Advertisement

bollywood

  • Jul 20 2019 10:26AM
Advertisement

बर्थडे : जानें नसीरूद्दीन शाह के बारे में ये अनसुनी बातें

बर्थडे : जानें नसीरूद्दीन शाह के बारे में ये अनसुनी बातें

बॉलीवुड इंडस्‍ट्री में 100 से अधिक फिल्‍मों में अपने शानदार अभिनय का लोहा मनवा चुके दिग्‍गज अभिनेता नसीरूद्दीन शाह को कौन नहीं जानता. आज नसीर अपना 69वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. वे एक ऐसे ध्रुव तारे की तरह हैं जिन्होंने अपने दमदार अभिनय से आर्ट फिल्‍मों के साथ-साथ कॉमर्शियल फिल्मों में खास पहचान बनाई. 20 जुलाई 1949 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में जन्मे नसीरूद्दीन शाह ने अपनी पढ़ाई अजमेर से की. वहीं उन्होंने अपना ग्रेजुएशन 1971 में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से किया. 

उन्होंने दिल्ली में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लिया. नसीरूद्दीन शाह ही एक्टिंग का तो हर कोई मुरीद है. फिल्म इंडस्ट्री में उनके योगदान के लिए उन्हें भारत रत्न, पद्म श्री और पद्म भूषण से नवाजा जा चुका है. जानें उनकी पर्सनल लाईफ से जुड़ी ये खास बातें...

इंडस्‍ट्री में डेब्‍यू और संघर्ष

नसीरूद्दीन शाह ने मात्र 14 साल की उम्र में ही अभिनय करना शुरू कर दिया था. सबसे पहले उन्होंने शेक्सपियर के नाटक में एक्टिंग की थी. साल 1975 में उनकी मुलाकात जानेमाने फिल्‍म निर्माता-निर्देशक श्‍याम बेनेगल से हुई थी. श्‍याम बेनेगल उन दिनों फिल्‍म 'निशांत' बनाने की तैयारी कर रहे थे. मुलाकात के दौरान श्री बेनेगल उनमें एक उभरते हुए सितारे के तौर पर देखा और अपनी फिल्‍म में काम करने का मौका दिया. यह एक आर्ट फिल्म थी जिसमें नसीरुद्दीन शाह के साथ स्मिता पाटिल और शबाना आजमी जैसी बड़ी अभिनेत्रियों ने काम किया. यह फिल्म कमाई के मामले में तो पीछे रही लेकिन दर्शकों ने नसीरूद्दीन शाह के अभिनय की तारीफ की. इसके बाद उन्‍होंने ‘आक्रोश’, ‘स्पर्श’, ‘अलबर्ट पिंटों को गुस्सा क्यों आता है’, ‘मंडी’, ‘मोहन जोशी हाज़िर हो’, ‘अर्द्ध सत्य’, ‘कथा’ और ‘मिर्च मसाला’ जैसी आर्ट फिल्‍मों में काम किया. नसीरूद्दीन बॉलीवुड की मुख्यधारा फिल्मों में साल 1980 में फिल्म ‘हम पांच’ से आये. साल 1983 में उनकी मशहूर फिल्म ‘मासूम’ आई. इसके बाद उन्होंने साल 1986 की फिल्म ‘कर्मा’ में काम किया और इस फिल्म से नसीर छा गये. नसीरूद्दीन शाह की चर्चित फिल्‍मों में 'मंडी', 'मोहरा', 'नाजायज़', 'चाहत', 'चाईना गेट', 'सरफरोश', 'इकबाल', 'अ वेडनसडे' और 'द डर्टी पिक्‍चर' जैसी फिल्‍में शामिल है.

15 साल बड़ी मनारा से की थी शादी

नसीर जब 20 साल के थे तो उन्‍होंने अपने से 15 साल बड़ी मनारा सिकरी से शादी की थी. मनारा को परवीन मुराद के नाम से भी जाना जाता था. परवीना सुरेखा सीकरी की बहन थीं. जब नसीर ने घरवालों के सामने मनारा से शादी करने की ख्‍वाहिश जताई थी तो उन्‍हें उनके गुस्‍से का सामना करना पड़ा था. वजह थी कि मनारा, नसीर से 15 साल बड़ी थीं और वे पहले से शादीशुदा थी और उनका एक बच्‍चा भी था. घरवालों के मना करने के बाद भी नसीर नहीं माने और मनारा संग शादी कर ली. एक साल के के भीतर दोनों की एक बेटी भी हुई. जिसका नाम हीबा शाह है. लेकिन हीबा एक साल की ही हुई थी और नसीर और मनारा में अनबन शुरू हो गई और कुछ समय बाद दोनों अलग-अलग रहने लगे. लेकिन निकाहनामा में दर्ज मेहर की रकम को ना चुका पाने के कारण नसीर, मनारा को तलाक नहीं दे पाये. इसके बाद 1982 तक नसीर मेहर की रकम जुटाते रहे और इसी साल उन्‍होंने मनारा से तलाक ले लिया. जबकि मनारा बेटी हीबा के साथ शादी के कुछ सालों बाद ही इरान शिफ्ट कर गई थीं. बताया जाता है कि मनारा ने नसीर को कहा था कि वे उनकी बेटी के साथ कोई कॉन्‍टैक्‍ट न रखने की कोशिश न करें. लेकिन जब हीबा बालिग हुई तो वो अपनी मां को छोड़कर पिता नसीर के पास आकर रहने लगी

रत्‍ना पाठक से मुलाकात, प्‍यार और शादी

नसीर ने अपनी नयी जिंदगी की शुरुआत की. साल 1975 को उनकी मुलाकात अभिनेत्री रत्‍ना पाठ‍क से हुई. रत्‍ना उस समय कॉलजे की स्‍टूडेंट थी. दोनों की मुलाकात एक नाटक के रिहर्सल के दौरान हुई थी. यह पहली नजर का प्‍यार नहीं था. रत्‍ना ने एक इंटरव्‍यू में बताया था कि कुछ दिन तक दोस्‍त रहने के बाद दोनों को एकदूसरे का साथ पसंद आने लगा था. नसीर को रत्‍ना से प्‍यार हो गया और साल 1982 में ही दोनों ने सादगी से शादी कर ली. रत्‍ना की भी यह दूसरी शादी थी. उन्‍होंने पहले अभिनेता पंकज कपूर से शादी की थी. नसीर और रत्ना के दो बेटे इमाद और विवान हैं. दोनों के धर्म अलग-अलग होने के बावजूद वो 34 साल से साथ हैं.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement