Advertisement

business

  • Sep 23 2019 7:11AM
Advertisement

ड्रोन हमले का असर, लगातार छह दिनों में पेट्रोल 1.59 व डीजल 1.31 महंगा

ड्रोन हमले का असर, लगातार छह दिनों में पेट्रोल 1.59 व डीजल 1.31 महंगा
नयी दिल्ली : सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर हमले के बाद से दुनिया भर में कच्चे तेल के बाजार बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. इसके चलते लगातार पिछले छह दिन में दिल्ली में पेट्रोल के दाम 1.59 रुपये लीटर और डीजल के 1.31 रुपये लीटर चढ़ चुके हैं.  
 
रविवार को दिल्ली में पेट्रोल कीमतों में 27 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई. इससे अब दिल्ली में पेट्रोल 73.62 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच चुका है. वहीं दिल्ली में डीजल कीमतों में 18 पैसे लीटर की और वृद्धि हुई है. इस तरह दिल्ली में डीजल 66.74 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच चुका है.
 
ड्रोन हमले का है असर : 
 
सऊदी अरामको के संयंत्रों पर ड्रोन हमलों के बाद से वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की आपूर्ति में पांच प्रतिशत की कमी आयी है. हालांकि, सऊदी अरब ने कहा है कि वह आपूर्ति को जल्द सामान्य कर लेगा, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इस झटके का असर वैश्विक बाजारों पर कई वर्ष तक दिखाई देगा. 
 
सऊदी अरब द्वारा भारत को हर महीने 20 लाख टन कच्चे तेल की आपूर्ति की जाती है. सितंबर माह के लिए इसमें से 12 से 13 लाख टन की आपूर्ति मिल चुकी है. शेष आपूर्ति भी जल्द मिलने की उम्मीद है. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सऊदी अरब के पेट्रोलियम मंत्री से भी इस बारे में बात की है. सऊदी अरब ने भारत को कच्चे तेल की आपूर्ति कायम रखने का भरोसा दिलाया है.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement