Advertisement

bollywood

  • Nov 16 2019 10:47AM
Advertisement

बर्थडे: अब इतनी बदल गई हैं 'दामिनी' एक्‍ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्री, पहचानना भी हुआ मुश्किल

बर्थडे: अब इतनी बदल गई हैं 'दामिनी' एक्‍ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्री, पहचानना भी हुआ मुश्किल

बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा मीनाक्षी शेषाद्री का आज जन्‍मदिन है. 18 साल की उम्र में वे फिल्मों में आईं और सुपरहिट हो गईं. 15 साल तक सिल्वर स्क्रीन इस 'दामिनी' की दमक से चकाचौंध रहा. फिल्‍हाल अभिनेत्री अपने पति और बच्‍चों के साथ टेक्‍सास में रहती हैं. मीनाक्षी के लुक में भी काफी बदलाव आया है. एक नजर में उन्‍हें पहचानना भी मुश्किल हो सकता है. उनकी एक्टिंग में उनका डांस सबसे मजबूत पक्ष था जो हर फिल्‍म में निखरकर सामने आता था. उनकी गिनती बॉलीवुड की बेहतरीन क्‍लासिकल डांस करनेवाली अभिनेत्र‍ियों में होती है.

17 साल की मीनाक्षी देश की सबसे कम उम्र की मिस इंडिया चुनी गई थी. उस समय उनका नाम शशिकला शेषाद्री था. खुद को इंडस्‍ट्री में स्‍थापित रखने के लिए उन्‍होंने कई उतार-चढ़ाव देखे. जानें उनकी जिंदगी से जुड़ी ये 10 खास बातें...   

1. किसी समाचारपत्र में छपी उनके तसवीर देखकर मनोज कुमार ने यह तय कर लिया था कि उनकी फिल्‍म 'पेंटर बाबू' की हीरोइन वहीं होंगी और बिना स्क्रीन टेस्ट के मीनाक्षी का फ़िल्मी सफर शुरू हो गया. बस उनके नाम को लेकर थोड़ी अड़चन थी क्‍योंकि शशिकला नाम की अभिनेत्री पहले से इंडस्‍ट्री में मौजूद थी. बाद में उनका नाम मीनाक्षी शेषाद्री रखा गया.

2. 'पेंटर बाबू' बुरी तरह से फ्लॉप हुई और मीनाक्षी शेषाद्री का हिंदी सिनेमा से मन उचट गया. वो पूरी तरह से बॉलीवुड छोड़ने का मन बना चुकी थीं, लेकिन उसी समय शोमैन सुभाष घई अपनी फिल्‍म 'हीरो' के लिए हीरोइन की तलाश कर रहे थे. उनकी यह तलाश मीनाक्षी पर आकर ठहर गई. लेकिन मीनाक्षी को मनाना आसान नहीं था क्‍योंकि वो अपने सफर को यही रोक देना चाहती थी.

3. सुभाष घई की बड़ी मिन्‍नतों के बाद मीनाक्षी मानीं और फिल्‍म 'हीरो' में जैकी श्रॉफ के आपोजिट नजर आईं. साल 1983 में आई यह फिल्‍म ब्लॉकबस्टर साबित हुई. मीनाक्षी शेषाद्री रातोंरात स्‍टार बन गई. कामयाबी का पैमाना कुछ ऐसा था 32 साल पहले इस फिल्‍म ने 13 करोड़ रुपये की कमाई की थी. उस समय सिर्फ अमिताभ बचचन की फिल्‍में ही इतना कमा पाती थी.

4. पर्दे पर मीनाक्षी शेषाद्री और अमिताभ बच्‍चन की जोड़ी भी सुपरहिट रही. दोनों ने एकसाथ 'शंहशाह', 'गंगा जमुना सरस्वती', 'तूफान' और 'अकेला' में साथ काम किया. 80 के दशक में श्रीदेवी के स्टारडम को टक्कर देने वाली मीनाक्षी अकेली हीरोइन बन गयी थीं.

5. स्टारडम के उस दौर में मीनाक्षी एक डायरेक्टर की दीवानगी से डरने लगी थीं. साल 1990 में आई मीनाक्षी की फिल्म 'घायल' के डायरेक्टर राजकुमार संतोषी को अपनी हीरोइन से इश्क हो गया था. कहा जाता है कि राजकुमार संतोषी कई फिल्मों में मीनाक्षी को ही बतौर हिरोइन साइन कर चुके थे. मीनाक्षी को लगातार फिल्में ऑफर करने का राज तब खुला जब संतोषी ने एक दिन अपने इश्क का इजहार कर दिया. हालांकि मीनाक्षी ने संतोषी की मुहब्बत को कुबूल नहीं किया, लेकिन उनकी फिल्मों में काम करना जारी रखा.

6. मीनाक्षी शेषाद्री दामिनी, मेरी जंग, बेवफाई, घर परिवार, जुर्म, घातक और दहलीज जैसी कई फिल्‍मों में अपने दमदार अभिनय को लेकर सराही गईं. कहा जाता है 1996 में आई फ़िल्म 'घातक' के दौरान उन्‍हें पहली बार प्‍यार हुआ. बताया जाता है कि फिल्मी पार्टी में एक सहेली ने मीनाक्षी को किसी से मिलवाया था. वो अजनबी मीनाक्षी का सबसे जिगरी बन गया. साल 1996 तक मीनाक्षी का बॉलीवुड से मोहभंग होने लगा था.

7. दरअसल खुद को दूसरी हीरोइन से बिल्कुल अलग बताने वाली मीनाक्षी एक सच छिपाने की कोशिश कर रही थीं. वो सच था मीनाक्षी की शादीशुदा ज़िंदगी का. कहा जाता है कि साल 1995 में ही मीनाक्षी ने अमेरिका में रहने वाले इनवेस्टमेंट बैंकर हरीश मैसूर से गुपचुप तरीके से शादी कर ली थी. इस बात की जानकारी उनके परिवारवालों को भी नहीं थी.

8. शादी के बाद भी मीनाक्षी फिल्‍मों में काम करती रहीं, लेकिन लिंकअप की खबरों से परेशान भी होती रहीं. शादी की खबर सबको मालूम हो जाने के बाद उन्‍होंने अमेरिका में बसने का फैसला किया. मीनाक्षी मुंबई छोड़ टेक्सास चली गईं और फिर कभी फ़िल्मी दुनिया की तरफ मुड़ कर नहीं देखा. उनकी आखिरी फिल्‍म 'दो राहें' थी जो उनकी आखिरी फ़िल्म थी और रिलीज़ नहीं हो पाई थी.

9. धनबाद (झारखंड) के सिंदरी में तमिल फैमिली में पैदा हुई मीनाक्षी शेषाद्री दिल्‍ली में पली-पढ़ी, मुंबई में काम किया और फिर शादी करके अमेरिका चली गईं. लेकिन विदेश में रहने के बावजूद उनके डांस का जुनून बरकरार है. उन्‍होंने अमेरिका के टेक्सास में डांस ट्रेनिंग स्कूल खोला लिया है.

10. हाल ही में उनकी कुछ तसवीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थीं जिसके बाद वे एकफिर सुर्खियों में आ गई थीं. हालांकि उनका लुक काफी बदल चुका है और उम्र का असर उनके चेहरे पर दिखने लगा है. 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement