34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जानें क्या होता है नॉमिनेशन और कैसे बनाते हैं नॉमिनी

प्रदीप जैन, निदेशक, पीएमपीके ज्यादातर लोग यह मानते हैं कि नॉमिनी मृतक की संपत्ति का कानूनी वारिस होता है. पर यह सच नहीं है. नॉमिनी का अधिकार मृतक की कथित संपत्ति को अपने अधिकार और विवेक क्षेत्र में लाने तक का होता है. नॉमिनी की हैसियत से प्राप्त हुई संपत्ति का वह ट्रस्टी होता है. […]

प्रदीप जैन, निदेशक, पीएमपीके
ज्यादातर लोग यह मानते हैं कि नॉमिनी मृतक की संपत्ति का कानूनी वारिस होता है. पर यह सच नहीं है. नॉमिनी का अधिकार मृतक की कथित संपत्ति को अपने अधिकार और विवेक क्षेत्र में लाने तक का होता है. नॉमिनी की हैसियत से प्राप्त हुई संपत्ति का वह ट्रस्टी होता है. उसकी जिम्मेवारी होती है कि वह प्राप्त संपत्ति को उतराधिकारियों के बीच हस्तांतरित करे. संपत्ति का असली उत्तराधिकारी का निर्णय या तो वसीयत से हाता है या निजी धार्मिक उत्तराधिकार कानून से.
नॉमिनेशन क्या होता है
नॉमिनेशन लिखकर आप अपनी संपत्ति को मृत्युपरांत अपने विश्वासपात्र व्यक्ति के अधिकार क्षेत्र में देते हैं. ऐसा नहीं करने से आपके उतराधिकारियों को उत्तराधिकार कानून की जटिल प्रक्रियाओं से गुजरना होगा. कोर्ट से आदेश प्राप्त होने के बाद ही उन्हें संपत्ति पर अधिकार प्राप्त होगा. इसमें समय भी खर्च होता है और धन भी. इसलिए नॉमिनेशन अवश्य लिखें.
म्यूचुअल फंड में नॉमिनेशन
म्यूचुअल फंड के खातों में आप अधिक से अधिक तीन व्यक्तियों को नॉमिनी बना सकते हैं. किसे कितना हिस्सा देना चाहते हैं, इसका उल्लेख करना होता है. आप अलग अलग फोलियो में अलग-अलग नॉमिनी का नाम दे सकते हैं. मृत्युपरांत नॉमिनी का अधिकार है कि वह चाहे तो निवेश को अपने करवा ले या फिर निवेश को भुना कर उसका पैसा ले ले.
पीपीएफ में नॉमिनेशन
पीपीएफ योजना में आप तीन व्यक्तियों तक का नाम नॉमिनेशन में दे सकते हैं. किसे कितना प्रतिशत मिलेगा, इसका उल्लेख करना होगा. और अगर आपने इसका उल्लेख नहीं किया तो सभी का बराबर हिस्सा मान लिया जाता है.
शेयरों में देता है मालिकाना हक
शेयरों के मामले में नॉमिनी को मालिकाना हक प्राप्त होता है. इस परिसंपत्ति के लिए नॉमिनी ट्रस्टी नहीं कहलाता है.
ऐसे करें नॉमिनेशन
नॉमिनेशन करते वक्त नॉमिनी का पूरा नाम, पता, उम्र तथा आपके साथ उसके संबंध का पूर्ण उल्लेख करना चाहिए. यदि नॉमिनी अवयस्क है, तो उसके अभिभावक या निर्दिष्ट व्यक्ति जो उसको अवयस्कता के दौरान संपत्ति को उसकी ओर से प्राप्त करेंगे, उनका नाम भी उल्लेख कर देना चाहिए. आप कभी भी अपनी बचत या बीमा में नया नॉमिनेशन लिख सकते हैं, पुराने नॉमिनेशन को रद्द कर सकते हैं या उसे बदल सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें