26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बागमती एक्सप्रेस के पहियों में लगी आग, रेल कर्मियों की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा

बक्सर: दानापुर-पंडित दीन दयाल उपाध्याय रेलखंड के बक्सर रेलवे स्टेशन पर एक बड़ा हादसा होने से टल गया. मंगलवार की रात अप बागमती एक्सप्रेस में ब्रेक बैंडिंग से ट्रेन के पहिया में आग लग गयी. वहीं, रेल कर्मियों की सूझबूझ तथा तत्परता से आग पर काबू पाया गया और यात्रियों की जान बचा ली गयी. […]

बक्सर: दानापुर-पंडित दीन दयाल उपाध्याय रेलखंड के बक्सर रेलवे स्टेशन पर एक बड़ा हादसा होने से टल गया. मंगलवार की रात अप बागमती एक्सप्रेस में ब्रेक बैंडिंग से ट्रेन के पहिया में आग लग गयी. वहीं, रेल कर्मियों की सूझबूझ तथा तत्परता से आग पर काबू पाया गया और यात्रियों की जान बचा ली गयी. उधर, घटना की सूचना मिलते ही अधिकारियों के बीच हड़कंप मच गया. अधिकारी दौड़-दौड़े घटनास्थल पर पहुंचे. जहां करीब एक घंटे के बाद ब्रेक को ठीक कर ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया गया.

वहीं, ट्रेन में आगे की सूचना मिलते ही कई ट्रेनों को जहां-तहां खड़ा करना पड़ा. बताया जाता है कि दरभंगा से चलकर मैसूर जाने वाली अप बागमती एक्सप्रेस जैसे ही बरूना स्टेशन से गुजरी तो रेल कर्मियों ने यह नजारा देखा कि पहिया से चिंगारी निकल रही है. रेल कर्मियों ने यह नजारा देखते ही उन्होंने तत्काल बक्सर रेलवे स्टेशन के प्रबंधन से जुड़े पदाधिकारियों को इसकी सूचना दी. जैसे ही ट्रेन बक्सर स्टेशन पहुंची तो अधिकारियों ने तत्काल ट्रेन का निरीक्षण किया गया और देखा कि एस-6 बोगी के पास पहियों से चिंगारी के साथ-साथ तेज धुआं भी निकल रहा है. देर न करते हुए तुरंत अग्निशामक से फायर किया गया जिसके बाद आग पर काबू पा लिया गया.

ट्रेन के पहिये से धुंआ निकलता देख यात्री सहम गये थे. यात्री ट्रेन से कूदने लगे और किसी तरह से कर्मचारियों ने समझाया. इसके बाद यात्री ट्रेन पर चढ़े. बागमती एक्सप्रेस को करीब एक घंटे तक बक्सर स्टेशन पर रोककर उसकी खराबी को दूर की गयी और आगे के लिए रवाना किया गया. बक्सर स्टेशन मास्टर रंजन कुमार ने बताया कि ब्रेक बैंडिंग की वजह से ट्रेन के पहिये से धुआं निकल रहा था. सूचना मिलते ही धुएं पर काबू पा लिया गया. मामले की जांच की जा रही है.

धुआं-धुआं हुआ स्टेशन, यात्रियों में दहशत
तेज धुएं के कारण स्टेशन पर खड़े यात्रियों तथा ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्रियों के बीच में भी दहशत का माहौल कायम हो गया था. यात्री बोगी से निकलकर प्लेटफॉर्म पर खड़े हो गये थे. तकरीबन 1 घंटे से ज्यादा समय तक ट्रेन को बक्सर स्टेशन पर ही रोका गया. बाद में पूरी तरह से आश्वस्त हो जाने के बाद ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया गया. बताया जा रहा है कि रेलकर्मी अगर तत्परता नहीं दिखाते तो किसी बड़ी दुर्घटना से इन्कार नहीं किया जा सकता था. रेल प्रबंधन से जुड़े सूत्रों के मुताबिक ट्रेन बक्सर रेलवे स्टेशन पर 1:41 बजे पहुंची थी तथा उसे पुनः 2:47 बजे बक्सर रेलवे स्टेशन से आगे की ओर रवाना कर दिया गया. इस दुर्घटना में किसी भी यात्री के हताहत होने की सूचना नहीं है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें