38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#HBDSuperStarRajinikanth: जानें रजनीकांत के बारे में 10 दिलचस्‍प बातें…

अनोखे अंदाज और शानदार अभिनय से फिल्‍म जगत में एक अलग मुकाम हासिल करनेवाले सुपरस्‍टार रजनीकांत का आज 68वां जन्‍मदिन है. उनका जन्‍म 12 दिसंबर को 1950 को बेंगलुरु में हुआ था. उनके बचपन का नाम शिवाजी राव गायकवाड़ था. कैसे एक बढ़ई और बेंगलुरू परिवहन सेवा (बीटीएस) का एक मामूली बस कंडक्टर भारतीय सिनेमा […]

अनोखे अंदाज और शानदार अभिनय से फिल्‍म जगत में एक अलग मुकाम हासिल करनेवाले सुपरस्‍टार रजनीकांत का आज 68वां जन्‍मदिन है. उनका जन्‍म 12 दिसंबर को 1950 को बेंगलुरु में हुआ था. उनके बचपन का नाम शिवाजी राव गायकवाड़ था. कैसे एक बढ़ई और बेंगलुरू परिवहन सेवा (बीटीएस) का एक मामूली बस कंडक्टर भारतीय सिनेमा में सबसे ज्यादा मेहनताना पाने वाला सुपरस्टार बन गया, यह प्रेरणादायी है.

वे एक ऐसे अभिनेता थे जिनमें शुरुआत से लेकर शोहरत की बुलंदियां छूने तक विनम्रता दिखती है. उनका जन्‍मदिन भी उनके फैंस के लिए बेहद खास है. लेकिन इस बार रजनीकांत ने अपने प्रशंसकों से उनका जन्‍मदिन न मनाने की गुजारिश की है. तमिलनाडु की मुख्‍यमंत्री जे. जय‍ललिता के निधन से गमगीन रजनीकांत ने अपना जन्‍मदिन नहीं मनाने को फैसला किया है. जानें उनके बारे में 10 खास बातें….

1. रजनीकांत के पिता रामोजी राव एक हवलदार थे. अचानक मां की मौत के बाद चार भाई-बहनों में सबसे छोटे रजनीकांत को घर की माली हालात ठीक करने के लिए कुली का काम करना पडा. रजनीकांत को अभिनय में बेहद दिलचस्‍पी थी इसलिए उन्‍होंने वर्ष 1973 में मद्रास फिल्‍म संस्‍थान में दाखिला लिया और अभिनय में डिप्‍लोमा हासिल किया.

2. नाटक मंचन के दौरान उनकी मुलाकात फिल्‍म निर्देशक के. बालाचंदर से हुई थी जिन्‍होने उनके समक्ष तमिल फिल्‍म में अभिनय करने का प्रस्‍ताव रखा था.

3. रजनीकांत ने अपने फिल्‍मी करियर की शुरूआत के. बालाचंदर की फिल्‍म ‘अपूर्वा रागंगाल’ (1975) से की थी. इस फिल्‍म में उन्‍होंने विलेन का किरदार निभाया था. यह भूमिका तो छोटी सी थी लेकिन इस फिल्‍म ने उनके आगे बढने का रास्‍ता साफ कर दिया.

4. ‘अपूर्वा रागंगाल’ को राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार मिला था. तेलुगू फिल्म ‘छिलाकाम्मा चेप्पिनडी’ (1975) में उन्हें मुख्य अभिनेता की भूमिका मिली. उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

5. कुछ सालों में ही रजनीकांत तमिल सिनेमा के महान सितारे बन गए और तब से सिनेमा जगत में एक प्रतिमान बने हुए हैं. दर्शक उनकी फिल्‍मों को बेहद पसंद करते हैं.

6. रजनीकांत ने बॉलीवुड में कई फिल्‍में की जिनमें ‘मेरी अदालत’, ‘जान जॉनी जनार्दन’, ‘भगवान दादा’, ‘दोस्ती दुश्मनी’, ‘इंसाफ कौन करेगा’, ‘असली नकली’, ‘हम’, ‘खून का कर्ज’, ‘क्रांतिकारी’, ‘अंधा कानून’, ‘चालबाज’, ‘इंसानियत का देवता’ जैसी फिल्‍में शामिल है.

7. रजनीकांत उन अभिनेताओं में शामिल हैं जो मानते है कि उनका काम बोलेगा. वर्ष 2000 में उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया. वर्ष 2014 में रजनीकांत छह तमिलनाडु स्टेट फिल्म अवार्ड्स से नवाजे गए, जिनमें से चार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और दो स्पेशल अवार्ड्स फॉर बेस्ट एक्टर के लिए मिले.

8. इसके अलावा, 45वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (2014) में रजनीकांत को सेंटेनरी अवॉर्ड फॉर इंडियन फिल्म पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया.

9. रजनीकांत ने 31 साल की उम्र में लाथा से 26 फरवरी 1981 में शादी की थी. उनकी दो बेटियां हैं. बड़ी बेटी ऐश्‍वर्या रजनीकांत डायरेक्‍टर और उनकी शादी एक्‍टर धनुष से हुई है. उनकी छोटी बेटी सौंदर्या रजनीकांत भी फिल्‍म इंडस्‍ट्री से जुड़ी हुई हैं. वे एक डायरेक्‍टर, प्रोड्यूसर और ग्राफिक डिजायनजर के तौर पर काम करती है.

10. रजनीकांत की फिल्‍म ‘2.0’ सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है. फिल्‍म में अक्षय कुमार विलेन के किरदार में हैं. 12वें दिन भी 2.0 की ताबड़तोड़ कमाई जारी है। बीते शनिवार ही फिल्म के हिन्दी वर्जन ने 150 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर ली है. फिल्‍म ने कमाई के कई रिकॉर्ड तोड़ डाले है. साइंस फिक्शन पर बनी इस फिल्म को सभी उम्र के लोग पसंद कर रहे हैं. यह फिल्म साल 2010 में आई ‘रोबोट’ की सीक्वल है, जिसमें ऐश्वर्या राय बच्चन भी थीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें