25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिग बाजार के फ्यूचर ग्रुप के अलावा आदित्य बिड़ला और आइडिया सेल्युलर भी खोलेंगे भुगतान बैंक

नयी दिल्ली : किशोर बियाणी प्रवर्तित फ्यूचर समूह ने आज रिजर्व बैंक के पास भुगतान बैंक के लिए आवेदन किया. प्रस्तावित बैंक फ्यूचर समूह के तहत एक अलग कंपनी के तौर पर काम करेगा. कंपनी ने एक बयान में कहा, समूह ने कहा है कि यदि उसे लाइसेंस और अन्य नियामकीय मंजूरी मिल जाती हैं […]

नयी दिल्ली : किशोर बियाणी प्रवर्तित फ्यूचर समूह ने आज रिजर्व बैंक के पास भुगतान बैंक के लिए आवेदन किया. प्रस्तावित बैंक फ्यूचर समूह के तहत एक अलग कंपनी के तौर पर काम करेगा.
कंपनी ने एक बयान में कहा, समूह ने कहा है कि यदि उसे लाइसेंस और अन्य नियामकीय मंजूरी मिल जाती हैं तो उसकी इस इकाई का नाम न्यूफ्यूचर पेमेंट्स बैंक होगा.
इस घटनाक्रम के संबंध में बियाणी ने कहा, आरबीआई के पेमेंट्स बैंक की अवधारणा से हमें भारतीयों को अपेक्षाकृत अधिक सुविधा तथा विकल्प पेश करने के लक्ष्य के करीब पहुंचने का मौका मिला है, जिससे उन्हें अपनी बचत तथा उपभोग की योजना बनाने और जीवन शैली में सुधार लाने में मदद मिलेगी.
कंपनी ने कहा कि प्रस्तावित भुगतान बैंक को फ्यूचर समूह के देश भर में फैले नेटवर्क का फायदा मिलेगा. समूह देश भर में फैले उसके 168 शहरों तथा गुजरात एवं पंजाब में खुदरा नेटवर्क के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में उसकी मौजूदगी से जमाकर्ताओं तक अपनी पहुंच बढा सकेगा.फ्यूचर ग्रुप की खुदरा श्रृंखला ब्रांड में बिग बाजार, केबीज, नीलगिरि और बिग बाजार डायरेक्ट शामिल हैं.
फ्यूचर ग्रुप के अलावा, विविधीकृत कंपनी आदित्य बिडला नुवो लिमिटेड (एबीएनएल) ने आज भारतीय रिजर्व बैंक के समक्ष भुगतान बैंक लाइसेंस के लिए आवेदन किया.
कंपनी ने बंबई शेयर बाजार को भेजी जानकारी में कहा है कि आदित्य बिडला ने 02 फरवरी 2015 को भुगतान-बैंक स्थापित करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने के संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक के पास आवेदन किया है. प्रस्तावित ढांचे के मुताबिक एबीएनएल भुगतान बैंक की प्रवर्तक होगी जिसके पास 51 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी. शेष 49 प्रतिशत हिस्सेदारी आदित्य बिडला समूह की कंपनी आडिया सेल्यूलर के पास होगी. समूह में एबीएनएल की सबसे बडी प्रवर्तक हिस्सेदारी है.
भुगतान बैंक पर आरबीआई के दिशानिर्देश के मुतबिक ऐसे बैंक हर व्यक्ति से एक लाख रुपए तक जमा राशि स्वीकार कर सकते हैं, एटीएम-डेबिट कार्ड जारी कर सकते हैं और म्यूचुअल फंड तथा बीमा उत्पाद जैसे साधारण वित्तीय उत्पाद बेच सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें