य समस्या धान खरीद की है. इस दिशा में शीघ्र सभी जगहों पर धान खरीद केंद्र स्थापित कर वास्तविक कृषकों से धान क्रय कर न्यूनतम समर्थन मूल्य का लाभ दिलाया जायेगा. उन्होंने स्पष्ट कहा कि धान खरीद में बिचौलिये के पकड़े जाने पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी. जिले में कुल एक लाख आठ हजार हेक्टेयर में उपजित धान फसल को ससमय न्यूनतम समर्थन मूल्य दिलाने के लिए विभाग दृढ़ संकल्पित है. बिचौलिये पर नहीं मार सके, इसके लिए समुचित व्यवस्था की जा रही है. उन्होंने कृषि विभाग द्वारा चलायी जा रही योजनाओं पर प्रकाश डाला.
पीओएस मशीन से मिलेगा खाद: एक जनवरी 2018 से जिले के सभी उर्वरक विक्रेता कृषकों को आधार कार्ड के माध्यम से पाइंट ऑफ सेल मशीन के माध्यम से उर्वरक उपलब्ध करायेंगे. कृषकों के आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने में कृषि यंत्रों का अधिक योगदान है. इस बाबत जिले में ज्वलंत समस्या नीलगाय पशुओं से निजात दिलाने कि लिए विशेष यंत्र बायो अकास्टिक पर पचास फीसदी अनुदान उपलब्ध कराने की बात कही. बारह घंटे तक 4-5 एकड़ तक के फसलों को नीलगायों से सुरक्षित रखता है. आत्मा संस्थान के परियोजना निदेशक देवनंदन राम ने कहा कि आत्मा द्वारा जनहित में अनेक योजनाएं संचालित हैं, जिसमें बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार दिलाने के लिए बिहार कौशल विकास मिशन अंतर्गत मशरूम तथा वर्मी कंपोस्ट पर संस्थान द्वारा ट्रेनिंग दिया जा रहा है.
सभी पंचायतों में टीम का होगा गठन
16 से 30 दिसंबर तक सभी पंचायतों में टीम का गठन कृषि व कृषि से संबद्ध योजनाओं की जानकारी किसान चौपाल के माध्यम से सुदूर इलाकों तक दी जायेगी. जल संरक्षण की तकनीकी की जानकारी कृषि विज्ञान केंद्र, बक्सर के कार्यक्रम समन्वयक डॉ विश्वेंदु द्विवेदी तथा शस्य विशेषज्ञ डॉ मंधाता सिंह ने दी. राष्ट्रीय किसान मोर्चा के कार्यकारिणी सदस्य परशुराम चतुर्वेदी, जदयू के पूर्व प्रदेश महासचिव डॉ विनोद कुमार सिंह, पूर्व जिला पार्षद डॉ मनोज यादव, सदर विधायक प्रतिनिधि कामेश्वर पांडेय, जिला पार्षद सदस्य अनीता देवी सहित अन्य वक्ताओं ने भी कृषकों के बीच अपने विचार रखे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें