32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ZERO को बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट कराने का ये है शाहरुख खान का फॉर्मूला

पैसे कमाने का गुर कोई शाहरुख खान से सीखे. जी हां, बॉलीवुड में 25 साल से जमे शाहरुख खान समय-समय पर अपनी बिजनेस सेंस का लोहा मनवातेआये हैं. एसआरके ने यह साबित किया है कि पैसे सिर्फ बॉक्स ऑफिस से ही नहीं, बल्कि कई और रास्तों से भी कमाये जा सकते हैं. जैसा कि आपको […]

पैसे कमाने का गुर कोई शाहरुख खान से सीखे. जी हां, बॉलीवुड में 25 साल से जमे शाहरुख खान समय-समय पर अपनी बिजनेस सेंस का लोहा मनवातेआये हैं. एसआरके ने यह साबित किया है कि पैसे सिर्फ बॉक्स ऑफिस से ही नहीं, बल्कि कई और रास्तों से भी कमाये जा सकते हैं.

जैसा कि आपको मालूम है कि शाहरुख की पिछली कुछ फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर खास व्यवसाय नहीं किया है. मन ही मन शायद वे यह बात भी मान चुके हैं कि बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ रुपये की कमाई करनेवाली फिल्म देना उनके बस की बात नहीं है. यही वजह है कि उन्होंने ‘जीरो’ की कीमत कम कर एक ऐसी डील तैयार की है, जिससे फिल्म की सफलता के चांसेज बढ़ जाएंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हिसाब कुछ ऐसा है कि ‘जीरो’ को तैयार करने का खर्च 200 करोड़ रुपये है. इसके डिजिटल, सैटेलाइट, म्यूजिक और अन्य राइट्स बेच कर 100 करोड़ रुपये रिलीज के पहले ही आ चुके हैं. लगभग 40 करोड़ रुपये में ओवरसीज राइट्स बेचे जा चुके हैं. अब जब शाहरुख ने फिल्म की लागत का आधा से ज्यादा वसूल लिया है, उन्होंने भारत के डिस्ट्रीब्यूटर्स को फिल्म सस्ते में बेची है और इसके बावजूद वे मुनाफे में हैं.

किंग खान ने ‘जीरो’ को लगभग सौ करोड़ रुपये में बेचा है. मालूम हो कि ‘दिलवाले’ 130 करोड़ रुपये में बेची गयी थी. यही नहीं, शाहरुख ने फिल्म वितरकों को इस बात की भी सुविधा दी है कि ‘जीरो’ को सस्ते में बेचकर भी अगर उन्हें घाटा होता है, तो शाहरुख उसकी भरपाई करेंगे. इस डील में शर्त यह भी होगी कि अगर फिल्म बेची गयी कीमत से ज्यादा का बिजनेस करती है, तो मुनाफे में शाहरुख की 85 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी.

ऐसे में भारत में बॉक्स ऑफिस पर अगर ‘जीरो’ 190 से 195 करोड़ रुपये का कलेक्शन करती है, तो वितरकों की लागत वसूल हो जाएगी और इसके बादवे फायदेमें आ जायेंगे. जिस तरह से ‘जीरो’ के ट्रेलर और गानों ने धूम मचायी है, उस आधार पर कहा जा सकता है कि ‘जीरो’ 190 करोड़ के आंकड़ाछू जायेगी. और अगर ऐसा हो जाताहै तो इसे हिट मान लिया जायेगा. ‘जीरो’ को लेकर वैसे तो शाहरुख पहले से ही 40 करोड़ रुपये के फायदे में हैं, ऐसे में अगर फिल्म हिट होतीहै तो उनका प्रॉफिट बढ़ जायेगा,वरना किंग खान का फायदा थोड़ा कम हो जायेगा.

बताते चलें कि शाहरुख खान, कैटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा स्टारर ‘जीरो’ 21 दिसंबर को रिलीज हो रही है और इसे लेकर जबरदस्त हाइप भी है.

ZERO के वीडियोज देखें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें