36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बर्थडे : इस एक्‍टर के पोस्‍टर खरीदने के लिए पॉकेट मनी बचाती थीं शबाना आजमी, जानें खास बातें…

अपने संजीदा अभिनय से दर्शकों के दिलों में घर करनेवाली अभिनेत्री शबाना आजमी का आज जन्‍मदिन है. वे एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्‍होंने हर किरदार को मन से जीया और रूपहले पर्दे पर अपनी एक अमिट छाप छोड़ी. अभिनय के साथ वे सामाजिक कार्यो में भी सक्रिय रही हैं. उनका जन्‍म 18 सितंबर 1950 को […]

अपने संजीदा अभिनय से दर्शकों के दिलों में घर करनेवाली अभिनेत्री शबाना आजमी का आज जन्‍मदिन है. वे एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्‍होंने हर किरदार को मन से जीया और रूपहले पर्दे पर अपनी एक अमिट छाप छोड़ी. अभिनय के साथ वे सामाजिक कार्यो में भी सक्रिय रही हैं. उनका जन्‍म 18 सितंबर 1950 को मशहूर लेखक और कवि कैफी आजमी और थिएटर अभिनेत्री शौकत आजमी के घर हुआ था. शबाना को अभिनय कला मां से विरासत में मिली थी.

शबाना ने वर्ष 1973 में फिल्‍म ‘अंकुर’ से अपने अभिनय कला की शुरूआत की थी. इस फिल्‍म ने उन्‍हें एक विशेष पहचान दिलाई. उन्‍हें इस फिल्‍म के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार मिला.

शशि कपूर को लेकर था क्रेज

शशि कपूर के शानदार व्यक्तित्व के कारण शबाना आजमी उनके प्रति बचपन से ही क्रेजी थीं, यह बात खुद उन्होंने कही है. उनके अंदर उनको लेकर हमेशा एक खास आकर्षण रहा. उन्होंने मुंबई मिरर अखबार से एक बार कहा था – मैं अपनी पॉकेट मनी बचाती थी ताकि शशि कपूर के पोस्टर खरीद सकूं. दीवानगी का आलम यह था कि शबाना आजमी पृथ्वी थियेटर उनके ऑटोग्राफ लेने के लिए जाती थीं.

शशि कपूर की पत्‍नी ने जताई थी आपत्ति

खबरों के अनुसार, शशि कपूर और शबाना आजमी एक-दूसरे की ओर आकर्षित थे और इस पर शशि कपूर की पत्नी जेनिफर केंडल को आपत्ति थी. कहा तो यह भी जा रहा है कि जेनिफर ने शशि कपूर के शबाना आजमी के साथ काम करने पर रोक लगा दी थी. इस बात में कितनी सच्चाई है पता नहीं, लेकिन शशि कपूर और शबाना आजमी ने एक साथ करीब 10 फिल्मों में काम किया.

जावेद अख्‍तर को दे बैठीं दिल

1970 में जावेद अख्‍तर का दिल शबाना आजमी पर आ गया. शबाना भी जावेद अख्‍तर से प्‍यार कर बैठीं. हालांकि वे जानती थीं कि वे पहले से शादीशुदा हैं. जब शबाना ने अपने परिवारवालों से जावेद संग शादी करने की बात रखी तो घरवालों ने इस शादी से साफ इनकार कर दिया क्‍योंकि जावेद पहले से शादीशुदा थे और उनके दो बच्‍चे भी थे. ऐसे में दोनों का एक होना नामुमकिन था.

शबाना के लिए जावेद ने लिया तलाक

जब जावेद अख्‍तर की पत्‍नी हनी ईरानी को शबाना और उनके रिश्‍ते के बारे में पता चला तो अक्‍सर जावेद और उनके बीच झगड़े होने लगे. जावेद अपने दोनों बच्‍चों से बेहद प्‍यार करते थे, इसलिए वे हनी को छोड़ना नहीं चाहते थे. लेकिन हनी ने उनसे कहा कि वे दोनों बच्‍चों की चिंता न करें और शबाना के पास चलें जायें. इसके बाद हनी ने जावेद से तलाक ले लिया. 6 साल के अफेयर के बाद जावेद और शबाना ने साल 1984 में शादी कर ली. आज भी दोनों का साथ बरकरार है और दोनों हर मोड़ पर एकदूसरे का साथ निभा रहे हैं.

सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं…

शबाना आजमी न सिर्फ एक मशहूर और सफल अभिनेत्री हैं, बल्कि सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में उनकी खास पहचान है जो विभिन्न ज्वलंत मुद्दों पर अपनी राय भी रखती हैं. कम ही लोगों को मालूम होगा कि उनके व्यक्तित्व के इस दूसरे पहलू को निखारने व प्रेरित करने में जावेद अख्तर का अहम योगदान है. शबाना ने 1973 में श्याम बेनेगल की ‘अंकुर’ फिल्म से शुरुआत की थी, लेकिन 1984 में जावेद साहब से शादी के बाद उनके व्यक्तित्व में और निखार आया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें