Advertisement

business

  • Sep 21 2019 6:08AM
Advertisement

निवेशकों ने एक दिन में बनाये सात लाख करोड़ रुपये, नकदी के साथ नौकरियां बढ़ेंगी

निवेशकों ने एक दिन में बनाये सात लाख करोड़ रुपये, नकदी के साथ नौकरियां बढ़ेंगी
पणजी : आर्थिक  वृद्धि को नरमी से उबारने, निवेश व रोजगार को बढ़ावा देने के लिए मोदी  सरकार ने शुक्रवार को कॉरपोरेट सेक्टर और विदेशी निवेशकों को टैक्स  रियायतों की सौगात दी. नया कॉरपोरेट टैक्स 25.17 प्रतिशत तय किया गया है.  इसके साथ ही कंपनियों को कोई और टैक्स नहीं देना होगा. 
 
कैपिटल गेन पर भी  सरचार्ज समाप्त कर दिया गया. इस फैसले से उन कंपनियों को राहत मिली है, जो भारतीय  हैं. प्रोत्साहन पैकेज का बाजार ने जबर्दस्त तरीके से स्वागत किया.  कारोबार के दौरान सेंसेक्स एक समय 2,284.55 अंक तक की बढ़त में चला गया.  
अंत में सेंसेक्स 1921 अंक उछलकर 38,014 के स्तर पर बंद हुआ है. कॉरपोरेट टैक्स में कटौती और कैपिटल गेन्स टैक्स  सरचार्ज की छूट से खुश निवेशकों ने एक घंटे में पांच करोड़ बनाये. 
 
वहीं,  बीएसइ में लिस्टेड शेयरों ने दिन भर में लगभग सात लाख करोड़ की कमाई कर ली.  विशेषज्ञों ने इसे मिनी बजट करार दिया है. जीएसटी काउंसिल की बैठक से पहले  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इन फैसलों की  जानकारी दी. यह छूट नयी घरेलू कंपनियों और मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों पर भी  लागू होगी. नया नियम अप्रैल, 2019 से प्रभावी होगा. सरकार इसे अध्यादेश के  जरिये लागू करेगी. माना जा रहा है कि सरकार के इन कदमों से कारोबार का  विस्तार होगा. इससे रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे.
 
बाजार में आयी बहार रुपया में भी तेजी 
 
सेंसेक्स  1,921.15 अंकों की बड़ी उछाल के साथ 38,014.62 अंक पर बंद हुआ. यह एक दशक में सेंसेक्स की एक दिन की सबसे बड़ी तेजी है. दिन में सेंसेक्स 2,284.55 अंक बढ़कर  38,378.02 अंक तक चला गया था. रुपया में भी 40 पैसे की मजबूती आयी.  
 
इन कंपनियों के शेयर 12.52 प्रतिशत तक बढ़े
 
सेंसेक्स  के शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी हीरो मोटोकॉर्प ,मारुति , इडसइंड बैंक ,  बजाज फाइनेंस , एसबीआइ , महिंद्रा एंड महिंद्रा , एचडीएफसी बैंक ,  हिंदुस्तान यूनिलीवर और एलएंडटी में रही. इन कंपनियों के शेयर 12.52  प्रतिशत तक बढ़े. दूसरी ओर पावरग्रिड , इंफोसिस, टीसीएस, एनटीपीसी और टेक  महिंद्रा के शेयर 2.39 प्रतिशत तक गिरे. 
 
प्रोत्साहन पैकेज का लाभ 
 
नकदी के साथ नौकरियां बढ़ेंगी
कंपनियों का टैक्स बचने पर छंटनियां बंद होंगी
बैंकिंग सिस्टम और बाजार में नकदी बढ़ेगी
आर्थिक वृद्धि व निवेश में तेजी, नयी नौकरियां आयेंगी
लोगों की प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी, ज्यादा खर्च करेंगे
कॉरपोरेट घरानों का सरकार में विश्वास और बढ़ेगा
कन्ज्यूमर ड्यूरेबल्स, ऑटो, मैन्युफैक्चरिंग में बूम
बाजार के सेंटीमेंट में सुधार, जीएसटी कलेक्शन बढ़ेगा
 
ऐतिहासिक कदम, मेक इन इंडिया में आयेगा उछाल 
 
यह  ऐतिहासिक कदम है. इससे मेक इन इंडिया में बड़ा उछाल आने के साथ ही निवेश  भी आकर्षित होगा, निजी क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और रोजगार के अवसर  पैदा होंगे. पिछले कुछ सप्ताह में हमारी सरकार ने जो कुछ कदम उठाये हैं,  उससे साफ होता है कि हमारी सरकार व्यापार के लिए बेहतर वातावरण और देश में  पांच ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए संकल्पित है.
-नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement