Advertisement

bollywood

  • Nov 19 2019 1:59PM
Advertisement

Zeenat Aman Birthday: जीनत अमान ने खूबसूरती से चुराया सबका दिल, देखें ये खास तसवीरें

Zeenat Aman Birthday: जीनत अमान ने खूबसूरती से चुराया सबका दिल, देखें ये खास तसवीरें

मिस एशिया पैसिफिक और अभिनेत्री जीनत अमान अपना 67वां जन्‍मदिवस मना रही हैं. इस मौके पर उनके फैंस उन्हें बधाई दे रहे हैं. 70 के दशक में अपने बोल्‍ड अंदाज से उन्‍होंने दर्शकों के दिलों में एक खास जगह बना ली थी. उनके दो बेटे हैं अजान और जहान. अपने 63 वें जन्मदिन पर जीनत ने दोबारा घर बसाने की इच्छा जाहिर की थी. उन्होंने कहा था कि वे फिर से किसी के साथ घर बसाना चाहती हैं. अब उनके बेटे बडे हो गये हैं. आपको बता दें कि उन्होंने लगातार 15 सालों तक बिना रुके काम किया लेकिन शादी के बाद उन्होंने पर्दे से दूरी बना ली थी.

1978 में राज कपूर के निर्देशन में बनी फिल्‍म सत्‍यम शिवम सुंदरम में अभिनेत्री जीनत अमान की भूमिका अबतक लोगों के जेहन में है. इस फिल्‍म में जीनत अमान के बोल्ड अवतार ने खूब सुर्खियां बटोरी थी.  

जीनत ने अपने करियर की शुरुआत मशहूर मैगजीन 'फेमिना' से बतौर जर्नलिस्ट की थी. लेकिन इसमें उनका मन नहीं लगा और वह मॉडलिंग के क्षेत्र में उतर गईं.

इसके बाद जीनत अमान ने मिस इंडिया कॉन्‍टेक्‍ट में हिस्‍सा लिया जिसमें वह दूसरी उप‍-विजेता रही थीं. बाद में उन्‍होंने मिस इंडिया पैसिफिक का खिताब जीता.

अभिनेत्री ने अपने सिने करियर की शुरुआत 1971 में फिल्म 'हलचल' से की थी. इसके बाद उन्‍होंने फिल्‍म हंगामा में काम किया. लेकिन दोनों ही फिल्‍में बॉक्‍स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर गईं.

जीनत अमान को पहली सफलता साल 1971 में रिलीज हुई फिल्म 'हरे रामा हरे कृष्णा' से मिली. फिल्‍म में उन्‍होंने मशहूर अभिनेता देवानंद की बहन का किरदार निभाया था. इस फिल्म में दमदार अदाकारी के लिए उन्‍हें को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला.

साल 1978 में शो-मैन राजकपूर की फिल्म 'सत्यम शिवम सुंदरम' में जीनम अमान को काम करने का मौका मिला. इस फिल्‍म में उन्‍होंने जमकर अंग प्रदर्शन किया. उनकी अदाकारी को पसंद किया गया लेकिन उनकी काफी आलोचना भी हुई. हालांकि यह फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर फ्लॉप रही लेकिन उनकी अदाकारी को आज भी याद किया जाता है.

जीनत अमान ने अपने सिने करियर में हीरा पन्‍ना, यादों की बारात, रोटी कपड़ा और मकान, अजनबी, धर्म-वीर, हम किसी से कम नहीं, हीरालाल पन्‍नालाल, चोर के घर चोर और डॉन जैसे हिट फिल्‍मों में काम किया.

जीनत अमान और अमिताभ बच्‍चन की जोड़ी को पर्दे पर बेहद सराहा गया. वे उन अभिनेत्र‍ियों में शुमार की जाती हैं जिन्‍होंने बड़े पर्दे पर देवानंद, राजकपूर, धर्मेंद्र, मनोज कुमार, राजेश खन्‍ना, जीतेंद्र और शशि कपूर जैसे बड़े कलाकारों के साथ काम किया.

4 दशक के लंबे सिने करियर में लगभग 80 फिल्मो में काम करनेवाली जीनत अमान जल्द ही फिल्म 'पानीपत' में नजर आने वाली हैं. फिल्म में अर्जुन कपूर और कृति सैनन लीड रोल में हैं.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement