Advertisement

business

  • Sep 14 2019 9:14PM
Advertisement

Investment Planning करियर की शुरुआत में करें, जिएं कर्ज मुक्त जीवन

Investment Planning करियर की शुरुआत में करें, जिएं कर्ज मुक्त जीवन
सांकेतिक तस्वीर.

अामतौर पर 24 से 27 साल के बीच के अधिकांश युवा अपनी आय का 40 प्रतिशत तक बचा लेते हैं. वे लोग इस बात को भी अच्छे से समझते हैं कि सिर्फ बचत करना ही काफी नहीं है. इस बचत को सही तरह से निवेश करना भी जरूरी है. सिर्फ घर खरीदना या कार खरीदना ही नहीं, बल्कि सही समय पर निवेश करने से बहुत से फायदे होते हैं.

 

बचत या निवेश करने से कई ज्यादा आसान खर्च करना है. नयी नौकरी लगने पर नये-नये सामान खरीदना, लग्जरी वाली लाइफ जीना अच्छा लगता है. लेकिन इन सबके बीच यह जानना जरूरी है कि कितना खर्च करना आपके लिए अनिवार्य है. इसके साथ ही निवेश के विकल्प पर चर्चा शुरू कर देना चाहिए.

Invest Money: पैसे से पैसा बनाने का यह तरीका जानेंगे तो फायदे में रहेंगे
 
लगातार करते रहें छोटी बचत
आप हर महीने बचत और निवेश का टार्गेट पूरा करते हैं लेकिन जिस महीने आपका या परिवार के किसी सदस्य का जन्मदिन आता है, तब खर्च ज्यादा हो जाता है. पैसा नहीं बच पाता है. तब भी आप अपनी आदत न छोड़ें. अगर आप एसआइपी और आरडी जैसे रेगुलर इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करते हैं तो आप अपने निवेश लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं.

Save Money: खर्च के साथ बचत भी है जरूरी, फॉलो करें ये टिप्स
 
कंपाउंडिंग की ताकत को पहचानें
जितना पहले आप निवेश करना शुरू करते हैं, उतना अधिक समय आप अपने निवेश को कंपाउंडिंग से बढ़ने का अवसर देते हैं. माना कि आप 35 की उम्र में 20 साल के लिए 5000 का एसआइपी मोड में निवेश करते हैं और वहीं एक 25 की उम्र में 2000 का एसआइपी 30 साल के लिए निवेश करता है. रिटर्न 14% पर आपका 12 लाख का निवेश 65.82 लाख बन जायेगा जबकि युवा का 7.2 लाख का निवेश कर 1.11 करोड़ रुपये बन जायेगा.

Investment Tips: यहां निवेश करेंगे, तो सैलरी के साथ हर महीने होगी एक्स्ट्रा इनकम
 
कर्ज मुक्त जीवन का आनंद
अक्सर लोगों को केवल अपने बड़े फाइनेंशियल गोल्स जैसे कि घर खरीदना और अपने बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए पैसा जमा आदि करने के लिए कर्ज लेना पड़ता है, लेकिन उन्हें छोटे लक्ष्यों जैसे इमरजेंसी फंड के लिए भी कर्ज आवश्यकता होती है. यदि आप जल्दी निवेश करते हैं, तो आप अपने छोटे और लंबे दोनों लक्ष्यों के लिए फंड के साथ इमरजेंसी फंड भी तैयार कर सकते हैं और कर्ज मुक्त जीवन का आनंद ले सकते हैं.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement