bollywood

  • Feb 14 2020 11:51AM
Advertisement

Valentines Day 2020: 46 साल का अटूट रिश्‍ता, ऐसी है अमिताभ-जया की प्रेमकहानी

Valentines Day 2020: 46 साल का अटूट रिश्‍ता, ऐसी है अमिताभ-जया की प्रेमकहानी

14 फरवरी को वैलेंटाइन्स वीक का आखिरी दिन यानी वैलेंटाइन्स डे है. वेलेंटाइन वीक 7 फरवरी को रोज डे से शुरू होता है और 14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे के साथ पूरा होता है. इस पूरे हफ्ते लव बर्ड्स और कपल्‍स एकदूसरे को स्‍पेशल फील कराने के लिए उसे गिफ्ट्स देते हैं और हमेशा साथ निभाने का वादा करते हैं.

बॉलीवुड के भी कई ऐसे कपल है जिनका वेलेंटाइन पर जिक्र किया जाना जरूरी है. खासतौर पर बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्‍चन और उनकी पत्‍नी जया का. यह जोड़ी प्‍यार की को परिभाषित करती है. इनकी प्‍यार की कहानी भी शुरुआत खास थी....

अमिताभ बच्‍चन ने सिमी ग्रेवाल के चैट शो Rendezvous में जया संग अपनी पहली मुलाकात का जिक्र किया था. उन्‍होंने जया को पहली बार एक मैगजीन के कवर पेज पर देखा था. अमिताभ  काफी इंप्रेस हुए थे. उन्‍होंने बताया था कि वो हमेशा एक ऐसी लड़की चा‍हते हैं जो अंदर से ट्रेडिशनल और बाहर से मॉडर्न हो. जया वैसी ही थीं. अमिताभ ने बताया था कि जया की आंखें बेहद खूबसूरत लगी थीं.

एक समय बाद ऋषिकेश मुखर्जी फिल्म 'गुड्डी' की स्क्रिप्ट लेकर अमिताभ के पास आये. इस फिल्‍म में अमिताभ के आपोजिट जया को कास्‍ट किया गया. अमिताभ काफी उत्‍साहित थे. जब दोनों की मुलाकात गुड्डी के सेट पर हुई तो कुछ समय बाद दोनों अच्‍छे दोस्‍त बन गये. 'गुड्डी' के बाद दोनों ने फिल्म 'एक नजर' में काम किया. दोनों की प्रेम कहानी शुरू हो चुकी थी.

हालांकि जया का यह पहली नजर का प्‍यार नहीं था. उन्‍होंने बताया कि, 1970 में अमिताभ बच्‍चन को उन्‍होंने पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट में देखा था. अमिताभ की पर्सनैलिटी जया को भा गई थी. उस समय अमिताभ स्ट्रगल कर रहे थे लेकिन जया तब तक स्टार बन चुकी थीं.

फिल्‍म 'जंजीर' के दौरान इस प्रेम कहानी में एक बड़ा ट्विस्‍ट आया. दोनों के एक कॉमन फ्रेंड ने कहा कि अगर यह फिल्‍म हिट होती है तो लंदर घूमने चलेंगे. जब अमिताभ बच्‍चन के पिता हरिवंश राय बच्‍चन को इस बात का पता चला तो उन्‍होंने दोनों को एकसाथ भेजने से मना कर दिया. उनका कहना था कि अमिताभ बिना शादी किए किसी भी लड़की के साथ बाहर घूमने नहीं जायेंगे.  

फिर अमिताभ ने जया को शादी के लिए प्रपोज करने के बारे में सोचा. अमिताभ ने जया को प्रपोज कर दिया और जया बिना देरी किये हां कर दी. दोनों के परिवार ने भी इस रिश्ते को मंजूरी दे दी. 3 जून 1973 में दोनों शादी के बंधन में बंध गए. शादी वाले दिन ही दोनों लंदन निकल गये थे. अमिताभ-जया शादी के 46 साल भी एकदूसरे के साथ मजबूत के साथ खड़े हैं. इस जोड़ी के दो बच्‍चे हैं- बेटा अभिषेक बच्‍चन और बेटी श्‍वेता नंदा. 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement